scriptजानें किन तरीकों से रह सकते है स्वस्थ | Know how you can stay healthy | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

जानें किन तरीकों से रह सकते है स्वस्थ

अक्सर लोग गलत आदतों जैसे खानपान का कोई निश्चित समय न होने, देर से सोने और देर से उठने, घंटो टीवी या कम्प्यूटर के आगे बैठे रहने, पर्याप्त पानी न …

Mar 18, 2018 / 08:30 am

मुकेश शर्मा

healthy

healthy

अक्सर लोग गलत आदतों जैसे खानपान का कोई निश्चित समय न होने, देर से सोने और देर से उठने, घंटो टीवी या कम्प्यूटर के आगे बैठे रहने, पर्याप्त पानी न पीने, व्यायाम न करने आदि से बीमारियों का शिकार होने लगे हैं। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि दिनचर्या में सुधार करके और नियमित व्यायाम से कोई भी व्यक्तिस्वस्थ रह सकता है। यहां ऐसे 12 कदम बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से आप सेहत की कसौटी पर खरे उतर सकते हैं। आइए जानते हैं इन छोटे-छोटे लेकिन कारगर उपायों के बारे में।

खुद को रखें हैल्दी

1. सुबह-सुबह पानी


सुबह उठकर पानी पीने की आदत बनाएं। इससे ताजगी तो मिलेगी ही शरीर की गंदगी भी बाहर निकल जाएगी। गुनगुना पानी और भी फायदेमंद माना गया है। हो सकता है कि शुरुआत में ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल हो इसलिए पानी की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाएं।


2. उठें और पसीना बहाएं


रोज कुछ व्यायाम जरूर करें। विशेषज्ञों के अनुसार कम से कम 45 मिनट तक रोजाना एक्सरसाइज से आप फिट रह सकते हैं।


3. नींद ज्यादा नहीं, अच्छी लें


नींद को आलस का हिस्सा न बनाएं और रोजाना आठ घंटेे की नींद लें। रात को समय पर सोने और सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएं।

अपने दिन को प्लान करें

4. कोई तीन काम


हर सुबह दिनभर में कोई तीन खास कामों को पूरा करने की योजना बनाएं। इस तरह की योजना से आप एक्सरसाइज के लिए भी समय निकाल पाएंगे।


5.अपनाएं 50/10 का नियम


किसी भी सिटिंग जॉब में एक घंटे में से 50 मिनट पूरी लगन से काम करें और फिर आखिर के 10 मिनट ब्रेक लें। इससे आपको नए आइडिया भी आएंगे और आप कई बीमारियों से भी बच जाएंगे।


6. मूल्यांकन करें


रात को सोते समय अपनी सूरत को आईने में 5 मिनट के लिए जरूर देखें और विचार करें कि आज आपने क्या सीखा। कुछ मिनट अपना सही मूल्यांकन करें और खुद से ही सुधार के सबक सीखें। डायरी में नोट करें कि आज आपने सेहत के लिए क्या किया।


खुश रहने पर फोकस करें

7. आभार व्यक्त करें


हर सुबह ऐसी 10 बातों/लोगों/कामों के बारे में सोचिए जिनके लिए आप अपने या दूसरों के प्रति आभार व्यक्त कर सकते हैं। धन्यवाद दीजिए, लोगों की मदद कीजिए या किसी जरूरतमंद को दान दीजिए।

इससे आप खुश रहेंगे व तनाव आपको परेशान नहीं करेगा।


8. अपने आसपास सफाई रखें


अपने घर के अलावा दफ्तर, स्कूल, कॉलेज या सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी न फैलाएं और जहां-तहां थूकने की आदत छोड़ दें। इस तरह फैलाई गंदगी संक्रमण का प्रमुख कारण होती है।


9. अपने शौक पूरे करें


अपनी हॉबी या पसंद के काम करें। इससे व्यक्ति को नकारात्मक विचार नहीं आते और उसका दिमाग लगातार क्रिएटिव चीजों के बारे में सोचता है जिससे याददाश्त भी दुरुस्त रहती है।


सीखने का रखें नजरिया

10. पढ़ें और खूब पढ़ें


पढऩा एक अच्छी आदत है इससे न केवल ज्ञान व एकाग्रता बढ़ेगी बल्कि आप स्वयं को प्रेरित बनाए रखेंगे। इसके लिए रोजाना अखबार, नॉवेल या मैगजीन पढ़ सकते हैं।


11. टारगेटेड ब्राउजिंग करें


इंटरनेट को एक अच्छे साथी की तरह अपनाएं। इंटरनेट का उपयोग सिर्फ मनोरंजन के लिए न करके अच्छे ट्यूटोरियल्स और रिसर्च करने में करें। इससे आपकी योग्यता और ज्ञान दोनों बढ़ेंगे। नेट पर काम करने का समय तय रखें। अपने दिन या रात के कीमती समय को इस वर्चुअल दुनिया में बेवजह बर्बाद न करें।


12. पॉजिटिव दिमागपच्ची यानी ब्रेन स्टॉर्मिंग करें


यदि आप किसी विषय या समस्या पर सकारात्मक ढंग से दिमाग लड़ाते हैं तो उसका समाधान जल्दी मिल जाता है। दिमाग को एक्टिव रखने के लिए खाली समय में सुडोकू भरें या पजल सॉल्व करें।

Home / Health / Body & Soul / जानें किन तरीकों से रह सकते है स्वस्थ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो