scriptबाघ के इलाके में शरारती तत्वों ने लगाई आग, | Nigger elements set fire in tiger area | Patrika News
बेतुल

बाघ के इलाके में शरारती तत्वों ने लगाई आग,

आज एसटीआर, वन विभाग और वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन की टीम करेगी बाघ का रेस्क्यू

बेतुलMar 05, 2019 / 10:42 pm

pradeep sahu

बाघ के इलाके में शरारती तत्वों ने लगाई आग,

बाघ के इलाके में शरारती तत्वों ने लगाई आग,

सारनी. दस दिनों से सारनी रेंज में दहशत मचा रहे बाघ की मूवमेंट वाली सरपट घास में मंगलवार दोपहर किसी शरारती तत्व ने आग लगा दी। सूचना मिलते ही मौके पर वन विभाग, एसटीआर, वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन की टीम पहुंची। मामले को गंभीरता से लेकर तत्काल मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी और नगरपालिका को सूचना दी। तीन दमकलों ने करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि बाघ इसके बाद भी वहां से नहीं भागा। इस सम्पूर्ण घटना की जानकारी लोगों तक पहुंचते ही बांध पर सैकड़ों की संख्या में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लोग पहुंचे। जिन्हें पुलिस की मदद से सावधानी बरतने की समझाइश दी। इतना ही नहीं मौके से जाने को भी कहा। दरअसल वन विभाग का मानना था कि आग से घबराकर बाघ नुकसान पहुंचा सकता है। गौरतलब है कि लाल चौकी राख बांध पर 72 घंटों से बाघ की मूवमेंट है। यहां एक नरिया का भी शिकार किया है। इस वजह से बाघ यहां से मूवमेंट नहीं बदल रहा।
यह टीम पहुंची सारनी: 24 फरवरी से सारनी रेंज में दहशत मचा रहे 182 किलोग्राम के नर बाघ की मूवमेंट लगातार रिहायशी क्षेत्र में बनी है। पिछले 972 घंटे से लाल चौकी के पास बाघ की मौजूदगी है। इसे गंभीरता से लेकर बैतूल डीएफओ राखी नंदा सारनी में रहकर बाघ पर नजर बनाए है। वहीं महाराष्ट्र से वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन की 4 सदस्यीय और एसटीआर की टीम सारनी पहुंच गई है। सब कुछ ठीक रहा तो बुधवार को बाघ को ट्रेंक्यूलाइज करने रेस्क्यू चलाया जा सकता है। गौरतलब है कि सारनी रेंज में मौजूद बाघ को 10 दिसंबर को सारनी के रख बांध से ट्रेंक्यूलाइज किया था। यह बाघ चंद्रपुर के ताडोबा रिजर्व से भटकता हुआ अक्टूबर नवंबर माह में सारनी के आसपास आ पहुंचा था।
सिद्धनाथ पहुंचा सारनी, आज स्मिता भी आएगी- बाघ के रेस्क्यू करने की लगभग सम्पूर्ण तैयारी वन विभाग और एसटीआर द्वारा पूरी कर ली है। रेस्क्यू करने के मकसद से ही मंगलवार को मढ़ई से सिद्धनाथ नामक हाथी सारनी लाया गया है। वहीं स्मिता बुधवार तक सारनी लाने की तैयारी है। पहले से ही यानि कि 24 फरवरी से सारनी में दो हथनिया अंजुमन और लक्ष्मी मौजूद है। सिद्धनाथ रिश्ते में लक्ष्मी के पिता है। सिद्धनाथ और लक्ष्मी रिश्ते में भाई-बहन है।

Home / Betul / बाघ के इलाके में शरारती तत्वों ने लगाई आग,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो