scriptवर्ल्ड कप 2019: कोहली ने धोनी को बताया क्रिकेट का लीजेंड, पिच देखकर कर दी थी ‘जीत’ की भविष्यवाणी | World Cup 2019 Virat kohli Says Dhoni is legend of Cricket | Patrika News

वर्ल्ड कप 2019: कोहली ने धोनी को बताया क्रिकेट का लीजेंड, पिच देखकर कर दी थी ‘जीत’ की भविष्यवाणी

Published: Jun 28, 2019 03:42:57 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

विराट कोहली ( Virat Kohli ) ने मैच प्रेजेंटेशन के दौरान बताया कि धोनी ने पिच देखकर कह दिया था कि यहां 260 का स्कोर काफी रहेगा।

Dhoni and Kohli

मैनचेस्टर। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में गुरुवार को भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से मात दे दी। इस शानदार जीत में गेंदबाजों की अहम भूमिका रही, लेकिन टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी का भी इस जीत में सबसे बड़ा योगदान था। जी हां, बल्लेबाजी के अलावा धोनी ने अपनी स्ट्रैटजी से जीत में अहम भूमिका निभाई। इस बात का खुलासा खुद कप्तान विराट कोहली ने मैच प्रेजेंटेशन के दौरान किया।

वर्ल्ड कप 2019: विजय शंकर और केदार जाधव को क्यों ढो रहे हैं कोहली, जब पंत और कार्तिक का है विकल्प

कोहली ने धोनी को बताया क्रिकेट का लीजेंड

विराट कोहली ने मैच प्रेजेंटेशन के दौरान एमएस धोनी की तारीफ करते हुए उन्हें क्रिकेट का लीजेंड (दिग्गज) करार दिया। कोहली ने बताया कि माही भाई ने पिच देखकर ही ये भविष्यवाणी कर दी थी कि यहां पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 का स्कोर जीत के लिए काफी रहेगा। कप्तान कोहली ने इसी रणनीति को फॉलो किया और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रणनीति के तहत टीम इंडिया ने 300 के स्कोर की तरफ नहीं देखा और 50 ओवर में 268 बना दिए। नतीजा ये रहा कि टीम इंडिया 125 रन से मैच जीत गई। धोनी ने इस जीत में 56 रनों का योगदान दिया।

 

Virat kohli and Dhoni

धोनी के अनुभव का फायदा 10 में से 8 बार मिलता है टीम को- कोहली

विराट कोहली ने आगे कहा कि धोनी की खेल की समझ और अनुभव की वजह से ही टीम अच्छी लय में है और हमें जीत मिल रही है। कोहली ने बताया कि धोनी के अनुभव का फायदा टीम इंडिया को 10 में से 8 बार जरूर होता है, धोनी जैसे खिलाड़ी के होने ये फायदा यह है कि जब आपको जरूरी 15-20 रन चाहिए हों, तो उन्हें पता होता है कि कैसे बनाने हैं। टीम इंडिया के कप्तान ने बताया, “हमारे पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपना स्वाभाविक खेल दिखाते हैं और योजना के हिसाब से खेलते हैं। धोनी के पास इस खेल की गहरी समझ है। वह हमें हमेशा प्रतिक्रिया देते हैं, जैसे कि कितना स्कोर बेहतर है। वह इस खेल के दिग्गज हैं। हम सब यह जानते हैं।”

IND vs WI: विराट कोहली ने इन दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ा, ब्रायन लारा ने हिंदी में कही ये बात

Dhoni

पिछले मैच के बाद हुई थी धोनी की आलोचना

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के खिलाफ धीमी पारी को लेकर धोनी की काफी आलोचना हुई थी, लेकिन धोनी उन आलोचनाओं को दरकिनार करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ भी धीमा ही खेले, लेकिन आखिरी ओवर में 16 रन बटोरकर उन्होंने सब हिसाब बराबर कर लिया। धोनी की पारी की बदौलत ही टीम का स्कोर 268 तक पहुंचा। अफगानिस्तान के खिलाफ धोनी 55 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हो गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो