scriptमोटरसाइकिल मोडिफिकेशन से पहले जान लें ये बातें नहीं तो जाना पड़ेगा जेल | Things to keep in mind before bike modification | Patrika News
ऑटोमोबाइल

मोटरसाइकिल मोडिफिकेशन से पहले जान लें ये बातें नहीं तो जाना पड़ेगा जेल

जोरों पर है बाइक मोडिफिकेशन का ट्रेंड
मोडिफिकेशन के भी होते हैं नियम
मोडिफिकेशन का कई बारगी होता है खतरनाक असर

नई दिल्लीFeb 20, 2019 / 03:38 pm

Pragati Bajpai

bike modification

मोटरसाइकिल मोडिफिकेशन से पहले जान लें ये बातें नहीं तो जाना पड़ेगा जेल

नई दिल्ली: आजकल मोडिफिकेशन का ट्रेंड जोरो पर है। बाइक हो या कार हर कोई उसे अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से मोडिफाई कराते हैं लेकिन आपको बता दें कि बाइक हो या कार इन्हें मोडिफाई कराने के भी कुछ नियम होते हैं। नियमों का उल्लंघन होने पर न सिर्फ जुर्माना देना पड़ता है बल्कि कई बार जेल भी जाना पड़ सकता है।

सस्ती स्पोर्टस बाइक बनाएगी ये दिग्गज कंपनी, कीमत जानकर तुरंत खरीदेंगे आप

कई बार सबसे अलग दिखाने के चक्कर में लोग अक्सर ऐसी गलतियॉं कर बैठते हैं। जिसे बाइक को भारी नुकसान पहुंचता है। मॉडिफाई करवाने से आपको बाइक का लुक तो लाजवाब मिल जाता है लेकिन माइलेज से लेकर इंजन तक को इससे भारी नुकसान पहुंचता है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि भारत में सबसे ज्यादा रॉयल एनफील्ड की मोटरसाइकिल को मॉडिफाई किया जाता है।

सस्ती स्पोर्टस बाइक बनाएगी ये दिग्गज कंपनी, कीमत जानकर तुरंत खरीदेंगे आप

हॉर्न- अक्सर देखा जाता है कि बाइकर्स जब तक जोर से हॉर्न ना बजे तब तक मजा नहीं बाता है, लेकिन नियम के हिसाब से तेज आवाज वाले हॉर्न गैरकानूनी हैं। ऐसे में अगर आपको पुलिस पकड़ लेती है तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

बाइक का माइलेज बढ़ाने के अचूक तरीके, हर महीने होगी हजारों की बचत

इसके अलावा हार्न का आपके बाइक के इंजन पर भी असर पड़ता है। कई बारगी देखा गया है कि हार्न की वजह से सिस्टम पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है और गलत हार्न लग जाने से इंजन में आग तक लग जाती है।

एग्जास्ट- पूरे मोहल्ले में आपके आने की खबर देने वाला एग्जास्ट आज सभी लगवाते हैं लेकिन इसका सीधा असर आपके इंजन पर पड़ता है। सस्ता वाला एग्जॉस्ट आपकी बाइक डैमेज कर सकता है न सिर्फ डैमेज बल्कि आपके माइलेज और आउटपुट के लिए भी यह खतरे की घंटी होती है। इसलिए ऐसे एग्जास्ट लगवाने से बचें।

36 सालों बाद सड़कों पर रफ्तार भरेगी भारत की पहली Maruti Car, 1लीटर में चलती है 17 किमी

लेग गार्ड- लेग गार्ड बाइक की सेफ्टी के लिए जरूरी हैं और लेग गार्ड लगवाने में भी कोई बुराई नहीं है क्योंकि ये बाइक को नुक्सान से बचाता है। लेकि्न लेग गार्ड गवाते समय ध्यान रखें कि ये अच्छी क्वालिटी का हो। क्योंकि खराब क्वालिटी या खराब डिजाईन वाले लेग गार्ड्स टक्कर लगने से बाइक के चेसिस को अंदर की और धकेल देते हैं। जिससे वो डैमेज हो जाता है। वहीं सही क्वालिटी न होने से राइडर को चोट भी लग सकती है।

Home / Automobile / मोटरसाइकिल मोडिफिकेशन से पहले जान लें ये बातें नहीं तो जाना पड़ेगा जेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो