scriptAIIMS ने तैयार किया नीम व लौकी से बना दुनिया का पहला ‘टूथ ब्रश’, कीमत सिर्फ 10 रूपए | AIIMS prepared the world's first 'tooth brush' made from neem and gourd. | Patrika News
भोपाल

AIIMS ने तैयार किया नीम व लौकी से बना दुनिया का पहला ‘टूथ ब्रश’, कीमत सिर्फ 10 रूपए

नीम व लौकी से बना गम मसाजिंग ब्रश, मसूड़ों को स्वस्थ रखेगा

भोपालApr 18, 2024 / 12:26 pm

Ashtha Awasthi

tooth brush
भोपाल। एम्स में अपनी तरह का दुनिया का पहला ब्रश तैयार किया गया है। यह नीम की लकड़ी और लौकी के लुफ्फा से बना है। जो ना केवल दांतों को साफ करेगा बल्कि मसूड़ों को भी स्वस्थ रखेगा। इस इनोवेशन के लिए दंत चिकित्सा विभाग के एडिशनल प्रोफेसर डॉ अंशुल राय को भारत सरकार से कॉपीराइट भी मिला है। इसे गम मसाजिंग ब्रश का नाम दिया गया है।
अभी मौजूद ब्रश से मसूड़ों में होते हैं जख्म: डॉ. राय ने बताया कि जो ब्रश बाजार में मौजूद हैं वे सभी दांतों को ध्यान में रख कर बनाए गए। जिससे मसूड़ों पर यह ब्रश जख्म बनाने का काम करते हैं। जिससे कई समस्याओं का जनम होता है। गम मसाजिंग ब्रश से मसूड़े से खून आना, सूजन, मुंह से दुर्गंध आना, दांतों का हिलना और दर्द से छुटकरा मिलेगा। यह मसूडों पर चलाने से उनकी मसाज होती है। जिससे मसूड़े में ब्लड सप्लाई अच्छी हो जाती है।

10 रुपए से कम में मिलेगा यह ब्रश

इस ब्रश में सिर्फ नीम की लकड़ी और लौकी के लुफ्फा का उपयोग किया गया है। ऐसे में इसको बनाने का खर्च बेहद कम है। इसलिए यह ब्रश बाजार में 10 रुपए से भी कम में उपलब्ध होगा।

तीन कंपनियों से चल रही बात

जानकारी के अनुसार इस इनोवेशन के लिए तीन कंपनियों द्वारा इच्छा जताई गई है। वे इस ब्रश को अपने ब्रांड नेम के साथ बाजार में उतारना चाहती हैं।

Home / Bhopal / AIIMS ने तैयार किया नीम व लौकी से बना दुनिया का पहला ‘टूथ ब्रश’, कीमत सिर्फ 10 रूपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो