scriptबीएसपी गैस हादसा : आज पहुंचेगी 5 सदस्यीय जांच टीम, टाटा के विशेषज्ञ शामिल | BSP Gas Incident: A 5-member investigation team will arrive today | Patrika News
भिलाई

बीएसपी गैस हादसा : आज पहुंचेगी 5 सदस्यीय जांच टीम, टाटा के विशेषज्ञ शामिल

भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए गैस हादसे की जांच करने शुक्रवार को दिल्ली से एक टीम पहुंच रही है। इस टीम के चेयरमैन टाटा के विशेषज्ञ रहे सीनियर अफसर टी. मुखर्जी करेंगे। टीम में कुल पांच सदस्य हैं।

भिलाईOct 26, 2018 / 10:29 am

Satya Narayan Shukla

SAIL BSP

बीएसपी गैस हादसा : आज पहुंचेगी 5 सदस्यीय जांच टीम, टाटा के विशेषज्ञ शामिल

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए गैस हादसे की जांच करने शुक्रवार को दिल्ली से एक टीम पहुंच रही है। इस टीम के चेयरमैन टाटा के विशेषज्ञ रहे सीनियर अफसर टी. मुखर्जी करेंगे। टीम में कुल पांच सदस्य हैं। यह अलग-अलग कंपनी से हैं। जिसमें जेएसपीसीएल, जिंदल, आरआईएनएल, टाटा टिस्को व एक अन्य कंपनी से मुकेश कुमार आ रहे हैं। प्रबंधन ने इनके आने से पहले तैयारी पूरी कर ली है। मंत्रालय से गठित यह टीम मौके का जायजा लेने के साथ-साथ कर्मचारियों व अधिकारियों से भी मुलाकात करेगी। यह टीम जो जांच प्रतिवेदन तैयार कर मंत्रालय में पेश करेगी, वह अहम है। इसके बाद ही अन्य अफसरों पर कार्रवाई तय की जाएगी।
सेल स्तर की टीम पहले ही जांच प्रतिवेदन सौंप चुकी

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) स्तर की टीम पहले ही जांच प्रतिवेदन सेल के उच्च प्रबंधन को सौंप चुकी है। औद्योगिक सुरक्षा व स्वास्थ्य विभाग, छत्तीसगढ़ शासन की तरफ से डिप्टी डायरेक्टर केके द्विवेदी ने भी जांच की है। उन्होंने बीएसपी के दो अफसरों को नोटिस दिया है। इनकी जांच पर ही पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है।
बीएसपी के चार अधिकारियों के खिलाफ अपराध दर्ज

पुलिस ने मामले की विवेचना करते हुए बीएसपी के चार अधिकारियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। आगे जांच रिपोर्ट और विवेचना के आधार पर अन्य अफसरों के नाम एफआइआर में शामिल किए जाएंगे। जिला प्रशासन की ओर से दंडाधिकारी जांच की जा रही है। एडीएम संजय अग्रवाल के पास गैस हादसे को लेकर एक ही शिकायत लिखित में पहुंची है। अब वे एक बार मौके का जायजा लेंगे और जांच प्रतिवेदन तैयार करेंगे।
विशेषज्ञ हैं शामिल
केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री विष्णदेव साय ने बताया कि बीएसपी में हुए गैस हादसे को लेकर मंत्रालय की ओर से गठित जांच टीम में देश के विशेषज्ञ को शामिल किए हैं। केंद्रीय मंत्री के निर्देश पर टीम का गठन किया गया है। रिपोर्ट आने केबाद कार्रवाई तय की जाएगी।

Home / Bhilai / बीएसपी गैस हादसा : आज पहुंचेगी 5 सदस्यीय जांच टीम, टाटा के विशेषज्ञ शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो