scriptपचमढ़ी में टाइगर सफारी बनाने को ईको टूरिज्म बोर्ड ने दी मंजूरी | Eco-tourism board approved to make tiger safari in Pachmarhi | Patrika News
भोपाल

पचमढ़ी में टाइगर सफारी बनाने को ईको टूरिज्म बोर्ड ने दी मंजूरी

– सीजेडए से अनुमति अगले माह मिलने की उम्मीद- सुंदरी को मिल जाएगा पचमढ़ी में नया ठिकाना

भोपालOct 01, 2022 / 10:49 pm

Ashok gautam

photo_2022.jpg
भोपाल। पचमढ़ी में टाइगर सफारी बनाने का काम जल्द ही शुरू होगा। इसके लिए ईको टूरिज्म बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। केन्द्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण सीजेडए से अगले माह तक अनुमति मिलने की उम्मीद हैं। सीजेडए ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। सफारी का रोडमैप तैयार करने का काम इफको को दिया गया है।
सीएजेडए से भी अनुमति मिलने के बाद सफारी का निर्माण शुरू होगा। यहां ओडिशा के सतकोशिया टाइगर रिजर्व से वापस लाई गई बाघिन सुंदरी को छोड़ा जाएगा। इसे जंगल में नहीं छोड़ा जा सकता है। इसलिए वह फिलहाल वन विहार नेशनल पार्क में है। सफारी के निर्माण पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे और यह अगले एक साल में बनकर तैयार होगी। इसके लिए ईको टूरिज्म बोर्ड और एक निजी बैंक राशि देगा। सफारी में प्रवेश के लिए तीन गेट रखे जाएंगे। इसकी कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

पर्यटकों को आसानी से दिख सकेंगे बाघ
पचमढ़ी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का ही हिस्सा है। यहां पर्यटकों को आसानी से बाघ दिखाई देगा। क्योंकि एक ओर सतपुड़ा का हिस्सा है और दूसरी तरफ रातापानी अभ्यारण्य है। जहां 60 से अधिक बाघों की उपस्थिति रिकार्ड की गई है। इसके अलावा राजधानी भोपाल से ज्यादा दूर भी नहीं है। इसको देखते हुए पचमढ़ी में टाइगर सफारी बनाने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण को इस संबंध में करीब सात महीने पहले प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। इसी महीने मंजूरी भी आ जाएगी।

एक साल में सफारी शुरू करने का लक्ष्य
वन्यप्राणी मुख्यालय ने एक साल में सफारी शुरू करने का लक्ष्य रखा है। इसमें तीन ऐसे बाघ-बाघिन छोड़े जाएंगे, जो मनुष्यों पर हमले करने वाले बाघों अथवा आपसी झगड़े में जख्मी हाने के कारण जंगल से लाए गए है और जिन्हें वापस जंगल में नहीं छोड़ा जा सकता है। सफारी के लिए वन विहार या बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से बाघ भेजे जाएंगे। इनमें से एक सुंदरी भी शामिल है। कार्ययोजना तैयार होते ही सफारी के निर्माण (तार फेंसिंग, पर्यटकों के बैठने का स्थान) किया जाएगा।

बाघ पुर्नस्थापना में बाधवगढ़ से सतकोशिया गई थी सुंदरी
बाघ पुर्नस्थापना कार्यक्रम के तहत सुंदरी को दो साल की उम्र में 29 जून 2018 को बांधवगढ़ के खुले जंगल से पकड़कर सतकोशिया भेज दिया गया था।तब वह ठीक से शिकार भी नहीं कर पाती थी। वहीं बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में उसे क्वारंटाइन बाड़े में रखकर पाला गया था। इसलिए मनुष्य की नजदीकी की आदी थी। सतकोशिया में वह मानव बस्ती के नजदीक घूमने लगी थी। स्थानीय लोगों का कहना था कि उसने तीन लोगों को मार दिया है। सिर्फ छह माह में ही उसे भुवनेश्वर के नंदनकानन चिडिय़ाघर में कैद कर दिया गया। नवंबर 2018 से कैद बाघिन को हाईकोर्ट के निर्देश पर मार्च 2021 में कान्हा वापस लाया गया था। इसके बाद जनू 2022 में उसे वन विहार लाया गया।

Home / Bhopal / पचमढ़ी में टाइगर सफारी बनाने को ईको टूरिज्म बोर्ड ने दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो