IND vs AFG: भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला टाई पर हुआ समाप्त

By: Siddharth Rai

Updated On: Sep, 26 2018 01:32 AM IST

  • एशिया कप 2018 में मंगलवार को भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला टाई पर समाप्त हुआ।

नई दिल्ली। एशिया कप-2018 में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना सुपर-4 के अंतिम मुकाबले में अफगानिस्तान से हुआ। दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने भारत को कड़ी टक्कर दी। अंतिम ओवर तक चले यह रोमांचक मैच टाई पर समाप्त हुआ। भारत को आखिरी दो गेंदों पर जीत के लिए एक रन की जरूरत थी। लेकिन तभी राशिद खान ने रवींद्र जडेजा के रूप में भारत का आखिरी विकेट चटका कर मैच को टाई पर समाप्त कर दिया। अब भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के खिताब के लिए बुधवार को पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता टीम से 28 सितंबर को होगी।

मैच का संक्षिप्त विवरण-

अफगानिस्तान के कप्तान अशरफ अफगान ने इस मुकाबले में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और अफगान टीम के स्टार ऑल राउंडर मोहम्मद नबी की बेहतरीन पारियों के दम पर निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए। 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 49.5 ओवर में 252 रन बना कर ऑल आउट हो गई।

252 रनों का था टारगेट-

इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसल किया है। कप्तान के इस फैसले को सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने बिल्कुल सही साबित करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया। शहजाद ने 124 रनों की शानदार पारी खेली। उनके अलावा नबी ने भी 64 रनों की अच्छी पारी खेली। इन पारियों के दम पर अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए।

भारतीय को मिली थी ठोस शुरुआत-
253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को सलामी जोड़ी ने ठोस शुरुआत दी है। धवन और रोहित की गौरमौजूदगी में लोकेश राहुल और अंबाती रायडू को ओपनिंग करने का मौका मिला। जिसे इन दोनों ने अच्छे से लपक लिया है। रायडू और राहुल ने पहले विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी निभाई। भारत को पहला झटका रायडू के रूप में लगा। अंबाती रायडू की शानदार पारी का अंत नबी ने किया। रायडू 49 गेंदों में चार चौके और चार सिक्स की मदद से 57 रन बना कर आउट हुए। जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 66 गेंदों पर 60 रनों की अच्छी पारी खेलकर राशिद की गेंद पर आउट हुए।

यों आउट होते गए भारत के बल्लेबाज-
इसके बाद धोनी और मनीष पांडे आठ-आठ रन बना कर आउट हुए। केदार जाधव बेहद ही दूर्भाग्यशाली तरीके से 19 रन बना कर रन आउट हुए। दिनेश कार्तिक बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत के करीब ले जा रहे थे। लेकिन वो नबी की एक गेंद पर एलबीडब्लयू आउट हो गए। दिनेश 44 रन बना कर आउट हुए। इसके बाद कुलदीप, सिद्धार्थ और दीपक चाहर भी कम स्कोर पर आउट हुए।

अफगानिस्तान को मिली थी ठोस शुरुआत-
टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को सलामी बल्लेबाजों ने तेज शुरुआत दी है। भारतीय नियमित तेज गेंदबाजों की गैरमौजूदगी का फायदा उठाते हुए अफगान के बल्लेबाज जमकर रन बटोरने में सफल रहे। विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने तूफानी बल्लेबाजी की। भारत को पहली सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने जावेद अहमदी 30 गेंदों पर 5 रन बना कर आउट हुए।

कुलदीप को मिले दो लगातार विकेट-

अहमदी के बाद बल्लेबाजी करने उतरे रहमत शाह ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर सके। उन्हें जडेजा ने 3 के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके अगले ही ओवर में कुलदीप यादव दो लगातार गेंदों पर दो विकेट हासिल किया। कुलदीप ने पहले हशमतुल्ला शहिदी को शून्य के स्कोर पर और अफगानिस्तान के कप्तान अशरफ अफगान को भी शून्य के स्कोर पर आउट कर दिया।

शहजाद का ताबड़तोड़ बल्लेबाजी-

एक छोर से अफगानिस्तान के बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होते गए। लेकिन दूसरे छोर से मोहम्मद शहजाद ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी। मोहम्मद शहजाद ने मात्र 89 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। वो 124 रन बना कर आउट हुए। शहजाद ने 116 गेंदों का सामना किया। इस शतकीय पारी के दौरान शहजाद ने 11 चौके और सात छक्के लगाए।

दीपक को मिला पहला विकेट-

शहजाद से पहले अफगानिस्तान को पांचवां झटका दीपक चाहर ने दिया। इस मैच से डेब्यू कर रहे दीपक ने गुलबदिन नायब को 15 रन के स्कोर पर आउट किया। शहजाद के आउट होने के बाद अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद नबी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया। नबी ने रनगति को बनाए रखते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया।

Published On:
Sep, 25 2018 04:42 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।