scriptस्वाइन फ्लू से एक मौत के बाद भी अफसरों ने मनाया संडे, शहर में न सर्वे किया न ही शिविर लगाया, जानिए जिम्मेदारों ने क्या कहा | Swine flu infection in Bhilai, Durg health department | Patrika News
भिलाई

स्वाइन फ्लू से एक मौत के बाद भी अफसरों ने मनाया संडे, शहर में न सर्वे किया न ही शिविर लगाया, जानिए जिम्मेदारों ने क्या कहा

स्वाइन फ्लू के सर्वे के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। न नगर पालिक निगम की टीम वार्डों में जा रही है और न ही बीएसपी प्रबंधन के जन स्वास्थ्य विभाग की कोई प्लानिंग है।

भिलाईJan 21, 2019 / 10:51 am

Dakshi Sahu

patrika

स्वाइन फ्लू से एक मौत के बाद भी अफसरों ने मनाया संडे, शहर में न सर्वे किया न ही शिविर लगाया, जानिए जिम्मेदारों ने क्या कहा

भिलाई. स्वाइन फ्लू के सर्वे के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। न नगर पालिक निगम की टीम वार्डों में जा रही है और न ही बीएसपी प्रबंधन के जन स्वास्थ्य विभाग की कोई प्लानिंग है। सर्वे और स्वास्थ्य शिविर ढर्रे पर चल रहा है। रविवार को तो शहर में कहीं टीम भी नजर नहीं आई। वहीं निजी चिकित्सालय और नर्सिंग होम संचालक संचालनालय स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी की अवहेलना कर रहे हैं।
सर्दी, खांसी, बुखार से पीडि़त लोगों के बारे में रिपोर्ट जुटाने के बनाई गई टीम बहुत ही छोटी है। निगम के 100कर्मचारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मचारियों की वार्ड स्तर 70 टीम बनाई गई है। 70 टीम को 144 वर्ग किलोमीटर एरिया में फैले शहर की हर गली मोहल्ले तक समय पर पहुंचना ही मुश्किल है। कई लोग, सर्दी, खांसी, बुखार को मौसमी बीमारी समझकर इलाज नहीं कराते।
लोगों को नजदीक के शासकीय अस्पताल या स्वास्थ्य शिविर में इलाज के लिए प्रेरित करना है। उन्हें साथ में लेकर भी जाना है। अगर यही स्थिति रही तो सर्दी, खांसी, बुखार से पीडि़त लोगों की जानकारी जुटाने में टीम को महीने लग जाएंगे। कई लोग अपने नजदीक के शासकीय चिकित्सालय में इलाज नहीं कराते। अपनी सुविधा के अनुसार निजी चिकित्सक से इलाज कराते हैं। चिकित्सीय परामर्श लेते हैं। ऐसे लोगों की जानकारी जुटाना मुश्किल हो जाएगा। निजी चिकित्सक, लैब संचालक जानकारी देने में ही आनाकानी कर रहे हैं।
टीम के कर्मचारी भी अनटे्रंड हैं
स्वास्थ्य शिविर के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों की कमी है। एक दिन में केवल २-३ स्थानों पर शिविर लग रहा है। शिविर में निगम के अनट्रेंड कर्मचारी सेवाएं दे रहे हैं। उन्हें न तो चिकित्सीय ज्ञान है और न ही स्वास्थ्य विभाग ने कोई प्रशिक्षण दिया है। पैरामेडिकल स्टाफ के सहयोगी के रूप में रजिस्टर में नाम एंट्री करने का काम करते हैं। पैरामेडिकल स्टाफ चिकित्सक की सलाह के अनुसार दवाई देते हैं। किट से जांच करते हैं। ब्लड सैंपल भी लेते हैं।
दूसरे संदिग्ध की रिपोर्ट भी निगेटिव, स्वास्थ्य में सुधार
खुर्सीपार निवासी सतनाम सिंह और सेक्टर-4 निवासी चोवाराम की रिपोर्ट निगेटिव है। मुंबई के हाई सिक्युरिटी पैथालाजी रिपोर्ट के अनुसार दोनों को स्वाइन फ्लू नहीं है। इधर स्वास्थ्य में भी सुधार होने के बाद सेक्टर-९ अस्पताल प्रबंधन ने दोनों को आईसीयू से वार्ड में शिफ्ट कर दिया है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने चोवाराम और सतनाम सिंह के स्वाब का सैंपल लाल पैथालाजी के माध्यम से मुंबई भेजा था।
सुपेला अस्पताल में बनाया सेमी आइसोलेशन वार्ड जिलेभर के स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचाई गई टेबलेट
सुपेला चिकित्सालय में सेमी आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है। जहां डिटेक्ट होने वाले पैशेंट का प्रीवेंटिव इलाज किया जाएगा। इसके बाद मरीज को हायर हॉस्पिटल में रेफर किया जाएगा। सभी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में टेमीफ्लू का टेबलेट की उपलब्ध कराया गया है।
सीधी बात, महापौर देवेंद्र यादव से
Q जिसको जो जिम्मेदारी दी है, वो काम कर रहे हैं
A स्वाइन फ्लू पीडि़त मिलने पर आपने बैठक बुलाकर कहा था कि किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। Q यहां तो एक की मौत हो गई, फिर भी अभियान का पता नहीं है?
A जिसको जो जिम्मेदारी दी है, वो काम कर रहे हैं। अस्पताल की ओर से समय पर रिपोर्ट नहीं देने की बात सामने आई है। उसे सीएमएचओ ने नोटिस जारी किया है।
Q नोटिस का जवाब मिलने के बाद कार्रवाई की मांग करेंगे?
A मैंने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को पूरे मामले की जानकारी दे दी है। सीएम ने कलक्टर से जानकारी मांगी है।
सीधी बात, आयुक्त एसके सुंदरानी
टीम काम कर रही है, लोगों को जागरूक करेंगे
Q सर्वे टीम नजर ही नहीं आ रही?
A गाइडलाइन के मुताबिक ७० वार्डों में टीम काम कर रही है।
Q क्या संभव है कि १०० लोगों की टीम ७० वार्डों की जानकारी जुटा लेगी?
A निगम के अलावा दो अन्य विभाग की टीम काम कर रही है। संस्थानों का सहयोग लिया जाएगा।
Q बीमारी कहां से आई पता चला?
A बीएसपी की सर्वे में मृतक गुप्ता शादी समारोह में बिहार गया था। वहीं से सर्दी, बुखार से पीडि़त हुआ।
Q आगे क्या प्लानिंग है?
A लोगों को बीमारी और अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की योजना है।
सीधी बात, डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर, सीएमएचओ
पीडि़त परिवार के सदस्यों को वैक्सीन लगा दिया है
Q शहर में संक्रमण न फैले, इसके लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?
A गुप्ता परिवार के सभी सदस्यों को वैक्सीन लगाया। बाकी दो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शहर से कहीं बाहर जाने के बारे में पूछताछ की, लेकिन किसी ने कोई जानकारी नहीं दी।
Q शिविर के लिए प्रशिक्षित स्टाफ की कमी है। इसको लेकर क्या प्लानिंग है।
A कलक्टोरेट में होने वाले बैठक में जो सुझाव आएंगे उनके मुताबिक आगे टीम की ड्यूटी शिविर में लगाई जाएगी।

Home / Bhilai / स्वाइन फ्लू से एक मौत के बाद भी अफसरों ने मनाया संडे, शहर में न सर्वे किया न ही शिविर लगाया, जानिए जिम्मेदारों ने क्या कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो