scriptइस बड़े रेलवे स्टेशन पाई गई खामी, आपातकालिन स्थिति में हो सकती है बड़ी दुर्घटना | No Safety Measures at Bilaspur Railway Station in case of Accident | Patrika News
बिलासपुर

इस बड़े रेलवे स्टेशन पाई गई खामी, आपातकालिन स्थिति में हो सकती है बड़ी दुर्घटना

आगजनी या किसी प्राकृतिक आपादा के दौरान भगदड़ मचने पर बड़ा हादसा हो सकता है (Bilaspur Railway Station)

बिलासपुरOct 14, 2019 / 07:03 pm

Saurabh Tiwari

इस बड़े रेलवे स्टेशन पाई गई खामी, आपातकालिन स्थिति में हो सकती है बड़ी दुर्घटना

इस बड़े रेलवे स्टेशन पाई गई खामी, आपातकालिन स्थिति में हो सकती है बड़ी दुर्घटना

बिलासपुर. रेलवे स्टेशन बिलासपुर में बना सर्व सुविधा युक्त डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम में प्रवेश व बाहर निकलने का एक ही रास्ता है। प्रबंधन ने आपातकालिन स्थिति होने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कोई लोगों के सुरक्षित बाहर निकलने की कोई दूसरी व्यवस्था नहीं की है। आगजनी या किसी प्राकृतिक आपादा के दौरान भगदड़ मचने पर बड़ा हादसा हो सकता है। इस प्रश्न पर अधिकारी जल्द ही व्यवस्था बनाने का हवाला दे रहे है। (Bilaspur Railway Station)
बिलासपुर रेलवे स्टेशन में बना सर्व सुविधा युक्त थ्री स्टार सुविधा से लैंस डॉरमेंट्री हाल व रिटायरिंग रूम देश पहला मार्डल है। यहां थ्री स्टाल हॉटल जैसी सुविधा उपलब्ध आईआरसीटीसी व ठेका कम्पनी रंजित एंड दिनशा हॉटल ने उपलब्ध कराई है। देश के पहले मार्डल डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम में आईआरसीटीसी व ठेका कम्पनी ने केवल एक ही प्रवेश द्वारा रखा है आपातकालिन स्थिति होने पर रहने वाले व्यक्ति यहां से भागने का प्रयास करेंगे तो भगदड़ की स्थिति निर्मित हो सकती है। एक ही प्रवेश व निकासी होने के कारण तीन फिट के दरवाजे से निकलने के दौरान किसी बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है। बावजूद इसके रेलवे व आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने हॉटल खुलने के काफी दिनों बाद भी इस व्यवस्था में सुधार नहीं किया है। रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री में बैठे कर्मचारियों से बात की गई तो उनका भी कहना था की आईआरसीटीसी ने निकासी द्वार बनाने के विषय में कहा तो है लेकिन द्वार कहा से और कब बनेगा इसकी उन्हें भी जानकारी नहीं है।

हमेशा रहती है बुकिंग फुल
बिलासपुर रेलवे स्टेशन का डॉरमेट्री हाल हमेशा बुक रहता है। कभी कभार घंटे दो घंटे के लिए रूम खाली हो जाए तो अलग बात है। लेकिन हमेशा बुकिंग फुल ही रहती है।

स्मोक सेंसर कभी भी हो जाता है बंद
डॉरमेट्री में सुरक्षा के लिहाज से स्मोक सेंसर व आग्नि शमन यंत्र की व्यवस्था है। लेकिन पूर्व में जांच के दौरान स्मोक सेंसर बंद पाए गए थे। जिन्हें मैनेजमेंट ने बाद में सुधार लिया था। लेकिन आपात काल के दौरान अगर यह सेंसर काम करने बंद कर दे तो बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है इस कारण भी आपात कालिन निकासी द्वारा का होना सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक है।

डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम में सुरक्षा के सारे इंतजाम उपलब्ध है। आपातकालिन निकासी द्वार बनाने का निर्देश हॉटल मैनेजमेंट को दिया गया है। जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा।
राजेन्द्र बोर्बन, एरिया मैनेजर आईआरसीटीसी बिलासपुर

Home / Bilaspur / इस बड़े रेलवे स्टेशन पाई गई खामी, आपातकालिन स्थिति में हो सकती है बड़ी दुर्घटना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो