scriptडायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है ये सब्जी, बना रहेगा संतुलन | Jackfruit is beneficial for diabetes patients treatment | Patrika News
भोपाल

डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है ये सब्जी, बना रहेगा संतुलन

गलत खान पान शरीर का ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है, जिसके कारण डायबिटीज के मरीज़ को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अगर वो नियमित दवाइयों के साथ साथ डायट में कटहल भी शामिल कर ले तो उसका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

भोपालSep 21, 2019 / 05:51 pm

Faiz

diabities treatment

डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है ये सब्जी, बना रहेगा संतुलन

भोपाल/ खानपान में अनियमित्ता और दिनचर्या में बदलाव जैसे कई कारणों के चलते डायबिटीज आज लोगों में बड़ी समस्या बन चुकी है। डायबिटीज मरीजों को अपनी डायट का खास ध्यान रखना होता है। ज़रा सी भी लापरवाही इन्हें गंभीर समस्या में डाल देती है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत खान पान शरीर का ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है, जिसके कारण डायबिटीज के मरीज़ को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, अगर वो नियमित दवाइयों के साथ साथ डायट में कटहल भी शामिल कर ले तो उसका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

इसलिए है कटहल फायदेमंद

कटहल, सब्जी की श्रेणी में आता है, जो स्वाद के साथ साथ सेहत से भी भरपूर होता है। इसी वजह से कई आयुर्वेद चिकित्सक डायबिटीज में इसे खाने की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व रक्त में बढ़ने वाले ग्लूकोज को तेज़ी से नष्ट करते हैं। कटहल में मौजूद प्रोटीन मासपेशियों की ताकत बढ़ाता है। साथ ही, पेनक्रियाज को शक्ति प्रदान करता है, जिससे वो ज्यादा तेज़ी से इंसुलिन बनाने लगता है। इंसुलिन मुख्य रूप से रक्त में मौजूद अनावश्यक ग्लूकोज़ को नष्ट करता है, जिससे डायबिटीज नियंत्रण रहता है। आइये जानते हैं कटहल किस तरह डायबिटीज में फायदेमंद साबित हो सकता है।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

कटहल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, यानी इसमें वे कार्बोहाइड्रेट्स कम होते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को प्रभावित करते हैं। यही वजह है कि कटहल को डायबिटीज के मरीजों के लिए सेफ माना जाता है, क्योंकि इससे शुगर लेवल के अचानक बढ़ने का खतरा नहीं होता।

ज्यादा फाइबर

कटहल में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। फाइबर के कारण खाने का पाचन धीमा होता है, इससे खून में मौजूद शुगर लेवल अचानक से बढ़ता नहीं है। इसकी यह क्वॉलिटी डायबिटीज पेशंट्स के लिए शुगर लेवल को मेनटेन करने में काफी मदद करती है। वहीं फास्ट फूड को शरीर जल्दी पचा लेता है जिससे शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है, ऐसे में इससे दूरी ही डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर है।

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा

कटहल में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रोटीन खाने के बाद खून में मौजूद शुगर की मात्रा को अचानक बढ़ने से रोकता है। इस क्वॉलिटी के कारण कटहल भी डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद है।
कटहल के पत्तियों का रस

न सिर्फ कटहल, बल्कि इसकी पत्तियां भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। कटहल की पत्तियों के रस से न सिर्फ तुरंत बल्कि लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कच्चा कटहल ज्यादा फायदेमंद

माना जाता है कि पके हुए कटहल से ज्यादा कच्चा कटहल फायदेमंद होता है। वैसे अगर सिर्फ स्वाद के लिए खाया जाए, तो पके कटहल के बीज बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इसके भी कई अन्य फायदे हैं, लेकिन कच्चे कटहल में मौजूद कैल्शियम रक्त में मिलकर ज्यादा तेज़ी से बढ़े हुए ग्लूकोज़ को नष्ट करता है।

इन बातों का रखें ध्यान

इस बात का खास ध्यान रखें कि हल्दी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ अन्य फायदे पहुंचा सकती है लेकिन यह न सोचें की इससे आपकी डायबिटीज पूरी तरह दूर हो जाएगी। अपनी दवाई जारी रखें और टेस्ट भी समय-समय पर करवाते रहें। हल्दी के ज्यादा सेवन से भी बचें क्योंकि इससे नुकसान भी हो सकता है।

Home / Bhopal / डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है ये सब्जी, बना रहेगा संतुलन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो