scriptयहां नेशनल हाइवे 53 के नीचे से बन रहा सुरंग, खुशखबरी का लोगों को इंतजार | National highway 53, Bhilai municipal corporation | Patrika News
भिलाई

यहां नेशनल हाइवे 53 के नीचे से बन रहा सुरंग, खुशखबरी का लोगों को इंतजार

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) और रेलवे बोर्ड ने नेशनल हाइवे (एनएच) के नीचे पाइपलाइन बिछाने के लिए सुरंग खोदने की अनुमति दे दी है।

भिलाईJan 03, 2019 / 10:26 am

Dakshi Sahu

patrika

यहां नेशनल हाइवे 53 के नीचे से बन रहा सुरंग, खुशखबरी का लोगों को इंतजार

भिलाई. पेयजल समस्या के निराकरण का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) और रेलवे बोर्ड ने नेशनल हाइवे (एनएच) के नीचे पाइपलाइन बिछाने के लिए सुरंग खोदने की अनुमति दे दी है। ठेकेदार ने भी ड्रिल मशीन से एनएच -53 रोड के नीचे सुरंग बनाने खुदाई शुरू कर दी है।
सुरंग बनाकर अमृत मिशन के अंतर्गत राधिका नगर में निर्माणाधीन पानी टंकी को नेहरू नगर में ६६ एमएलडी की राइजिंग पाइपलाइन से जोड़ा जाएगा। टंकी से राधिका नगर, न्यू कृष्णा नगर, लक्ष्मी नगर, गौतम नगर, कोसा नगर क्षेत्र में पानी सप्लाई की जाएगी।
राइजिंग पाइपलाइन बिछाई जाएगी
एचडीडी मेथड्स से प्रियदर्शनी परिसर पूर्व से सुपेला थाना के बाजू में राधिका नगर की ओर एनएच-53 रोड के सरफेस से दो मीटर की नीचे से खुदाई की जाएगी। लगभग 100 मीटर लंबा सुंरग बनाया जाएगा। सुरंग में 600 मिलीमीटर व्यास के स्टील्स की केसिंग को पुश किया जाएगा। फिर केसिंग के अंदर राइजिंग लाइन बिछाई जाएगी। जिससे टंकी को भरा जाएगा। इसी तकनीक से नेहरू नगर गुरुद्वारा के सामने नेशनल हाइवे के नीचे सुरंग बनाकर राइजिंग पाइपलाइन बिछाई जाएगी।
एचडीडी तकनीक में रोड को काटने करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पाइपलाइन बिछाने के बाद चारों तरफ कांक्रीट डालकर सुंरग को पैक किया जाएगा। अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह ने बताया कि नेशनल हाइवे के नीचे पाइपलाइन पुशिंग की अनुमति मिल गई है। ड्रिल मशीन से सुरंग बनाया जाएगा। रोड की सेफ्टी के लिए स्टील्स की केसिंग डाला जाएगा।
सालभर से चल रही थी अनुमति की प्रक्रिया
हाइवे और रेलवे लाइन के नीचे पाइप लाइन की पुशिंग के लिए सालभर से लिखा-पढ़ी चल रही थी। एनएचए और रेलवे बोर्ड की प्रक्रिया की वजह से प्रोजेक्ट में विलंब हो गया। निगम ने मार्च में पहली बार एनएचए को पत्र लिखा था। सभी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद अनुमति दे दी है।
रेलवे लाइन के नीचे से भी बिछाई जाएगी पाइपलाइन
मरोदा रेलवे फाटक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे 32 बंगला के सामने, भिलाई-3 अंडरब्रिज दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे स्टोर पारा पुरैना, नानकसर गुरुद्वारा- 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट से मेन राइजिंग पाइप लाइन, जुनवानी, कोहका और हाउसिंग बोर्ड में निर्माणाधीन टंकी को जोड़ा जाएगा।
231.11 करोड़ का है प्रोजेक्ट
अमृत मिशन जल आवर्धन द्वितीय फेज के तहत 231.11 करोड़ की स्वीकृति मिली है। इस प्रोजेक्ट को मार्च 2019 तक पूर्ण किया जाना है।

10 स्थानों पर 32 लाख लीटर पानी टंकी का निर्माण प्रस्तावित है। छावनी, डुंडेरा, मोरिद, पुरैना की टंकी बन चुकी है। हाउसिंग बोर्ड, कुरुद, वैशाली नगर कोहका, प्रियदर्शनी परिसर में राइजिंग पाइप लाइन बिछाने का काम ७५ फीसदी हो गया है।
नेहरू नगर में 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट बनाया जा रहा है। 95 फीसद काम पूरा हो चुका है।
जोरातराई और डुंडेरा में 28.97 किलोमीटर और पुरैना से जोरातराई के लिए 12.9 किलोमीटर राइजिंग पाइप लाइन बिछाने का काम पूर्ण हो गया है।

Home / Bhilai / यहां नेशनल हाइवे 53 के नीचे से बन रहा सुरंग, खुशखबरी का लोगों को इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो