scriptनए परीक्षा केन्द्र के लिए 30 सितंबर तक आवेदन | haryana education | Patrika News
भिवानी

नए परीक्षा केन्द्र के लिए 30 सितंबर तक आवेदन

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से संचालित करवाई जाने वाली सेकेंडरी व सीनियर सैकण्डरी परीक्षा मार्च-2024 के लिए राजकीय व अराजकीय स्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालय नया परीक्षा केन्द्र बनवाने के लिए निर्धारित शुल्क एवं आवश्यक दस्तावेजों सहित 30 सितंबर,2023 तक आवेदन कर सकते है।

भिवानीSep 13, 2023 / 05:53 pm

Satish Sharma

नए परीक्षा केन्द्र के लिए 30 सितंबर तक आवेदन

नए परीक्षा केन्द्र के लिए 30 सितंबर तक आवेदन

भिवानी. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से संचालित करवाई जाने वाली सेकेंडरी व सीनियर सैकण्डरी परीक्षा मार्च-2024 के लिए राजकीय व अराजकीय स्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालय नया परीक्षा केन्द्र बनवाने के लिए निर्धारित शुल्क एवं आवश्यक दस्तावेजों सहित 30 सितंबर,2023 तक आवेदन कर सकते है।
बोर्ड के प्रवक्ता ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जो विद्यालय सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा मार्च-2024 के लिए नया परीक्षा केन्द्र बनवाना चाहते हैं तो वह बोर्ड की वेबसाइट बीएसईएच.ओआरजी.इन पर उपलब्ध फार्म को भरकर संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी की सिफारिश सहित 30 सितंबर,2023 तक बोर्ड कार्यालय में दस्ती/पंजीकृत डाक के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि राजकीय व अराजकीय स्थाई मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नया परीक्षा केंद्र बनवाने सम्बन्धित आवश्यक दिशा निर्देश एवं नियम/शर्तें बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट बीएसईएच.ओआरजी.इन पर उपलब्ध है।
प्रवक्ता ने बताया कि सैकण्डरी परीक्षा के नए केन्द्र हेतु कम से कम 200 परीक्षार्थी व सीनियर सैकण्डरी के लिए 150 परीक्षार्थियों का होना आवश्यक है। नए परीक्षा केन्द्र के लिए 12000 रुपये एवं निरीक्षण शुल्क 3000 रुपये निर्धारित है। उन्होंने बताया कि नए परीक्षा केन्द्र निर्माण हेतु आवेदन फार्म के साथ भवन की योजना तथा परीक्षा केन्द्र बनाने के लिए भवन के जिस भाग को प्रयोग किया जाना है, वह हिस्सा लाल पेंसिल से अंकित किया जाना आवश्यक है। यह भी इंगित किया जाना है कि हॉल और कमरे आपस में जुड़े हुए हैं या नहीं, प्रत्येक कमरे व हॉल का माप भी दर्शाया जाना आवश्यक है। विद्यालय भवन मुख्य सडक़ के पास हो तथा विद्यालय भवन के 16 कमरों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था होनी आवश्यक है।

Home / Bhiwani / नए परीक्षा केन्द्र के लिए 30 सितंबर तक आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो