scriptमारुति की इस फैमिली को नहीं मिल रहे खरीदार, कभी सेगमेंट पर करती थी राज | Maruti Suzuki Ciaz sales decline in August 2023 only 849 units sold | Patrika News
कार

मारुति की इस फैमिली को नहीं मिल रहे खरीदार, कभी सेगमेंट पर करती थी राज

कभी सेगमेंट पर राज करने वाली सेडान कार ‘Ciaz’ की बिक्री काफी तेजी से गिर रही है, कंपनी इस कार बेचने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन सफल नहीं हो पा रही है।

Sep 12, 2023 / 11:44 am

Bani Kalra

maruti_suzuki_ciaz.jpg

Maruti Suzuki Ciaz

Maruti Ciaz sales Down: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपनी अगस्त महीने की बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं। हर बार की तरह इस बार भी कंपनी ने सबसे ज्यादा कारें बेची है। हर महीने कारों की बिक्री कम और ज्यादा होती रहती है जोकि कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन कभी सेगमेंट पर राज करने वाली सेडान कार ‘Ciaz’ की बिक्री काफी तेजी से गिर रही है, कंपनी इस कार बेचने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन सफल नहीं हो पा रही है। हालात ये हैं कि इस समय सियाज मारुति की सबसे कम बिकने वाली कार रह गई है। पिछले महीने कंपनी ने इसकी 849 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि बीते साल की समान अवधि में यह बिक्री 1,516 यूनिट्स की हुई थी।


Ciaz की गिरती बिक्री के कारण

मारुति सुजुकी की सियाज़ की बिक्री लगातार इसलिए गिर रही है क्योंकि अब ज़माना एसयूवी का है। भारत में एंट्री लेवल, कॉम्पैक्ट एसयूवी और एसयूवी की तेजी से बिक्री बढ़ रही है। अब जिस कीमत में सेडान कारें आती है। उस कीमत में आपको कॉम्पैक्ट एसयूवी आने लगी हैं। एसयूवी ड्राइव का मज़ा अलग ही है।


Ciaz के फीचर्स

Maruti Suzuki Ciaz में तीन डुअल-टोन कलर ऑप्शन ब्लैक रूफ के साथ पर्ल मैटेलिक ओपुलेंट रेड, ब्लैक रूफ के साथ पर्ल मैटेलिक ग्रैंड्योर ग्रे और ब्लैक रूफ के साथ डिग्निटी ब्राउन मिलता है। बात इसके सेफ्टी फीचर्स की करें तो इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम(ESP) और हिल होल्ड असिस्ट स्टैंडर्ड, डुअल एयरबैग स्टैंडर्ड, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर भी मिलता है।

इंजन की बात करें तो मारुति सुजुकी सियाज़ में 1.5-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है जो 104.6 PS की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। माइलेज की बात करें तो Ciaz डुअल-टोन वेरिएंट 20.65 kmpl (MT) और 20.04 kmpl (AT) की माइलेज देती है। डाइमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4,490 मिमी, चौड़ाई 1,730 मिमी और ऊंचाई 1,480 मिमी है। 2023 Ciaz का व्हीलबेस 2,650mm है।


क्यों खरीदनी चाहिए सेडान कार

सेडान कारों में जितना आराम मिलता है उतना न हैचबैक मिलता है और न ही एसयूवी में नज़र आता है, ऐसे में अगर आप कार से लम्बी दूरी तय करते हैं और चाहते हैं की आपका सफ़र आराम दायक हो तो आप सियाज कार चुन सकते हैं, यह एक सेडान कार है और सेडान कारें सिर्फ आरामदायक राइड के लिए जानी जाती हैं।

 

Home / Automobile / Car / मारुति की इस फैमिली को नहीं मिल रहे खरीदार, कभी सेगमेंट पर करती थी राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो