scriptरेलवे स्टेशन पर 30 मिनट तक एक एमबीपीएस स्पीड का वाईफाई फ्री | Free WiFi of 1 Mbps speed for 30 minutes at railway station | Patrika News
छतरपुर

रेलवे स्टेशन पर 30 मिनट तक एक एमबीपीएस स्पीड का वाईफाई फ्री

30 मिनट के बाद पेमेंट कर चला सकेंगे इंटरनेट, जिले के तीन स्टेशनों पर मिल रही सुविधा

छतरपुरApr 13, 2024 / 10:55 am

Dharmendra Singh

छतरपुर रेलवे स्टेशन

छतरपुर रेलवे स्टेशन

छतरपुर. रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई की सुविधा उपलब्ध है। इसके बाद भी ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, इसका कारण या तो लोग इस बात से वाकिफ नहीं या तो इसका प्रोसेस नहीं जानते हैं। इसका प्रचार प्रसार नहीं होने से यात्री इस सुविधा से अनजान हैं।
इस तरह मिलता है सुविधा का लाभ
रेलवे स्टेशन पर वाईफाई से जुडऩे के लिए पहले आपको अपने डिवाइस का वाईफाई ऑन करना पड़ता है। वाईफाई ऑन करते ही उसमें रेल नेटवर्क की लिंक दिखती है, जिसे सिलेक्ट करने पर संदेश से एक पासवर्ड आएगा। पासवर्ड फीड करने के बाद आपको फ्री इंटरनेट सेवा का लाभ मिलने लगता है। इस सेवा की मदद से यात्री अपने किसी भी वाईफाई युक्त स्मार्ट डिवाइस पर इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं। आधा घंटे तक एक एमबीपीएस की गति से फ्री इंटरनेट चलाने के बाद यात्री चाहें तो रेलटेल को मामूली कीमत चुकाकर और भी ज्यादा देर तक इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं।
 वाईफाई राउटर
डिजीटल इंडिया के तहत मिल रही सुविधा
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसे क्रियान्वित करने का दायित्व रेलटेल के पास है, जो गूगल के साथ मिलकर इस सुविधा को प्रदान कर रही है। इसी क्रम में मंडल के 68 और स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा शुरू हो गई है। जिसमें छतरपुर जिले के खजुराहो, छतरपुर और सिंहपुर डुमरा में ये सुविधा मिल रही है।
छतरपुर रेलवे स्टेशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो