scriptअजमेर के बच्चों की जान बचाएगा चित्तौड़ की माताओं का दूध | Save Life Mother millk in chittorgrah | Patrika News
चित्तौड़गढ़

अजमेर के बच्चों की जान बचाएगा चित्तौड़ की माताओं का दूध

मदर मिल्क बैंक ने अजमेर के स्टोरेज एवं डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर को भेजा एक हजार यूनिट मां का दूध 

चित्तौड़गढ़Aug 17, 2017 / 11:20 pm

tej narayan

chittorgarh, chittorgarh news, Save Life Mother millk in chittorgrah, latest news in chittorgarh, chittorgarh news in hindi

चित्तौडग़ढ़ से अजमेर के लिए मदर मिल्क वैन को रवाना करते हुए।

चित्तौडग़ढ़।
चित्तौडग़ढ़. जिला मुख्यालय के महिला एवं बाल चिकित्सालय में स्थित आंचल मदर मिल्क बैंक ने स्थापना के छह महीने में ही इतना दूध इकट्ठा कर लिया है कि चित्तौडग़ढ़ जिले में पर्याप्त आपूर्ति के साथ-साथ अन्य जिले को भी भेजना संभव हुआ है। मदर मिल्क बैंक ने अजमेर के स्टोरेज एवं डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर को 1000 यूनिट मां का दूध भिजवाया है। यहां से दो महीने पहले भी 1000 यूनिट दूध भिजवाया गया था। जिले में जरुरतमंद नवजात बच्चों को आपूर्ति के बाद भी 2000 यूनिट दूध की आपूर्ति करने वाला चित्तौडग़ढ़ पहला जिला बन गया है।
READ: सांवलिया सेठ के उमड़ी श्रद्धा, सवा क्विंटल माखन मिश्री का काटा केक

बीते छह महीने में इस बैंक के माध्यम से 557 माताओं ने 1.47 लाख मिलीलीटर दूध का दान किया है। मदर मिल्क बैंक व एफबीएनसी के प्रभारी डॉ. जयसिंह मीणा ने बताया कि गुरुवार को आंचल मदर मिल्क बैंक से 1000 यूनिट दूध अजमेर के जेएलएन मेडिकल कॉलेज स्थित आंचल स्टोरेज एवं डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर विशेष वाहन के जरिए भिजवाया गया।
इससे पहले भी गत 14 जून को 1000 यूनिट दूध भिजवाया जा चुका है। चित्तौडग़ढ़ में 13 फरवरी को मदर मिल्क बैंक की शुरुआत की गई थी। इसके बाद एक अप्रेल से बच्चों के लिए दूध की आपूर्ति शुरू की गई। बीते छह महीने में इस बैंक के माध्यम से 557 माताओं ने 1293 बार में एक लाख 47 हजार 735 मिलीलीटर दूध का दान किया है। इससे 4723 यूनिट्स तैयार की गई।
READ:चित्तौड़गढ़: श्रद्धालुओं के ट्रैक्टर पर चढा ट्रेलर, 4 की मौत


बची 774 शिशुओं की जान
डॉ. मीणा ने बताया कि मदर मिल्क बैंक में संरक्षित हुए दूध में से एक अपै्रल से अब तक 774 शिशुओं की जान बचाने के लिए एसएनसीयू में 238 3 यूनिट्स जारी की गई। वहीं अस्पताल के गायनिक वार्ड में 247 यूनिट तथा कम्युनिटी योजना के तहत 30 यूनिट मदर मिल्क अस्पताल से बाहर के मरीजों के लिए दिया गया। 3571 माताओं को स्तनपान के लिए सलाह एवं सहायता इस यूनिट के जरिये दी जा चुकी है।

Home / Chittorgarh / अजमेर के बच्चों की जान बचाएगा चित्तौड़ की माताओं का दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो