scriptOMG… यह कैसा टेंडर, वैगन की सफाई करने के बदले ठेकेदार से रेलवे लेगा 7.5 करोड़ | Railways will take Rs 7.5 crore from contractor for wagon cleaning | Patrika News
भिलाई

OMG… यह कैसा टेंडर, वैगन की सफाई करने के बदले ठेकेदार से रेलवे लेगा 7.5 करोड़

यह पढ़कर हर कोई हैरान जरूर होगा कि रेलवे का वैगन साफ करने के बदले ठेका कंपनी रेलवे को ही 7.5 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी। असल में रेलवे ने रैक की सफाई कराने के लिए यह अनोखा टेंडर निकाला है। इसमें रेलवे के रैक की सफाई करने वाले ठेकेदार को प्रति वैगन के हिसाब से राशि सफाई करने के बाद रेलवे नहीं देगा, उलटा रेलवे को ठेकेदार हर वैगन के हिसाब से पैसा देखा। इस तरह से पीपी यार्ड में होने वाले काम के बदले रेलवे को 7.5 करोड़ रुपए मिलना है।

भिलाईJan 29, 2024 / 10:18 pm

Abdul Salam

OMG... यह कैसा टेंडर, वैगन की सफाई करने के बदले ठेकेदार से रेलवे लेगा 7.5 करोड़

OMG… यह कैसा टेंडर, वैगन की सफाई करने के बदले ठेकेदार से रेलवे लेगा 7.5 करोड़

बदले में मिलेगा ठेका कंपनी को कोयला

कोयला के रैक की सफाई करने के दौरान वैगन से जितना भी कोयला मिलेगा। ठेकेदार उसे ट्रक के माध्यम से लेकर जा सकता है। रेलवे ने वाहन नंबर समेत अनुमति भी दे दी है। एक वैगन को साफ करने के बदले ठेकेदार रेलवे को 370 रुपए देगा। एक रैक में 58 वैगन होते हैं। इस तरह से हर दिन करीब 15 रैक रेलवे ठेका कंपनी को देने का वादा किया है।

यहां से खाली होकर आता है रेलवे का रैक

रेलवे का रैक कोयला लेकर एनएसपीसीएल और भिलाई इस्पात संयंत्र जाता है। कोयला खाली करने के बाद रैक को पीपी यार्ड में भेजा जाता है। यहां ठेका कंपनी रैक के एक-एक वैगन की सफाई करेगी। सफाई का काम पूरा होने के बाद, रैक को मरम्मत कार्य के लिए भेजा जाएगा।

दो कंपनी काम लेकर हाथ खींची

रेलवे ने अब तक इस काम के लिए तीन बार टेंडर किया है। पहली बार एक कंपनी साल में 9 करोड़ रुपए देने तैयार हो गई। इसके बाद कंपनी ने हाथ पीछे खींच लिया। अगले टेंडर में एक कंपनी ने 8.50 करोड़ रुपए हर साल देने के लिए तैयार हो गई। इसके बाद उस कंपनी ने भी काम नहीं किया। दोनों ही कंपनी की धरोहर राशि डूब गई।

छह गुना अधिक दर पर लिया काम

एक वैगन की सफाई करने के बदले पहले ठेका कंपनी रेलवे को 60 रुपए देती थी। अब जिस कंपनी ने काम लिया है, वह 370 रुपए प्रति वैगन रेलवे को भुगतान करेगी। अंत में तीसरी ठेका कंपनी 7.5 करोड़ साल में देने के लिए तैयार हो गई है। अब यह काम अपर इंडिया कंपनी, भिलाई ने शुरू किया है।

24 घंटे कोयला निकाल सकेगी कंपनी

रेलवे ने पीपी यार्ड से कंपनी को वैगन की सफाई के दौरान निकलने वाले बचे हुए कोयले को ट्रकों से 24 घंटे सातों दिन निकालने की अनुमति दी है। इसके लिए 5 ट्रकों को नंबर समेत परमिशन दिया गया है। ठेका कंपनी को यह काम 5 साल के लिए दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो