scriptB’DAY SPECIAL: राशिद खान का अफगानिस्तान से पाकिस्तान होते हुए विश्व पटल पर छा जाने तक का सफर | Patrika News
क्रिकेट

B’DAY SPECIAL: राशिद खान का अफगानिस्तान से पाकिस्तान होते हुए विश्व पटल पर छा जाने तक का सफर

मौजूदा समय में राशिद खान एशिया कप 2018 में अपना जलवा बिखेर रहे हैं, श्रीलंका के खिलाफ अपने पहले मैच में उन्होंने 2 विकेट चटकाए थे।

Sep 20, 2018 / 11:10 am

Akashdeep Singh

RASHID KHAN

B’DAY SPECIAL: राशिद खान का अफगानिस्तान से पाकिस्तान होते हुए विश्व पटल पर छा जाने तक का सफर

नई दिल्ली। अफगनिस्तान के लेग स्पिन गेंदबाज राशिद खान आज 20 साल के हो गए हैं। इतनी कम उम्र में दुनिया भर में छा जाने वाले राशिद ने अपनी जिंदगी में बहुत सी कठिनाइयां भी झेली हैं। उनको छोटी उम्र में अपना देश छोड़ पाकिस्तान जाना पड़ा था। इसके बाद वह लम्बे समय के बाद अपने देश लौटे। उन्होंने स्कूल जाने के साथ क्रिकेट खेलना भी शुरू किया। क्रिकेट ने उनको दुनिया भर में पहचान दिलाई। अब वह अफगानिस्तान में फैली अशांति के बीच शांति का पर्याय बन चुके हैं। अब अफगानी युवा उनको अपना आदर्श मानते हैं और क्रिकेट को अपना जूनून।


अफगान युद्ध के चलते देश छोड़ जाना पड़ा पाकिस्तान-
राशिद खान का जन्म 1998 में पूर्वी अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। वो जलालाबाद के रहने वाले हैं और उनके 10 भाई-बहन हैं। जब वो छोटे थे तभी उनके परिवार ने अफगान युद्ध के चलते अफगानिस्तान छोड़ दिया था और पाकिस्तान जा बसे थे। कुछ सालों बाद वो अफगानिस्तान वापस लौट आए, जहां राशिद ने स्कूल जाना दोबारा शुरू किया। राशिद ने अपने भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया। राशिद अपना आइडल पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी को मानते थे और उन्ही के एक्शन को उन्होंने कॉपी भी किया।


T20 में नंबर 1 और ODI में नंबर 2 गेंदबाज हैं राशिद-
रशीद खान इस साल फरवरी में T20 रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बने थे जिस स्थान पर वह अभी भी 793 रेटिंग अंकों के साथ बने हुए हैं। साथ ही इसी साल वह ODI में भी नंबर-1 गेंदबाज बने थे और वो उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी थे। हलाकि वह यह रैंकिंग भारत के जसप्रीत बुमराह से हार बैठे और अब वह ODI में नंबर 2 गेंदबाज हैं। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने वाले भी वह सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने मार्च 2018 में वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी की थी। राशिद के नाम सबसे तेज व सबसे कम उम्र में वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है। उन्होंने 48 मैचों में 110 विकेट हासिल किए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के नाम था जिन्होंने 52 मैचों में 100 विकेट हासिल किये थे।


2018 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में अपनी टीम के सूत्रधार बने-
अफगानिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में फाइनल मैच जीतकर रनर अप वेस्ट इंडीज के साथ वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपना स्थान पक्का किया था। अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट राशिद खान के ही नाम रहे थे जिन्होंने 8 मैचों में 17 विकेट लिए थे। राशिद के साथ उनके हमवतन मुजीब उर रहमान के नाम भी 17 विकेट थे। मुजीब और राशिद ने मिलकर शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान को टूर्नामनेट जिताया था।


IPL 2017 मे सनराइजर्स हैदराबाद ने उनको खरीदा-
राशिद खान के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन को देखते हुए, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने राशिद खान को 4 करोड़ रुपये में आईपीएल 2017 में खरीदा था। राशिद इसके साथ ही आईपीएल में खेलने वाले पहले अफगानिस्तान के प्लेयर बने। उन्होंने आईपीएल 2017 में कुल 14 मैचों में 17 विकेट झटके थे। राशिद के इस शानदार प्रदर्शन के चलते सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उनको इस साल डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार के साथ रिटेन किया था। सनराइजर्स को इसका फायदा भी मिला जब राशिद ने 2018 आईपीएल में 17 मैचों में 21.80 की औसत से 21 विकेट झटके थे। आईपीएल 2018 में वह दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे। किंग्स XI पंजाब के लिए खेल रहे ऑसट्रेलिए के एंड्रू टाई 24 विकेटों के साथ पहले स्थान पर थे।

Home / Sports / Cricket News / B’DAY SPECIAL: राशिद खान का अफगानिस्तान से पाकिस्तान होते हुए विश्व पटल पर छा जाने तक का सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो