scriptRule Change: आज से देशभर में पर्सनल फाइनेंस से जुड़े ये 6 बड़े बदलाव, जानें कैसे आपकी जेब पर होगा सीधा असर | Rule Change: These 6 big changes related to personal finance across the country from today, know how your pocket will be directly affected | Patrika News
राष्ट्रीय

Rule Change: आज से देशभर में पर्सनल फाइनेंस से जुड़े ये 6 बड़े बदलाव, जानें कैसे आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Rule Change : हर महीने की तरह मई की पहली तारीख से पैसों से जुड़े कई नियम बदल गए हैं। जानते हैं आम लोगों की जेब पर कितना असर पड़ रहा है।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 10:22 am

Shaitan Prajapat

Rule Change : आज से पांचवां महीना यानी मई शुरू हो गया है। हर महीने की पहली तारीख को कई छोटे बड़े बदलाव होते रहते है। इस बार भी पर्सनल फाइनेंस से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव हुआ है। इनमें एलपीजी सिलेंडर से कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड से बिल पेमेंट तक कई अहम बदलाव किया गया है। आज से जहां एलपीजी सिलेंडर सस्ता हुआ है। वहीं, दूसरी ओर दो बैंकों के क्रेडिट कार्ड से अब यूटिलिटी बिल पेमेंट करने पर अतिरिक्त शुल्क वसुला जाएगा। आएये जानते है कौन कौन से नियमों में बदलाव हुआ है जिसका आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है।

एलपीजी सिलेंडर के दाम घटे

एक मई से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत तय करती हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार दूसरे महीने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटाए हैं। लोकसभा चुनावों के बीच कमर्शियल सिलेंडर पर 19 रुपए की कटौती की है।

आईसीआईसीआई बैंक

प्राइवेट सेक्टर के दिग्गज बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने आज अपने सेविंग अकाउंट चार्ज में बदलाव किया है। नए बदलाव के अनुसार, डेबिट कार्ड पर प्रति वर्ष 200 रुपए तक की वार्षिक फीस शामिल है। ग्रामीण स्थानों के लिए, शुल्क 99 रुपए प्रति वर्ष है। चेक बुक की बात करे तो इस पर एक वर्ष में 25 चेक लीफलेट के लिए शुल्क शून्य होगा। इससे अतिरिक्त बैंक 4 रुपए प्रति लीफ चार्ज लेगा।

यस बैंक

यस बैंक ने भी अपने सेविंग खाते के चार्ज में बदलाव किया है। इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदल गए है। अब 15,000 रुपए से अधिक के यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर आपको 1 फीसदी जीएसटी का भुगतान करना होगा। नए नियम आज यानी एक मई से लागू हो गए है।

Mutual Fund KYC का नियम

म्यूचुअल फंड आवेदन पर आपका नाम अपने पैन कार्ड (स्थायी खाता संख्या) से मेल नहीं खाता है, तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा। यह नियम आज से लागू हो गया है। आप पहली बार म्यूचुअल फंड फोलियो में निवेश करने जा रहे हैं, तो आपका नाम और जन्मतिथि पैन पर और आयकर रिकॉर्ड में दिखाई देने वाली तारीख के समान होनी चाहिए।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने एक मई से कुछ बदलाव किया है। इस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करते हुए जीएसजी में अतिरिक्त शुल्क जोड़ दिया है। अब बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए 20,000 से अधिक के यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर ग्राहकों से 18 फीसदी जीएसटी के अलावा 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज वसुलेगा।

एचडीएफसी बैंक

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक ने भी निमय में कुछ बदलाव किया है। बैंक ने अपने स्पेशल सीनियर केयर एफडी की डेडलाइन को 10 मई तक बढ़ा दिया है। 5 से 10 साल की एफडी स्कीम पर 7.75 फीसदी ब्याज ऑफर दे रहा है।

Hindi News/ National News / Rule Change: आज से देशभर में पर्सनल फाइनेंस से जुड़े ये 6 बड़े बदलाव, जानें कैसे आपकी जेब पर होगा सीधा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो