script110 की स्पीड से 35 मिनट में फतेहपुर से चूरू पहुंचा रेल इंजन | Rail engine reached Churu from Fatehpur in 35 minutes by speed of 110 | Patrika News
चुरू

110 की स्पीड से 35 मिनट में फतेहपुर से चूरू पहुंचा रेल इंजन

आमान परिवर्तन के लिए चूरू-फतेहपुर के बीच डाले गए ४३ किमी लंबे नए ब्रॉडगेज ट्रेक पर रविवार सुबह ट्रॉयल इंजन चलाकर ट्रेक की जांच की गई

चुरूAug 20, 2017 / 10:37 pm

Rakesh gotam

Fatehpur and Churu railway track trials

Fatehpur and Churu railway track trials

चूरू. आमान परिवर्तन के लिए चूरू-फतेहपुर के बीच डाले गए ४३ किमी लंबे नए ब्रॉडगेज ट्रेक पर रविवार सुबह ट्रॉयल इंजन चलाकर ट्रेक की जांच की गई। जांच में ट्रेक 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए फिट पाया गया। उत्तर-पश्चिम रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर कंस्ट्रक्शन अशोक धाकड़ ने बताया कि फतेहपुर से सुबह 10.55 बजे रवाना हुआ ट्रायल इंजन 35 मिनट में सफर तय कर 11.30 बजे चूरू पहुंचा।
अब 27 व 28 अगस्त को ट्रेक का सीआरएस होगा। इसके लिए पश्चिम मुंबई के सीआरएस सुशील चंद्रा सीआरएस निरीक्षण करेंगे। वे 27 अगस्त को फतेहपुर से बिसाऊ तक व 28 को बिसाऊ से चूरू तक स्पेशल ट्रोली से ट्रेक का निरीक्षण करेंगे। बाद में वापस इसी दिन चूरू से फतेहपुर तक स्पेशल ट्रेन चलाकर निरीक्षण किया जाएगा। सीआरएस की ओर से ट्रेक को फिट घोषित कर इस पर चलने वाली ट्रेनों की स्पीड तय किए जाने के बाद रेलवे इस ट्रेक पर ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। वर्तमान में ट्रेक 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने योग्य है। ट्रायल इंजन 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया गया। इस मौके पर एईएन रेलवे कंस्ट्रक्शन वीपी सिंह, इंजन चालक छाजूराम सैनी, स्टेशन अधीक्षक देबूराम मीणा सहित अन्य रेलवे कर्मी मौजूद थे।
सितंबर में दौड़ेगी चूरू-सीकर के बीच ट्रेन


28 अगस्त को सीआरएस पूरा होने के बाद रेलवे सितंबर माह में चूरू-सीकर के बीच ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। ऐसे में चूरू-सीकर के बीच बसों में सफर कर रहे लोग कम किराए में सुरक्षित सफर कर सकेंगे। इस ट्रेक पर ट्रेन चलने से रामगढ़, बिसाऊ, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़ व सीकर आदि शहर-कस्बों की यात्रा के लिए यात्रियों को बसों मे धक्के नहीं खाने पड़ेंगे।
14 नवंबर 2015 को बंद हुआ था ट्रेक


चूरू-जयपुर के बीच मीटर गेज ट्रेक को 14 नवंबर 2015 को बंद कर दिया गया था। इससे चूरू-जयपुर ट्रेक पर चलने वाली सात ट्रेनों का संचालन बंद हो गया था।इसके साथ ही चूरू स्टेशन पर वर्षों पहले शुरू हुई मीटर गेज ट्रेन की छुक-छुक इतिहास के पन्नों में सिमट गई थी।

Home / Churu / 110 की स्पीड से 35 मिनट में फतेहपुर से चूरू पहुंचा रेल इंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो