scriptविश्व कप क्रिकेट : इंग्लैंड के खिलाफ एक जीत भारत को पहुंचा देगी सेमीफाइनल में | icc cricket world cup 2019 india vs england match preview | Patrika News
क्रिकेट

विश्व कप क्रिकेट : इंग्लैंड के खिलाफ एक जीत भारत को पहुंचा देगी सेमीफाइनल में

world cup 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम अब तक अपराजेय है
इंग्लैंड अपनी संभावनाओं को जिंदा रखने के लिए भारत के खिलाफ जीत चाहेगा

नई दिल्लीJun 30, 2019 / 01:56 pm

Mazkoor

india vs england

विश्व कप क्रिकेट : इंग्लैंड के खिलाफ एक जीत भारत को पहुंचा देगी सेमीफाइनल में

बर्मिंघम : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (icc cricket world cup 2019) में रविवार को भारत (Indian cricket team) का मुकाबला इंग्लैंड (England cricket team) से होना है। यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए काफी अहम है। इस मैच में अगर भारत जीता तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा और इसी के साथ इंग्लैंड की सेमीफाइनल की राह भी मुश्किल हो जाएगी। इंग्लैंड इस वक्त उस मुकाम पर खड़ा है, जहां वह एक भी हार बर्दाश्त नहीं कर सकता। अब तक खेले गए अपने सात मैचों में वह चार जीत और तीन हार के साथ आठ अंक लेकर चौथे स्थान पर है। उसे बिना किसी अगर-मगर के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कम से बारह अंक चाहिए। इसके लिए उसे बाकी बचे अपने दोनों मुकाबले जीतने होंगे। वहीं भारत ने अभी तक छह मुकाबले खेले हैं और इसमें से पांच जीत और एक ड्रॉ के साथ उसके कुल 11 अंक हैं और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक अंक चाहिए। अगर कल का मैच बारिश की वजह से रद्द भी होता है तो एक अंक लेकर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

विश्व क्रिकेट जगत और प्रशंसकों की निगाहें टिकी है इस मैच पर

विश्व कप शुरू होने से पहले भारत और इंग्लैंड की टीम को विश्व कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार बताया जा रहा था। इसके अलावा अंक तालिका में इस वक्त जहां ये दोनों टीमें खड़ी हैं, इस कारण भी यह मैच काफी अहम हो गया है। इस वजह से विश्व क्रिकेट जगत और प्रशंसकों की निगाहें इस मैच पर टिकी हुई है। कह सकते हैं कि रविवार को एजबेस्टन के मैदान पर विश्व कप का सबसे रोचक और कड़ा मुकाबला होने जा रहा है।

World Cup 2019: मोईन अली की विराट कोहली को चुनौती, मैं करूंगा सस्ते में आउट

टीम इंडिया है जबरदस्त फॉर्म में

मौजूदा फॉर्म के आधार पर भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। इस विश्व कप में टीम इंडिया ही इकलौती ऐसी टीम है, जो अभी तक अपराजेय है। वहीं इंग्लैंड की टीम श्रीलंका और पाकिस्तान से हारकर मुश्किल स्थिति में फंस गई है। लेकिन भारत के लिए चिंता का विषय उसका मध्यक्रम है, खासकर नंबर चार का पोजिशन। विजय शंकर मिल मौकों को भुना नहीं पाए हैं। हालांकि मैच से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली के बयान को अगर संकेत मानें तो लगता है कि इंग्लैंड के खिलाफ भी टीम इंडिया विजय शंकर पर ही भरोसा करेगी। उन्होंने विजय शंकर का बचाव करते हुए कहा कि वह अच्छा खेल रहे हैं और बड़ी पारी के करीब हैं। मध्यक्रम के अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी लगातार तेज गति से रन नहीं बना पा रहे हैं तो केदार जाधव का प्रदर्शन भी कोई खास नहीं रहा है।

शीर्षक्रम और गेंदबाजी जबरदस्त

विश्व कप में भारत का शीर्ष क्रम शानदार लय में है। शिखर धवन के चोटिल होने के बावजूद इस पर कोई असर नहीं पड़ा है। रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इन तीन में से दो हर मैच में चले हैं। वहीं अगर भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो वह विश्व कप में लाजवाब रही है। अभी तक भारतीय बल्लेबाजों ने स्कोर बोर्ड पर जितने भी रन टांगे हैं, उसने उसका सफलतापूर्वक बचाव किया है। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी बेहतरीन फॉर्म में हैं तो वहीं मध्य के ओवरों में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हार्दिक पांड्या से भी इन्हें पूरा सहयोग मिला है।

विश्व कप क्रिकेट : विराट कोहली ने दिए संकेत, इंग्लैंड के खिलाफ भी खेलेंगे विजय शंकर

इंग्लैंड की बल्लेबाजी में गहराई

इंग्लैंड टीम की बात करें तो उसकी बल्लेबाजी में गहराई नजर आती है। उसके सारे बल्लेबाज तेज और बड़ी पारी खेलने में सक्षम हैं। जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोए रूट आदि ऐसे नाम हैं, जो किसी भी गेंदबाज की परीक्षा लेने में सक्षम हैं। इंग्लैंड के लिए अच्छी खबर यह है कि जेसन रॉय भी करीब-करीब अपनी फिटनेस पा चुके हैं और वह भारत के खिलाफ वापसी कर सकते हैं।
जहां तक गेंदबाजी की बात है तो जोफरा आर्चर और मार्क वुड अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन उन्हें अन्य गेंदबाजों से ज्यादा सहयोग नहीं मिल पा रहा है।

आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक कुल 99 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें भारत को 53 मैचों में जीत मिली है। वहीं इंग्लैंड के हिस्से 41 मैचों में जीत आई है। इन दोनों के बीच 2 मैच टाई रहा है तो तीन मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है।
अगर विश्व कप की बात करें तो भारत और इंग्लैंड के बीच कुल सात मैच खेले गए हैं। इनमें से दोनों टीमों को तीन-तीन मैच में जीत मिली है, जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है।

दोनों टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोए रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, जोस बटलर, टॉम कुरैन, मोइन अली, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जोफरा आर्चर, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

Home / Sports / Cricket News / विश्व कप क्रिकेट : इंग्लैंड के खिलाफ एक जीत भारत को पहुंचा देगी सेमीफाइनल में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो