scriptछह लाख श्रद्धालुओं ने किए सालासर बालाजी के दर्शन, मंदिर में नारियल बांधने का है विशेष महत्व | Patrika News
चुरू

छह लाख श्रद्धालुओं ने किए सालासर बालाजी के दर्शन, मंदिर में नारियल बांधने का है विशेष महत्व

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जन्मोत्सव का मेला सालासर में मनाया जा रहा। इस मेले में चारों तरफ धार्मिक नारों से सालासर नगरी सराबोर हो रही है।

चुरूApr 23, 2024 / 02:53 pm

Santosh Trivedi

Salasar Balaji Mandir

Salasar Balaji Mandir

Salasar Balaji Mandir: देश दुनिया का सिद्धपीठ सालासर धाम में चल रहे लघु कुंभ हर दिन बड़ी संख्या में आ रहे भक्त बालाजी के समक्ष शीश नवा रहे हैं। पहले नवरात्र से आने शुरू हुए श्रद्धालुओं का अब कारवां बन गया है। पूर्णिमा तक 6 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। हाथ में निशान लिए हुए गुलाल उड़ाते भक्त बालाजी की एक झलक पाने को आतुर दिखाई दे रहे हैं। सुबह से शाम तक भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है।

बाबा के जयघोष के साथ ही सालासर नगरी पहुंच रहे श्रद्धालु

श्री हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी ने बताया कि पहले नवरात्र से अभी 6 लाख श्रद्धालुओं ने बालाजी के दर्शन किए हैं। अंजनी माता रोड, रतनगढ़ रोड, सीकर रोड सहित चारों तरफ के रास्ते श्रद्धालुओं से अटे पड़े हैं। ‘एक दो तीन चार बाबा थारी जय जयकार’ के जयकारों से आसमान गूंजयमान रहा है, इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग पैदल एवं अपने वाहनों से भी परिवार के साथ सालासर पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु बाबा के जयघोष के साथ सालासर नगरी पहुंच रहे हैं। सुगम दर्शन व्यवस्था होने के कारण भक्तों को आसानी से दर्शन करने को मिल रहे हैं।

लाल निशान लेकर पहुंच रहे हैं भक्त

हनुमान जन्मोत्सव ( Hanuman Jayanti ) का मेला सालासर में मनाया जा रहा। इस मेले में चारों तरफ धार्मिक नारों से सालासर नगरी सराबोर हो रही है।

मनोकामना का नारियल बांधा

सभी की मनोकामना पूरी करने वाले सालासर बालाजी धाम में नारियल बांधने का भी विशेष महत्व है दूर दराज से आने वाले लाखों भक्त अपनी मनोकामना को लेकर बालाजी की शरण में पहुंचते हैं। मनोकामना का नारियल बालाजी मंदिर में लगे खेजड़ी के पेड़ के बांध रहे हैं।

प्रशासन की उदासीनता

जहां एक ओर आस्था की नगरी सालासर धाम अपने धार्मिक रंग में रंगी हुई है वहीं प्रशासन उदासीन है। हर रोज श्रद्धालु सालासर पहुंच रहे हैं लेकिन श्रद्धालुओ को गंदे पानी से गुजरान पड़ रहा है। रतनगढ़ चौराहे पर पिछले लंबे समय से गंदा पानी एकत्रित है लेकिन निकासी की व्यवस्था नहीं है। जिला कलक्टर ने मेला मीटिंग में स्थानीय अधिकारियों से कहा भी था लेकिन अधिकारी है कि कलक्टर के आदेशों की भी पालना नहीं कर रहे हैं।

इनका कहना है

नायब तहसीलदार ताराचंद मेहरा ने कहा कि मेले के सभी समस्याओं पर ध्यान दिया जा रहा है। तुरंत प्रभाव से पानी की निकासी करवाकर रास्ता सही किया जाएगा।

Home / Churu / छह लाख श्रद्धालुओं ने किए सालासर बालाजी के दर्शन, मंदिर में नारियल बांधने का है विशेष महत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो