scriptजब चढ़ेगा दुनिया में Fifa world cup का बुखार तब हमारे शहर के राहुल निभाएंगे ये बड़ी जिम्मेदारी | Patrika News
भिलाई

जब चढ़ेगा दुनिया में Fifa world cup का बुखार तब हमारे शहर के राहुल निभाएंगे ये बड़ी जिम्मेदारी

विश्व के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट फीफा वल्र्डकप अंडर-17 के लिए सेक्टर-7 के 33 वर्षीय राहुल मुखर्जी का चयन ऑपरेटिंग वालेंटियर के लिए हुआ।

भिलाईAug 20, 2017 / 01:13 pm

Dakshi Sahu

fifa

जब चढ़ेगा दुनिया में Fifa world cup का बुखार तब हमारे शहर के राहुल निभाएंगे ये बड़ी जिम्मेदारी

आकाश शुक्ला@भिलाई. विश्व के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट फीफा वल्र्डकप अंडर-17 के लिए सेक्टर-7 के 33 वर्षीय राहुल मुखर्जी का चयन ऑपरेटिंग वालेंटियर के लिए हुआ। वे छत्तीसगढ़ से चयनित होने वाले पहले व्यक्ति हैं। मुखर्जी छग स्टेट लेवल फुटबॉल रेफरी रह चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने जिला व राज्य स्तरीय पर कई फुटबॉल स्पर्धाएं भी खेली है।
फीफा वल्र्ड कप का बुखार अभी से पूरी दुनिया में चढऩे लगा है। पहली बार फीफा फुटबॉल वल्र्ड कप की मेजबानी कर रहे भारत में फुटबॉल का रोमांच सर चढ़कर बोलने को तैयार है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के स्पोटï्र्स एंड एजुकेशन हब के रूप में पहचाने जाने वाले मिनी इंडिया से ऑपरेटिंग वालेंटियर के चयन से पूरा शहर गदगद है। ६ अक्टूबर को फीफा वल्र्डकप की शुरूआत होगी। जो देश के छह अलग अलग शहरों में खेली जाएंगी। जिसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, कोच्चि, गोवा और गुवाहाटी शामिल है। 28 अक्टूबर को इसका फाइनल मैच कोलकाता में खेला जाएगा।
लाखों के बीच राहुल का चयन
33 वर्षीय राहुल ने बताया कि चयन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजन समिति के सदस्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए। जिसमें खेल से जुड़े देश के लाखों लोगों ने हिस्सा लिया। कई प्रक्रियाओं ने गुजरने के बाद उनका चयन हुआ। वे प्रदेश के इकलौते व्यक्ति हैं जिनका चयन फीफा वल्र्डकप 2017 के आयोजन समिति के सदस्य के रूप में हुआ है। अगस्त के आखिरी सप्ताह में होने वाले इंडक्शन प्रोग्राम में फीफा संघ द्वारा राहुल को कार्यों का दायित्व सौंपा जाएगा।
प्रदेश फुटबॉल संघ के मोहनलाल हैं मार्गदर्शक
राहुल के पिता तपन मुखर्जी पूर्व बीएसपी कर्मचारी व स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया टीम के प्लेयर थे। इसके अलावा ओआरई नेशनल फुटबॉल क्लब के लिए भी खेलते थे। वहीं माता स्वागता मुखर्जी नेशनल लेवल डांस टीचर थी। राहुल ने बताया कि उन्हें शुरू से ही माता-पिता से खेल के लिए प्रोत्साहन मिलता रहा। साथ ही उनके वे अपना मार्गदर्शक छत्तीसगढ़ फुटबॉल संघ के असिस्टेंट जनरल सेक्रेटरी मोहन लाल को मानते हैं।
कठिन परिश्रम से मिली सफलता
राहुल ने बताया वे स्कूल के समय से ही फुटबॉल के प्रति उनका लगाव था। शंकराचार्य से बीबीए में ग्रेजुएशन करने के बाद विवि स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की डिग्री ली। पढ़ाई के साथ साथ फुटबॉल से जुड़े रहे। इस दौरान उन्होंने छग स्टेट लेवल रैफरी का दायित्व भी निभाया। फिलहाल वे मुंबई में ऐक्सीस बैंक के कॉर्पोरेट ब्रांच ऑफिस में डिप्टी मैनेजर के पद पर कार्यरत है। राहुल का मानना है बिना संघर्ष कोई भी सफलता की ऊंचाई नहीं छू सकता।

Home / Bhilai / जब चढ़ेगा दुनिया में Fifa world cup का बुखार तब हमारे शहर के राहुल निभाएंगे ये बड़ी जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो