scriptक्या आपको पता है सरसों के तेल इन फायदों के बारें में? हैरान रह जाएंगे आप | sarso oil musterd oil benifits for health | Patrika News
भोपाल

क्या आपको पता है सरसों के तेल इन फायदों के बारें में? हैरान रह जाएंगे आप

क्या आपको पता है सरसों के तेल इन फायदों के बारें में? हैरान रह जाएंगे आप

भोपालMay 22, 2019 / 12:54 pm

Faiz

health news

क्या आपको पता है सरसों के तेल इन फायदों के बारें में? हैरान रह जाएंगे आप

भोपालः आमतौर पर भारतीय खानो में तेल मसालों का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। अकसर हम ये भी सुनते आए हैं कि, भोजन में ज्यादा तेल खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है और ये लगभग सही भी है। लेकिन हर तेल के सेवन से ही नुकसान हो ये संभव नहीं है। इन्ही में से एक है सरसों का तेल। कई घरों में सरसों तेल से खाना बनाया जाता है। कुठ दिनो पहले हुए एक शोध में पता चला कि, ये तेल न सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाता है बल्‍कि ये आपके दिल को भी सेहतमंद रखता है। इसके पीछे वजह ये है क्योंकि, इसमें भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटिड फैट और पॉलीअनसैचुरेटिड फैट पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर में नष्ट करता है और अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, ताकि कोलेस्ट्रॉल का बैलेंस बना रहे। इससे आपका दिल तो स्वस्थ रहता ही है, साथ ही आप शरीर की अन्य गंभीर बीमारी की चपेट में नहीं आते।


पेट के बेक्टीरिया और संक्रमण करे दूर

राजधानी भोपाल की एक मशहूर होटल के शेफ हेमंत राज ने बताया कि, “सरसों तेल एक जीवाणुरोधी, वायरसरोधी और फंफूद रोधी एजेंट के रूप में भी काम करता है और पाचन तंत्र में बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।” कई पकवान तो इसके स्वाद के बिना अधूरे हैं। इसी लिए खाने का शोख रखने वाले इसे खाना पसंद करते हैं। तीखे स्वाद के कारण सरसों का तेल किसी भी पकवान में एक अनोखा स्वाद जोड़ देते है। शहर के कई खास होटलों पर मशहूर डिशेज मस्टर्ड प्रॉन्स ऑइल में ही बनती हैं।”


कैंसर से लड़ने की क्षमता

एक अन्य शोध का हवाला देते हुए शेफ हेमंत ने बताया कि, “सरसों के तेल में कैंसर से लड़ने वाले तत्व काफी अधिक होते हैं और इसमें भारी मात्रा में लिनोलिनिक एसिड होता है, जो ओमेगा-3 वसा अम्ल में परिवर्तित हो जाता है और कैंसर को रोकने में मदद करता है।” कई चिकित्सक तो ये सलाह भी देते है। “यह सलाह दी जाती है कि सरसों के तेल को खाना पकाने के लिए एकमात्र माध्यम के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और इसके बजाय आप व्यंजन के आधार पर विभिन्न तेलों के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। सरसों के तेल का स्मोकिंग पॉइंट ज्यादा होता है, इसलिए यह डीप फ्राइंग के लिए आदर्श तेल माना जाता है।”


ओमेगा-3 और ओमेगा-6 से भरपूर

वहीं,दूसरे शेफ सोनू मालवीय का कहना है कि सरसों तेल का खाना बनाने के साथ-साथ चिकित्सा उपयोग भी है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 वसा अम्ल के सर्वोत्तम अनुपात और संतृप्त वसा की कम मात्रा के कारण अन्य तेलों से यह बेहतर है, इसमें करीब 60 फीसदी मोनोसैचुरेटिड वसा (एमयूएफए), साथ ही पॉलीअनसैचुरेटिड वसा (पीयूएफए), और संतृप्त वसा होती है। ये वसा अम्ल ‘उपयुक्त वसा’ माने जाते हैं।”

Home / Bhopal / क्या आपको पता है सरसों के तेल इन फायदों के बारें में? हैरान रह जाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो