scriptCareer Options After 12th: मेडिकल और इंजीनियरिंग में नहीं बनाना है करियर तो चुनें ये क्षेत्र, पैसा भी और क्रिएटिविटी भी | Career Options After 12th: | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Career Options After 12th: मेडिकल और इंजीनियरिंग में नहीं बनाना है करियर तो चुनें ये क्षेत्र, पैसा भी और क्रिएटिविटी भी

Career Options After 12th: इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए 12वीं में अच्छे अंक लाने होते हैं। लेकिन कई ऐसे छात्र हैं जिन्हें कम अंक मिलते हैं, ऐसे छात्रों को आज हम बताएंगे कि वे 12वीं के बाद कौन सा करियर ऑप्शन चुने-

जयपुरApr 25, 2024 / 09:52 am

Shambhavi Shivani

Career Options After 12th
Career Options After 12th: रिजल्ट का मौसम चल रहा है। लगभग सभी बोर्ड्स द्वारा 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। बिहार, यूपी (UP Board Result 2024), गोवा, और एमपी बोर्ड (MP Board Result 2024) समेत कई बोर्ड्स ने 12वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। जल्द ही सीबीएसई भी रिजल्ट जारी करेगी। रिजल्ट जारी होने के साथ ही छात्रों के मन में एक बड़ा सवाल यह है कि वे क्या करियर ऑप्शन चुने। कई छात्र इसलिए परेशान हैं कि वे अच्छा स्कोर नहीं कर पाए, जिससे उनका भविष्य प्रभावित होगा।
इंजीनियरिंग और मेडिकल कोर्सेज (Medical Courses) में दाखिला लेने के लिए 12वीं में अच्छे अंक लाने होते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर छात्र का रिजल्ट अच्छा हो पाए। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे करियर ऑप्शन (Career Options After 12th) जिससे आपका भविष्य संवर जाएगा।
यह भी पढ़ें

बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी में हासिल की 99वीं रैंक

फैशन डिजाइनिंग (Career Options After 12th) 

12वीं में कम अंक आए हैं लेकिन आप उम्दा करियर बनाना चाहते हैं तो फैशन डिजाइनिंग का कोर्स (Fashion Designing Course) करें। आज के दौर में इस कोर्स को करने वालों छात्रों की संख्या बढ़ी है। साथ ही हर तरह के डिजाइनर की डिमांड भी बढ़ी है। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आपको NIFT देना होगा। यह एक तरह का एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) है, जिसके जरिए फैशन डिजाइनिंग के इंस्टीट्यूट (Fashion Designing Institute) में प्रवेश मिलेगा। 

फोटोग्राफी (Career In Photography)

यदि आपके 12वीं में कम अंक आए हैं और आपकी रूचि फोटोग्राफी में है, तो आप इसे करियर के रूप में चुन लें। आजकल कई ऐसे कॉलेज हैं जो फोटोग्राफी के कोर्स (Photography Course) कराते हैं। फोटोग्राफी का कोर्स करके आप वीडियोग्राफी, मॉडल फोटो शूट, एड शूट आदि कर सकते हैं। इस फील्ड में करियर जम जाने के बाद लाखों कमाया जा सकता है। 
यह भी पढ़ें

पीजी कोर्स में पाना चाहते हैं एडमिशन तो जल्द करें आवेदन, DU ने जारी किया नोटिस

इवेंट मैनेजमेंट (Career Options After 12th)

कई लोग किसी इवेंट को प्लान करने में माहिर होते हैं। अगर आपमें भी ऐसी कोई कला है तो आप इस काम को करियर ऑप्शन (Career Options After 12th) के रूप में चुन सकते हैं। आजकल लोग अपनी छोटी-से छोटी खुशियां सेलिब्रेट करते हैं, जिससे इवेंट मैनेजमेंट और प्लानर की मांग बढ़ती जा रही है। इस फील्ड में क्रिएटिविटी के साथ पैसा भी है। 
यह भी पढ़ें

12वीं के बाद पढ़ना चाहते हैं कॉमर्स तो इन कोर्सेज में लें एडमिशन

स्पोर्ट्स में करियर (Career In Sports)

ऐसे लोग जो स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं और आगे तक जाने की हिम्मत है, उन्हें 12वीं में कम अंक के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। स्पोर्ट्स (Sports News) की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। अब के समय में न सिर्फ क्रिकेट बल्कि फुटबॉल, बैडमिंटन, कबड्डी आदि कई ऐसे खेल हैं, जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं। स्पोर्ट्स में करियर बनाने के साथ ही आपको सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के ऑफर भी आने लगते हैं। 

मास कम्युनिकेशन

यदि आपकी रूचि पढ़ने लिखने में है। आप अच्छा लिख लेते हैं और अच्छा बोल लेते हैं, तो मास कम्युनिकेशन में करियर (Career Courses) बना सकते हैं। आईआईएमसी (IIMC), जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) जैसे कई संस्थान हैं जहां से आप मास कम्युनिकेशन या मीडिया स्टडीज का कोर्स कर सकते हैं। 

सिविल सर्विसेज 

अगर आपके 12वीं में कम अंक आए हैं तो आप यूपीएससी की सीएसई परीक्षा दे सकते हैं। बता दें, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE Exam 2024) में बैठने के लिए आपको 12वीं में सिर्फ 55 प्रतिशत अंक चाहिए। हालांकि, यूपीएससी की परीक्षा देश और दुनिया की कठिन परीक्षाओं में से एक होती है। लेकिन अगर आप मेहनत करने से नहीं डरते हैं तो इस परीक्षा के जरिए अपनी किस्मत बदल सकते हैं। बता दें, आईआईएएस, आईपीएस, आईआरएस जैसे पद वाले अधिकारी को सरकार की ओर से मुफ्त आवास, बिजली बिल, महंगाई भत्ता आदि मिलता है। 

Home / Education News / Career Courses / Career Options After 12th: मेडिकल और इंजीनियरिंग में नहीं बनाना है करियर तो चुनें ये क्षेत्र, पैसा भी और क्रिएटिविटी भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो