पैनल का बटन दबाते ही दिखेगा परिणाम, जानिए कैसे होगी आपके मतों की गणना

By: jay kumar bhati

Updated On:
10 Dec 2018, 09:36:25 AM IST

  • बीकानेर. जिले की सात विधानसभा सीटों के परिणाम ११ दिसम्बर को पॉलीटेक्निक कॉलेज में ईवीएम कंट्रोल यूनिट की सील खोलकर घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही कुल ८८ प्रत्याशियों के नाम से पर्दा उठने के बाद सात विधायकों के नाम की घोषणा भी इसी दिन हो जाएगी। मतगणना में किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले, इसकी सूचना महज एक बटन दबाने से पता लग जाएगी।


बीकानेर. जिले की सात विधानसभा सीटों के परिणाम ११ दिसम्बर को पॉलीटेक्निक कॉलेज में ईवीएम कंट्रोल यूनिट की सील खोलकर घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही कुल ८८ प्रत्याशियों के नाम से पर्दा उठने के बाद सात विधायकों के नाम की घोषणा भी इसी दिन हो जाएगी। मतगणना में किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले, इसकी सूचना महज एक बटन दबाने से पता लग जाएगी।

 

ईवीएम में वोट डालने में जिनता समय लगा था, उससे भी कम समय में मतगणना में लगेगा। कंट्रोल पैनल के बटन को दबाते ही स्क्रीन पर परिणाम दिखाई देने लगेगा। बताया जाता है कि स्क्रीन पर परिणाम दस सैकण्ड तक दिखाई देगा। इस दौरान पर्यवेक्षक और सहायक एक-एक कर सभी ईवीएम के परिणाम जानेंगे।

 

ऐसे होगी मतगणना
- ईवीएम की कंट्रोल यूनिट के कवर पर दो सील लगी होंगी। इन्हें रिटर्निंग अधिकारी को दिखाया जाएगा। इसके बाद मशीन की सील खोली जाएगी। इसके नीचे पेपर सील होगी, जिसे हटाने पर परिणाम बटन दिखाई देगा।

- परिणाम बटन से मतगणना प्रक्रिया शुरू होगी। बटन दबाते ही प्रत्याशियों के क्रमांक के अनुसार परिणाम की जानकारी मिलेगी।

- ईवीएम का बटन एक बार दबाने पर पहले क्रमांक के प्रत्याशी को मिले वोट की संख्या स्क्रीन पर दिखने लगेगी। दूसरी बार दबाने पर दूसरे और आगे के प्रत्याशियों की जानकारी उतनी बार बटन दबाने पर मिल जाएगी।

- अंत में नोटा को मिले परिणाम भी सामने आ जाएंगे। आखिर में परिणाम बटन दबाने पर स्क्रीन पर एण्ड लिखा प्रदर्शित होगा। इसका अर्थ होगा कि मशीन के सारे वोट गिनती में आ चुके हैं।

Updated On:
10 Dec 2018, 09:36:25 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।