scriptनई गाड़ी खरीदने पर 1 लाख की छूट दे रही सरकार, आज ही करें अप्लाई | bihar government give discount on new vehicle | Patrika News
कार

नई गाड़ी खरीदने पर 1 लाख की छूट दे रही सरकार, आज ही करें अप्लाई

सरकार की इस खास योजना में 4 सीटर से लेकर 10 सीटर तक की सवारी गाड़ी शामिल हैं। इस योजना की शुरुआत 9 अक्टूबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी।

नई दिल्लीOct 24, 2018 / 12:18 pm

Arijita Sen

bihar government give discount on new vehicle

नई गाड़ी खरीदने पर 1 लाख की छूट दे रही सरकार, आज ही करें अप्लाई

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में गाड़ियों में छूट मिलना तो आम बात हो चली है, लेकिन सरकार जब आपको गाड़ी खरीदने के लिए एक लाख रुपये की छूट दे तो यह अपने आप में बहुत खास बात है। इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको ऑनलाइन प्रकिया पूरी करनी होगी। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है। सरकार की इस खास योजना में 4 सीटर से लेकर 10 सीटर तक की सवारी गाड़ी शामिल हैं। इस योजना की शुरुआत 9 अक्टूबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। इसके तहत सिर्फ 31 अक्टूबर तक गाड़ियां बुक की जा सकती है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को परिवहन की सुविधा उपलब्ध करना है। दूसरे रूप में देंखे तो इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी काफी हद तक बढ़ेगे। जरूरतमंद युवक या युवती सरकार की इस योजना से सवारी गाड़ी ले सकते हैं। बिहार सरकार इन सभी नई सवारी गाड़ियों में 50 प्रतिशत या अधिकतम एक लाख रुपए तक का अनुदान देगी।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए आवेदक को जाति प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, उम्र संबंधी प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र, उम्र संबंधी प्रमाण पत्र के साथ ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। इस पूरी प्रकिया का खास पहलू यह है कि खरीदी गई गाड़ी का परिचालन ग्रामीण इलाकों में करना होगा। इसका पूरा विवरण बिहार सरकार के परिवहन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Home / Automobile / Car / नई गाड़ी खरीदने पर 1 लाख की छूट दे रही सरकार, आज ही करें अप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो