scriptबिना टका खर्च किए प्रतिवर्ष इस तरीके से चूरू के 2000 युवा होंगे स्किल्ड | Prime Ministers Skill Center opens in Churu | Patrika News
चुरू

बिना टका खर्च किए प्रतिवर्ष इस तरीके से चूरू के 2000 युवा होंगे स्किल्ड

सांसद राहुल कस्वां ने कहा, लक्ष्य के साथ धैर्य बनाए रखेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी

चुरूAug 17, 2017 / 10:57 pm

Rakesh gotam

prime-ministers-skill-center churu

MP Rahul

चूरू. सांसद राहुल कस्वां ने कहा कि 90 प्रतिशत युवा रोजगार के लायक नहीं है। युवाओं को रोजगार के लिए जिस शिक्षा की जरूरत है वह उन्हे 10 फीसदी भी नहीं मिल रही है। इस कमी को दूर करने करने के लिए प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया। इसके लिए कौशल विकास मंत्रालय की अलग से स्थापना की। वे गुरुवार को ज्ञान ज्योति आईटीआई में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि दुनिया को स्किल देने वाला भारत आज पीछे हो गया। लेकिन अब युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए सरकार ने मजबूत कदम उठाया है। लेकिन लक्ष्य के साथ युवाओं को धैर्यपूर्वक कुछ साल तक परिश्रम करना होगा, जब हर युवा के हाथ में हुनर होगा तो देश को मेक इन इंडिया बनने में समय नहीं लगेगा। प्रधानमंत्री ने २०२२ तक एक अलग देश बनाने का जो सपना देखा है वह जरूर पूरा होगा।
युवाओं को मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण

विशिष्ट अतिथि जिला कलक्टर ललित कुमार गुप्ता ने कहा कि समय बदल गया है। आज से ३० साल पहले १०वीं पास होने पर नौकरी मिल जाती थी। लेकिन अब डिग्री लेकर घूमते रहेंगे लेकिन नौकरी नहीं मिलेगी। जब तक आपके हाथ में हुनर नहीं होगा तब तक कोई नहीं पूछेगा। यह केन्द्र चूरू के युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आया है। प्रशिक्षण को संचालित करने वाली कम्पनी आईसीए, ईडीयू के चेयरमैन डा. नरेन्द्र कुमार श्याम सुखा ने कहा कि कुछ बनना है तो यहां से बाहर निकलना होगा। यदि आप में हुनर है तो बड़े शहरों में रोजगार के अनेक अवसर मिलेंगे।
डा. श्याम सुखा ने कहा कि यहां केन्द्र में प्रति वर्ष 2000 युवाओं को निशुल्क कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। लगन से मेहनत करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। केन्द्र में रिलेट, सीआरएम, ऑटो मोबाइल, सौर उपकरण, फिटर इलेक्ट्रीशियन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण तीन सौ घंटे का होगा। प्रवेश के लिए युवाओं को 10वीं की मार्कशीट, आखिरी शिक्षा की मार्कशीट, आधार कार्ड, निवास प्रमाणपत्र, बैंक पासबुक, जाति प्रमाणपत्र, पास्पोर्ट साइज की तीन फोटोग्राफ लानेे होंगे। गौरतलब है कि डा. श्याम सुखा चूरू जिले के सरदारशहर के रहने वाले हैं।
विशिष्ट अतिथि जेडआरयूसीसी सदस्य बनवारीलाल शर्मा, जिप सदस्य धर्मेन्द्र बुडानिया, ओम सारस्वत, पंकज गुप्ता, सरदारशहर पालिकाध्यक्ष सुषमा पींचा, सुनीता देवी थीं। कम्पनी के उपाध्यक्ष तीर्थांकर सन्याल, क्लस्टर हैड सोना सिंह, केन्द्र प्रबंधक मोहित नागपाल, अनिल कुमार, बलराम, कैलाश शर्मा, प्रदीप सिंह, अंतिम झंवर ने अतिथियों का स्वागत किया। भाष्कर शर्मा सहित सहित संस्थान के प्रतिनिधि मौजूद थे। संचालन नीशा शर्मा व भाग्यश्री ने किया।

Home / Churu / बिना टका खर्च किए प्रतिवर्ष इस तरीके से चूरू के 2000 युवा होंगे स्किल्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो