scriptबर्थडे विशेष: मौजूदा क्रिकेट जगत का इकलौता गेंदबाज जिसके सामने खामोश हो जाता है कोहली का बल्ला | Patrika News
क्रिकेट

बर्थडे विशेष: मौजूदा क्रिकेट जगत का इकलौता गेंदबाज जिसके सामने खामोश हो जाता है कोहली का बल्ला

जेम्स एंडरसन, इंग्लैंड के सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज होने के साथ, इस समय ICC रैंकिंग में नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज हैं, कमेंटेटर हैं, मॉडल है और वह साथ ही एक सफल फैशन डिज़ाइनर भी हैं।

Jul 30, 2018 / 03:10 pm

Akashdeep Singh

नई दिल्ली। इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का आज जन्मदिन हैं। वह इंग्लैंड के सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज होने के साथ, इस समय ICC रैंकिंग में नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज हैं, कमेंटेटर हैं, मॉडल है और वह साथ ही एक सफल फैशन डिज़ाइनर भी हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज होने में मात्र दो दिनों का समय बाकी है। ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली और जेम्स एंडरसन के बीच प्रतिस्पर्धा की चर्चाओं ने जोर पकड़ा है। कोहली को एंडरसन का ‘बनी’ माना जाता है मतलब विराट का बल्ला एंडरसन के सामने काम नहीं करता और वह कई बार उनकी गेंदबाजी का शिकार बन चुके हैं।

एंडरसन के सामने फेल कोहली-
भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान कप्तान कोहली और जेम्स एंडरसन के बीच भी कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। बता दें कि पिछली बार कोहली एंडरसन के सामने बुरी तरीके से फेल हुए थे। कोहली ने अब तक एंडरसन की कुल 111 गेंदें खेली है। जिसमें 92 डॉट है, 6 सिंगल, दो तीन-तीन रन, चार चौके छक्के एक भी नहीं। इस दौरान एंडरसन ने कोहली को पांच बार आउट किया है। जिमी के खिलाफ कोहली का एवरेज छह का है जबकि स्ट्राइक रेट 27 का।

टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज-
जेम्स एंडरसन 892 रेटिग अंकों के साथ नंबर वन पर पहुंच चुके है। जबकि रबाडा 882 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर भारत के रवींद्र जडेजा हैं। जडेजा के खाते में 866 अंक है। चौथे स्थान पर अफ्रीकी गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर और पांचवें स्थान पर भारतीय दिग्गज स्पिनर आर. अश्विन कायम है।
यह भी पढ़ें- 531 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने बदला अपना लुक, नहीं पहचान सकेंगे आप
हाईएस्ट विकेट लेने वाले इंग्लिश गेंदबाज-
एंडरसन इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 138 टेस्ट मैचों में 27.23 की औसत से 540 विकेट लिए हैं। उनके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड का नंबर आता है। इसके साथ ही एकदिवसिए क्रिकेट में 194 मैचों में 269 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही T20 क्रिकेट में 18 विकेट लिए हैं।

Home / Sports / Cricket News / बर्थडे विशेष: मौजूदा क्रिकेट जगत का इकलौता गेंदबाज जिसके सामने खामोश हो जाता है कोहली का बल्ला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो