scriptराजधानी में एक ऐसी ट्रेन लाने की तैयारी जो शताब्दी को कर देगी रिप्लेस.. देखें! | Preparation of 'Gatiman' train for Bhopal.. NOW .. | Patrika News
भोपाल

राजधानी में एक ऐसी ट्रेन लाने की तैयारी जो शताब्दी को कर देगी रिप्लेस.. देखें!

6.30 घंटे में ‘गतिमान’ को भोपाल लाने की तैयारी… जीएम एनसीआर ने बोर्ड से पत्राचार कर मांगी जानकारी

भोपालMay 26, 2018 / 07:03 pm

दीपेश तिवारी

train

राजधानी में एक ऐसी ट्रेन लाने की तैयारी जो शताब्दी को कर देगी रिप्लेस.. देखें!

भोपाल। देश की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस जल्द ही भोपाल तक चलेगी। सब कुछ ठीक रहा तो सितंबर तक इसे निजामुद्दीन से भोपाल तक चलाया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार गतिमान एक्सप्रेस शताब्दी को रिप्लेस करेगी। उल्लेखनीय है कि निजामुद्दीन से आगरा के बीच शुरू हुई गतिमान एक्सप्रेस को 19 फरवरी से आगरा से बढ़ाकर ग्वालियर तक और 01 अप्रैल से झांसी तक कर दिया गया है। गाड़ी संख्या 12049/12050 निजामुद्दीन-आगरा गतिमान एक्सप्रेस (शुक्रवार छोडकऱ ) 01 अप्रैल से झांसी तक चल रही है। देश की सबसे तेज यह ट्रेन दिल्ली से आगरा के बीच 188 किलोमीटर का सफर 100 मिनट में पूरा कर लेती है। अब इसे भोपाल तक लाने की तैयारी है।

शताब्दी की आती रहती हैं शिकायतें

उल्लेखनीय है कि निजामुद्दीन से हबीबगंज के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस के कोच काफी पुराने हो चुके हैं। कई कोच में टूटे दरवाजे, टूटी हुई खिड़कियां, शौचालय में लीकेज जैसी शिकायतें लंबे समय से आती रही हैं।

शताब्दी से दो घंटे कम समय में गतिमान पहुंच जाएगी भोपाल

इस ट्रेन को निजामुद्दीन से भोपाल के बीच 06.30 घंटे में लाने का टारगेट रेलवे ने तय किया है। बता दें अभी शताब्दी को निजामुद्दीन से हबीबगंज तक आने में 08.30 घंटे का समय लगता है। ऐसे में यह ट्रेन शताब्दी से लगभग 02 घंटे कम समय में भोपाल तक पहुंचेगी। चूंकि दोनो ही ट्रेनों का समय लगभग एक है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि शताब्दी को बंद कर इसकी जगह केवल गतिमान एक्सप्रेस को चलाया जाए।

एमसीयू में प्रवेश के लिए आज अंतिम तिथि

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए शनिवार आखिरी दिन है। एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट या फिर अधिकृत कियोस्क पर जाकर अभ्यर्थी 26 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डिप्लोमा पाठ्यक्रम को छोडकऱ सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 10 जून को देश के विभिन्न शहरों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। आवेदन करने के लिए अब एक दिन का समय शेष है।

Home / Bhopal / राजधानी में एक ऐसी ट्रेन लाने की तैयारी जो शताब्दी को कर देगी रिप्लेस.. देखें!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो