scriptशारदा का रास्ता साफ, नारायणी का फंसा पेंच | coal mine news | Patrika News
छिंदवाड़ा

शारदा का रास्ता साफ, नारायणी का फंसा पेंच

अब वर्तमान में कोयला खदान शारदा प्रोजेक्ट के खुलने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं खुलने वाली नारायणी ओपन कास्ट पर पेंच फंसा हुआ है।

छिंदवाड़ाAug 20, 2018 / 05:05 pm

mantosh singh

coal mines

coal mines

जुन्नारदेव . विगत कई वर्षो से शारदा प्राजेक्ट खुलने के लिए भूमि पूजन के साथ-साथ घोषणाएं भी हो चुकी है किन्तु सब कुछ ठंडे बस्ते में ही चला जाता था। अब वर्तमान में कोयला खदान शारदा प्रोजेक्ट के खुलने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं खुलने वाली नारायणी ओपन कास्ट पर पेंच फंसा हुआ है। इस ओपन कास्ट में आ रही लोगों की जमीन के बदले कंपनी उन्हें पर्याप्त मुआवजा देने तैयार को हैं किन्तु लोग नौकरी की मांग को लेकर अड़े हुए है। बहरहाल जो भी बात हो किन्तु शारदा प्रोजेक्ट के खुल जाने से क्षेत्र वीरानी से बच जाएगा और क्षेत्र की चहल-पहल, व्यापार दोनों में वृद्धि होगी।
ज्ञात हो कि जिले के पश्चिमी अंचल में स्थित कन्हान कोयलांचल के उपक्षेत्र अंबाड़ा की माली हालत बिल्कुल खराब हैं समूचे क्षेत्र में वीरानी छाई है रौनक, चहल-पहल, व्यापार की बात करें तो सभी शून्यता की ओर है। ज्ञात रहे कि इस कोयलांचल की नगरी उप क्षेत्र अम्बाड़ा का भविष्य क्षेत्र में चलने वाली खदानों पर टिका रहता है, यदि क्षेत्र में कोयले की भूमिगत ओपन काष्ट खदाने चलेंगी, श्रमशक्ति कार्यरत रहेगी, तो क्षेत्र फलेगा फूलेगा और रौनक बनी रहेगी। वर्तमान में क्षेत्र की भवानी इंक. घाटे के चलते बन्द हो चुकी है, वहीं मोआरी इंक. भी बन्द के समान है, यह खदान भी बन्द हो चुकी थी, किन्तु आने वाले दिनों में लोकसभा विधानसभा दोनों के चुनाव है, इस बात को लेकर ही नाम मात्र के लिए खदान चल रही है।
25 अगस्त को है टेंडर
यह बात पूरी तरह सत्य है कि इस खदान को खोलने कांग्रेस-भाजपा दोनों ने पूर्व में भूमिपूजन कर दिये थे, किन्तु खदान आज तक नहीं खुली, इन बातों को मद्देनजर रख आमजन इस बात को इतनी आसानी से पचा नहीं पाएंगे। 25 अगस्त को टेन्डर ओपन हो जायेगा, एवं इस दिन यह पता चल जायेगा कि उक्त ठेका किस ठेकेदार को प्राप्त हुआ, इसके बाद ज्यादा से ज्यादा 10 दिन बाद 5 सितम्बर तक खदान का श्रीगणेश हो जाएगा।
शारदा प्रोजेक्ट को खोलने केंद्रीय नेतृत्व गम्भीर
क्षेत्र की माली हालत की बात हो या आने वाले दिनों में जो लोकसभा एवं विधानसभा के चुनाव है, इस बात को लेकर भाजपा पार्टी का केन्द्रीय नेतृत्व बहुत गम्भीर है, एवं क्षेत्र में शारदा प्रोजेक्ट खुले इसके लिए बड़े स्तर पर प्रयास कर रही है।
उप क्षेत्र अम्बाड़ा प्रबन्धन भी दे रहा पूरा साथ
केन्द्रीय नेतृत्व का फरमान मुख्यालय नागपुर आता है, जहां से आला अधिकारी फोन को उपक्षेत्र अम्बाड़ा घुमा देते है, इस बात को देख उप क्षेत्रीय प्रबन्धक विपिन कुमार, प्रबन्धक अम्बाड़ा कॉलरी एके शर्मा, और सर्वे प्रबन्धक विनोद कुमार पांडे सजग रह पूरा साथ दे रहे है। जिस समय जो कागजी कार्यवाही की जरूरत महसूस हो रही है, उक्त अधिकारी दौड़ लगा मुख्यालय पहुंच रहे है।

Home / Chhindwara / शारदा का रास्ता साफ, नारायणी का फंसा पेंच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो