scriptतितली के बाद ओडिशा में अब “गाजा” की दहशत, 24 घंटे बाद महसूस होने लगेगा असर | cyclone gaja effect on odisha, cyclone gaja update news | Patrika News
भुवनेश्वर

तितली के बाद ओडिशा में अब “गाजा” की दहशत, 24 घंटे बाद महसूस होने लगेगा असर

मौसम विभाग के सूत्र के मुताबिक दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तर अंडमान के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र डिप्रेशन में तब्दील हो चुका है…

भुवनेश्वरNov 12, 2018 / 05:50 pm

Prateek

cyclone

cyclone

(भुवनेश्वर): तितली चक्रवाती तूफान की तबाही से ओडिशा अभी उबरा भी न था कि अब ‘गाजा’ ने ने दहशत फैला दी है। अगले हफ्ते भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसका असर 24 घंटे बाद महसूस होना शुरू हो जाएगा। बंगाल की खाड़ी से गुजरने के कारण आंध्र व ओडिशा प्रभावित हो सकता है।


हालांकि स्थानीय मौसम विभाग ने अभी तक कोई अलर्ट जारी नहीं किया है, पर इसके जारी होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। बंगाल की खाड़ी में पैदा हो रहा यह तूफान जल्द ही भारतीय सीमा तट पर दस्तक देने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार गाजा तूफान दक्षिण-पूर्व में मध्य बंगाल की खाड़ी से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। पिछले 6 घंटों में यह 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इसकी तीव्रता बढ़ सकती है। मौसम विभाग के अनुसार यह अगले कुछ घंटो में और भी भयावह रूप ले सकता है। संभावना है कि यह अगले 36 घंटे में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ रहा है और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अगले 48 घंटों में दस्तक दे सकता है।


हालांकि मौसम विभाग ने यह साफ किया है कि यह तूफान पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए कमजोर हो जाएगा।


मौसम विभाग के सूत्र के मुताबिक दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तर अंडमान के ऊपर कम दबाव वाला क्षेत्र डिप्रेशन में तब्दील हो चुका है। इस चक्रवाती सिस्टम का केंद्र पोर्ट ब्लेयर से 20 किमी उत्तर पश्चिम और चेन्नई से 1340 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर है। यह अगले 24 घंटे में गहरा डिप्रेशन बन उसके अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान ला सकता है।

Home / Bhubaneswar / तितली के बाद ओडिशा में अब “गाजा” की दहशत, 24 घंटे बाद महसूस होने लगेगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो