scriptमुख्य बाजार में नहीं घुस पाएंगे ऑटो हर रूट के लिए अलग स्टीकर लगेंगे | Auto will not be able to enter the main market, there will be a separa | Patrika News
छतरपुर

मुख्य बाजार में नहीं घुस पाएंगे ऑटो हर रूट के लिए अलग स्टीकर लगेंगे

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हुए कई निर्णय, 9 माह में हादसे में २१८ की जान गई, शहर को अभी 15 दिन सड़क के गड्ढों से नहीं मिलेगी निजात, शहर के बाजार क्षेत्र में केवल इ-रिक्शा चलेंगे
 

छतरपुरOct 19, 2019 / 01:33 am

हामिद खान

मुख्य बाजार में नहीं घुस पाएंगे ऑटो हर रूट के लिए अलग स्टीकर लगेंगे

मुख्य बाजार में नहीं घुस पाएंगे ऑटो हर रूट के लिए अलग स्टीकर लगेंगे

छतरपुर. सड़क के गड्ढों और धूल के गुबार से बेजार शहर को अभी १५ दिन तक इससे निजात नहीं मिलेगी। सड़क सुरक्षा समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में निर्माण एजेंसियों को गड्ढे भरने के लिए १५ दिन की मोहलत दी गई है। उधर, शहर के यातायात पर लगाम कसने के लिए बाजार क्षेत्र में एक नवंबर से ऑटो के संचालन पर पाबंदी लगाने का निर्णय लिया गया है। यात्रियों के लिए मुख्य बाजार में इ-रिक्शा चलेंगे।
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में तय किया गया है कि शहर के अंदर चलने वाले ऑटो के परमिट व रूट के साथ ही कलर भी तय किए जाएंगे। शहर के अंदर ग्रीन कलर के स्टीकर वाले ऑटो, नौगांव रोड के लिए नीले , महोबा रोड के लिए पीले और बिजावर रोड के लिए काले कलर के स्टीकर वाले ऑटो चलेंगे। इन ऑटो को परमिट देते समय ही रूट के हिसाब से स्टीकर लगाए जाएंगे।

मंगाए गए स्पीड रडार
बैठक में यातायात प्रभारी पूर्णिमा मिश्रा ने बताया कि हाल के दिनों में में 214 व्यक्तियों के विरूद्ध हेलमेट नहीं लगाने सहित गति सीमा उल्लंघन, शराब पीकर वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल इस्तेमाल करने और नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने चालानी कार्यवाही की गई है। उन्होंने बताया कि यातायात पुलिस को 15 ब्रीथ एनालाईजर मिल चुके हैं, जबकि स्पीड रडार की मांग भेजी गई है। यातायात प्रभारी ने जानकारी दी कि देरी तिगड्डा, बिजावर नाका और आकाशवाणी के पास सुगम यातायात के लिए मिरर भी लगवाए गए हैं।

मैरिज गार्डन की पार्किं ग की होगा जांच
कलेक्टर ने बैठक में नगर पालिका अधिकारी को बगैर पार्किंग वाले मैरिज गार्डन की जांच कराने और पोल शिफ्टिंग कार्य पूर्ण कराने के साथ ही थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के लिए निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त डिवाइडर निर्माण, पेंचवर्क और सड़क के गड्ढे एवं कट्स का कार्य तत्काल पूरा कराने के निर्देश दिए गए। आरटीओ को निर्देशित किया गया कि आटो रिक्शा में दाहिनी तरफ लोहे का राड अथवा पाइप लगवाने के बाद ही ऑटो परमिट जारी करें। नेशनल हाइवे अथॉरिटी के प्रतिनिधि को बायपास का अपूर्ण कार्य तत्काल शुरू कराने और शहर की एनएच सड़क का पेंचवर्क कराने के निर्देश दिए।

देर शाम तक चली बैठक
कलेक्टर मोहित बुंदस की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। शाम 7 बजे तक चली इस बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह, एसडीएम केके पाठक सहित संबंधित अधिकारीगण और समिति सदस्य मौजूद रहे।

हेलमेट को लेकर भी चलेगा अभियान
बाइक सवारों की सुरक्षा के मद्देनजर हेलमेट को लेकर एक बार फिर फोकस किया गया है। इसके लिए 1 नवंबर से बगैर हेलमेट वाहन चालकों के विरूद्ध अभियान चलाकर चालानी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। कार्रवाई के पहले वाहन चालकों को हेलमेट के लिए जागरूक किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि सभी शासकीय सेवकों को भी हेलमेट लगाकर वाहन चलाना अनिवार्य किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो