scriptमहानगर में दिखी दुर्लभ पक्षियों की चार प्रजातियां | Four species of rare birds seen in the metropolis | Patrika News
चेन्नई

महानगर में दिखी दुर्लभ पक्षियों की चार प्रजातियां

उत्साही पक्षी प्रेमियों ने मद्रास नेचुरलिट्स सोसाइटी एमएनएस की चेन्नई बर्ड रेस में चार दुर्लभ प्रजातियों को देखा।

चेन्नईJan 29, 2019 / 01:22 pm

Santosh Tiwari

birds,rare,

महानगर में दिखी दुर्लभ पक्षियों की चार प्रजातियां

चेन्नई. उत्साही पक्षी प्रेमियों ने मद्रास नेचुरलिट्स सोसाइटी एमएनएस की चेन्नई बर्ड रेस में चार दुर्लभ प्रजातियों को देखा।
एमएनएस के एक सदस्य ने बताया कि ट्री पीपीट, पल्लास ग्रासहॉपर वार्बलर, स्लेंडर बिल गुल और ब्राउन हॉक उल्लू को शहर में देखा गया।
महाबलीपुरम के पास तैयूर में पिपिट को देखा गया था। पल्लीकरनै के दलदली विस्तार पेरूम्बाक्कम के दलदली क्षेत्र में वार्बलर देखी गई। ये प्रजातियां, गौरैया और मुनिया की तरह दिखती हैं। टिटहरी की तरह दिखने वाला गुल अड्यार नदी के मुहाने पर देखा गया। ब्राउन हॉक उल्लू आइआइटी मद्रास के क्षेत्र में दिखा। बड़ी बतख की तरह दिखने वाली बार हेडेड गूज भी केलम्बाक्कम के पास ग्रेट साल्ट लेक पर दिखा।
इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 25 टीमों में से एक टीम ने पक्षियों की 131 प्रजातियों को देखा। दूसरी छह टीमों ने 100 और आठ टीमों ने 80 से अधिक प्रजातियों को देखा। पिछले साल की तुलना में एक दल के पक्षियों की प्रजातियों को देखने की संख्या अधिक है। ये दल पक्षियों की खोज में थियोसोफिकल सोसायटी, ननमंगलम फॉरेस्ट, तैयूर रिजर्व फॉरेस्ट, अड्यार नदी के मुहाने और पुलिकट पक्षी अभयारण्य गए थे।
पक्षी अवलोकन की इस प्रतियोगिता में स्कूल कॉलेज के कई छात्र छात्राओं ने भाग लिया। फैशन टेक्नोलोजी के एक छात्र का कहना था कि इस अवलोकन के दौरान पक्षियों के रंग पैटर्न से उन्हें अपने काम के लिए प्रेरणा मिली है।

Home / Chennai / महानगर में दिखी दुर्लभ पक्षियों की चार प्रजातियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो