scriptसर्दियाें में एेसे करें मॉर्निंग वॉक की तैयारी, नहीं हाेगी काेर्इ परेशानी | Healthy Tips to Morning walk in winter | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

सर्दियाें में एेसे करें मॉर्निंग वॉक की तैयारी, नहीं हाेगी काेर्इ परेशानी

सर्दी के इस मौसम में मॉर्निंग वॉक और रनिंग करने के साथ-साथ सेहत को फिट बनाए रखना एक चुनौती बन जाता है

जयपुरNov 16, 2018 / 01:52 pm

युवराज सिंह

winter running

सर्दियाें में एेसे करें मॉर्निंग वॉक की तैयारी, नहीं हाेगी काेर्इ परेशानी

सर्दी के इस मौसम में मॉर्निंग वॉक और रनिंग करने के साथ-साथ सेहत को फिट बनाए रखना एक चुनौती बन जाता है। फिटनेस एक्सपर्ट किरन साहनी के अनुसार कुछ चीजों का ख्याल रखकर हम इस मौसम में सर्दी को आसानी से मात दे सकते हैं।
ज्यादा कपड़े न पहनें
अधिकतर लोग सर्दी से बचने के लिए एक के ऊपर एक गर्म कपड़े पहन लेते हैं और जब रनिंग शुरू करते हैं तो गर्मी लगते ही परेशान हो जाते हैं। इसलिए एक अच्छा गर्म इनर वियर और ट्रैक सूट पहनें, गले को पूरी तरह कवर करें, कैप और ग्लव्स पहनकर ही बाहर निकलें।
वॉर्म अप जरूर करें
अब कम कपडों के साथ बाहर निकलेंगे तो सर्दी लगने का डर बना रहेगा। इसलिए घर में ही थोड़ा वॉर्म अप कर शरीर को गर्म कर लें, इससे शरीर की अकडऩ भी दूर हो जाएगी।
घास या मैदान में दौड़ें
बेहतर ग्रिप वाले और कुशनिंग स्पोट्र्स शू पहनें क्योंकि साधारण शूज रनिंग के दौरान बॉडी वेट को झेल नहीं पाते, जिससे नी जोइंटस मेें दर्द होता है। साथ ही घास या मैदान में दौड़ें क्योंकि सड़क, कंक्रीट या सीमेंट वाले ट्रेक पर दौडऩे से घुटने की तकलीफ हो सकती है।
त्वचा का भी ख्याल
रनिंग के लिए निकलने से पहले चेहरे पर अच्छा लोशन और होठों पर लिप बाम लगाना न भूलें क्योंकि हवा से यह जल्दी सूखते हैं।

कोहरे में सुरक्षा
सर्दियों में अक्सर कोहरा रहता है। ऐसे में किसी पार्टनर के साथ दौडऩा अच्छा विकल्प हो सकता है। साथ ही नियोन के कपड़े पहनें जो लाइट में चमकने के कारण ड्राइवर आदि को दूर से दिखाई दे सकें।
इस तरह ले सांस
अक्सर हम थोड़ा-सा दौडऩे पर ही थक जाते हैं, इसकी वजह है रनिंग के दौरान ठीक से सांस न लेना। दौड़ते समय हमेशा नाक से सांस लें और इसे मुंह से छोड़ें। इससे आप अपना रनिंग स्टेमिना आसानी से बढ़ा सकता है। हाल ही में रनिंग शुरू की है तो तेजी से न दौड़ें। बीच-बीच में आराम जरूर करें नहीं तो आपको पेट में हल्का दर्द हो सकता है।
याददाश्त होगी दुरुस्त
पार्क में घूमने से तनाव दूर होता है। बेक्रेस्ट्स रॉटमैन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपने शोध में पाया कि जो लोग शहरी माहौल में ही वॉक करते हैं उनकी तुलना में बाग-बगीचों या जंगलों में घूमने से अवसादग्रस्त लोगों की याददाश्त में ज्यादा सुधार होता है।

Home / Health / Body & Soul / सर्दियाें में एेसे करें मॉर्निंग वॉक की तैयारी, नहीं हाेगी काेर्इ परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो