scriptहादसों के दौरान बाइक चालकों की जिंदगी बचाने यहां शुरू हुई अनूठी पहल, आप भी जानें | Helmet Bank launching tomorrow | Patrika News
छिंदवाड़ा

हादसों के दौरान बाइक चालकों की जिंदगी बचाने यहां शुरू हुई अनूठी पहल, आप भी जानें

हेलमेट बैंक का शुभारम्भ कल : रोटरी क्लब एवं यातायात पुलिस का साझा प्रयास

छिंदवाड़ाJul 04, 2019 / 11:47 pm

Rajendra Sharma

rotry club

rotry club

छिंदवाड़ा. दो पहिया वाहन की सवारी करने वालों की जिंदगी सुरक्षित रखने की दिशा में छिंदवाड़ा में अनुकरणीय काम किया जा रहा है। रोटरी क्लब एवं यातायात पुलिस के साझा प्रयास से ‘रोटरी हेलमेट बैंक’ की शुरुआत होने जा रही है। इस बैंक से बाइक चालक कुछ औपचारिक दस्तावेजी प्रक्रिया पूर्ण कर हेलमेट ले सकेंगे और उपयोग करने के बाद वापस जमा कर सकेंगे।
वाहन रैली कल

दरअसल, छिंदवाड़ा तेजी से प्रगतीशील है। विकास के साथ मिल रहीं सुविधाओं के अलावा शहरवासियों के लिए चुनौतियों में भी वृद्धि हो रही है। शहर में बढ़ रहे सडक़ हादसे एवं हादसों में हो अकाल मौत के आंकड़ें को अब एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। इससे निपटने के लिए साझा प्रयास आवश्यक है। इसी कड़ी में रोटरी क्लब छिंदवाड़ा ने शहरवासियों को स्वयं की सुरक्षा के प्रति जिम्मेदार बनाने के लिए पुलिस प्रशासन के सहयोग से रोटरी रोड ट्रैफिक सेफ्टी प्रोजेक्ट के तहत प्रथम कड़ी के रूप में ‘रोटरी हेलमेट बैंक’ खोलने का निर्णय लिया है।
अभियान के अंतर्गत रोटरी हेलमेट वाहन रैली का आयोजन छह जुलाई शनिवार को दोपहर 1:30 बजे पाटनी कॉम्प्लैक्स से सांसद नकुलनाथ की उपस्थित में होगा। रैली सत्कार तिराहा होते हुए कलेक्ट्रेट के सामने से इएलसी चौक होकर चंदनगांव मुख्यमार्ग, सतीजा पेट्रोल पंप, ग्राम सर्रा पहुंचेगी, जहां से वापस पुराना नागपुर नाका चौक से चित्रकूट कॉम्प्लैक्स, पटेल कॉलोनी, बरारीपुरा, राजपाल चौक होकर, पोला ग्राउंड होकर कोतवाली थाना के सामने से फव्वारा चौक होते हुए मानसरोवर कॉम्प्लैक्स के सामने से यातायात थाना पहुंचकर समाप्त होगी। आयोजन को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। बताया गया कि रैली के बाद वनमंडाधिकारी एसएस उद्दे एवं नगरनिगम कमिश्नर इच्छित गढपाले की उपस्थित में पौधरोपण किया जाएगा। रैली में शामिल प्रत्येक व्यक्ति एक पौधों भेंट किया जाएगा। इस मुहिम का नेतृत्व स्वयं पुलिस अधीक्षक मनोज राय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक गर्ग एवं ट्रैफिक डीएसपी सुदेश सिंह एवं यातायात थाना प्रभारी दिनेश बेन करेंगे। क्लब की ओर से अध्यक्ष अधिवक्ता अर्पित नेमा, सचिव हरीश गुगनानी, सहमंडलाध्यक्ष संदीप चंदेल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. रत्नेश बग्गा, सह प्रोजेक्ट डायरेक्टर अंशुल गोयल, कोषाध्यक्ष रो. मनोज अग्रवाल, पौधरोपण प्रोजेक्ट डायरेक्टर पंकज अग्रवाल आदि प्रकल्प का नेतृत्व करेंगे।
ऐसे मुहैया कराएंगे हेलमेट

अभियान के तहत जिन दो पहिया वाहन चालकों ने हेलमेट नहीं पहना होगा उन्हें सुरक्षा के प्रति जागरूक कर उनके ड्रायविंग लाइसेंस, वाहन के रजिस्ट्रेशन एवं पहचान-पत्र का सत्यापन कर उपयोग हेतु सीमित अवधि के लिए हेलमेट प्रदान किया जाएगा, हालांकि हेलमेट बाइक चालकों को लौटाना होगा। यह प्रकल्प रोटरी क्लब छिंदवाड़ा के तत्वावधान में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा रहा है, जिसे बाद में मोबाइल हेलमेट बैंक के माध्यम से अन्य स्थानों पर चलाया जाएगा।

Home / Chhindwara / हादसों के दौरान बाइक चालकों की जिंदगी बचाने यहां शुरू हुई अनूठी पहल, आप भी जानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो