scriptइस सीजन में अब तक 342 एमएम बारिश, किसानों खुश | 342 mm rain so far this season, farmers happy | Patrika News

इस सीजन में अब तक 342 एमएम बारिश, किसानों खुश

locationभरतपुरPublished: Aug 17, 2019 10:26:48 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. मानसून के फुहारों की मेहरबानी आमजन और किसानों को राहत बनकर बरस रही है। जिले में तीन दिन से जारी फुहारों ने 13 एमएम बारिश दर्ज कराई है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी और बुवाई कर चुके किसानों को फसल में पानी की जरूरत से राहत मिली है।

bharatpur

bharatpur

भरतपुर. मानसून के फुहारों की मेहरबानी आमजन और किसानों को राहत बनकर बरस रही है। जिले में तीन दिन से जारी फुहारों ने 13 एमएम बारिश दर्ज कराई है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी और बुवाई कर चुके किसानों को फसल में पानी की जरूरत से राहत मिली है। शनिवार को जिले में पूरे दिन रिमझिम फुहारों का दौर रहा, जिसे लगभग 4.7 एमएम दर्ज किया गया।
गौरतलब है कि जिले में एक जून से अब तक औसत 364 एमएम बारिश होनी चाहिए इसके मुकाबले 342 एमएम हुई है, जो खेती और बांधों में पानी की जरूरत को देखते हुए सही मानी जा रही है। इस बारिश से बयाना क्षेत्र के बंध बारैठा बांध में 20 फीट पानी आ गया है, जिसकी भराव क्षमता 29 फीट है। वहीं अजान में 2.5 फीट, चिकसाना बांध में 5 फीट और लालपुर बांध में 3.5 फीट पानी आ चुका है।
इसके चलते अब तक 364 एमएम बारिश के अनुमान के मुकाबले 342 एमएम हो चुकी है। इसके चलते शनिवार को भरतपुर में 7 एमएम, कुम्हेर में 4, नदबई में 2, सेवर में 11, डीग में 4, कामां 5, बयाना में 5, वैर में 3, भुसावर में 3 और रूपवास में 3 एमएम बारिश दर्ज की गई है। पिछले दिनों में बारिश नहीं होने से लोग गर्मी से बेहाल थे। वहीं किसान आस लगाए बैठे थे। क्योंकि, जिले में 02 लाख 67 हजार किसानों ने 02 लाख 72 हजार हैक्टेरयर भूमि में खरीफ फसल की बुवाई की है। इन्हें पानी का इंतजार था। अब इनकी परेशानी खत्म हो गई, जिससे चेहरों पर मुस्कान है।
जलसंसाधन विभाग भरतपुर में एक्सईएन बनैसिंह का कहना है कि एक जून से अब तक जिले में 364 एमएम बारिश होने का अनुमान था। इसके मुकाबले 342 एमएम हो चुकी है। बांधों में पानी आया है। बारिश अभी और होगी। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक देशराज सिंह का कहना है कि यह बारिश किसानों के फायदे की है। बारिश औसत के अनुरूप हो रही है। अब खरीफ की फसल करने वाले किसानों की पानी की परेशानी दूर हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो