script40 साल में पहली बार चेन्नई से श्रीलंका के जाफना हवाईअड्डे के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान | 1st flight landed in jaffna international airport from chennai | Patrika News
चेन्नई

40 साल में पहली बार चेन्नई से श्रीलंका के जाफना हवाईअड्डे के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान

1st flight landed in Jaffna international airport: एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एलायंस एयर को 40 साल से ज्यादा का समय लग गया। Airport, jaffna, jaffna airport, jaffna airport opening, jaffna international airport, jaffna international airport first flight landed, jaffna international airport inauguration, jaffna international airport opening ceremony, jaffna international airport opening day, jaffna international airport opens, jaffna international airport video
 

चेन्नईOct 17, 2019 / 08:28 pm

PURUSHOTTAM REDDY

1st flight landed in jaffna international airport from chennai

1st flight landed in jaffna international airport from chennai

चेन्नई.

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन सेवा प्रदाता कंपनी एयर इंडिया की क्षेत्रीय इकाई एलायंस एयर की चेेन्नई से पहली उड़ान गुरुवार को श्रीलंका के जाफना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंची। चेन्नई से जाफना तक हवाई यात्रा करने में एक घंटे से भी कम समय लगता है लेकिन इस दूरी को तय करने में एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एलायंस एयर को 40 साल से ज्यादा का समय लग गया।

 

जाफना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन
इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने गुरुवार को जाफना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी इस अवसर पर उपस्थित थे। इस क्षण को ऐतिहासिक बनाने के लिए चेन्नई से भारत के भारतीय गण्यमान्य लोगों को ले जा रही फ्लाइट जाफना हवाई अड्डे पर उतरी। इस उड़ान से अन्य लोगों के अलावा एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.एस. सुब्बैया भी जाफना पहुंचे।

 

एलायंस एयर की पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान
यह एलायंस एयर की पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान है। चेन्नई और जाफना के बीच नियमित वाणिज्यिक उडानें नवम्बर 2019 के आरम्भ से शुरू होने वाली है। जाफना से चेन्नई के लिए सप्ताह में तीन उड़ाऩे संचालित होंगी। आने वाले महीनों में वहां से तिरुचि और कोच्चि के लिए भी उड़ाने शुरू करने की योजना है।

 

पर्यटन और व्यापार को भी मजबूती मिलेगी
इससे दक्षिण भारत और जाफना के बीच संपर्क को बढ़ावा मिलेगा। एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा कि इस उड़ान से भारत और श्रीलंका के लोगों के बीच संपर्क बढ़ेगा और दोनों पड़ोसी देशों के बीच पर्यटन और व्यापार को भी मजबूती मिलेगी।

 

पलीला एयरफील्ड पुनर्वास के लिए अनुदान सहायता दी थी
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने इससे पहले श्रीलंका सरकार के साथ नवम्बर 2005 में हुए एमओयू के तहत पलीला एयरफील्ड में रनवे और बुनियादी ढांचे के पुनर्वास के लिए अनुदान सहायता बढ़ा दी थी। दोनों पक्ष जाफना से क्षेत्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों के परिचालन की दिशा में भी काम कर रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका सरकार द्वारा हवाई अड्डे की स्थापना के साथ-साथ सहायक सुविधाएं स्थापित की गई हैं।

Home / Chennai / 40 साल में पहली बार चेन्नई से श्रीलंका के जाफना हवाईअड्डे के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो