scriptखेतों में बनाए कुंड में किया विसर्जन,जयकारों के साथ दी बप्पा को विदाई | Immersion in Kund, farewell to Bappa with cheers | Patrika News
बेतुल

खेतों में बनाए कुंड में किया विसर्जन,जयकारों के साथ दी बप्पा को विदाई

बैतूलबाजार में सात दिवसीय गणेशोत्सव का रविवार को श्रृद्धाभाव के साथ समापन हो गया। भक्तों ने विधि-विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना कर अगले बरस जल्दी आने की कामना के साथ पवित्र जल में प्रतिमाओं का विसर्जन किया।

बेतुलSep 08, 2019 / 09:33 pm

Devendra Karande

जयकारों के साथ दी बप्पा को विदाई

The devotees immersed Ganesh idol by taking them to the tank

बैतूल/जामठी। बैतूलबाजार में सात दिवसीय गणेशोत्सव का रविवार को श्रृद्धाभाव के साथ समापन हो गया। भक्तों ने विधि-विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना कर अगले बरस जल्दी आने की कामना के साथ पवित्र जल में प्रतिमाओं का विसर्जन किया। बैतूलबाजार क्षेत्र में अधिकांश घरों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की जाती है। इन प्रतिमाओं का विसर्जन पवित्र जल में करने के लिए खेतों में कुंड बनाए जाते हैं और पूजा अर्चना के बाद परिवार के सदस्य गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन करते हैं। बैतूलबाजार के पुरूषोत्तम वर्मा ने भी सिंगनवाड़ी में अपने खेत में एक कुंड का निर्माण किया और छोटे भाई मोनू वर्मा, वेद, रिषित, कार्तिक, दर्षित एवं अन्य की मौजूदगी में विधिविधान से पूजा अर्चना कर गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया। इधर ग्राम जामठी में भी गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया गया। श्रद्धालु नदी में विसर्जन के लिए पहुंचे थे। श्रद्धालुओं ने अगले बरस तू जल्दी आ के जयकारे भी लगाए।
परंपरागत रूप से डोले में निकले भगवान गणेश
बैतूलबाजार में कुर्मी क्षत्रिय समाज के भवन में लकड़ी के डोले में वर्षों से भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाती है। 7 दिन पूजा अर्चना के बाद भक्तों के द्वारा डोले में विराजे भगवान गणेश को विसर्जन के लिए भजन कीर्तन करते हुए ले जाने की परंपरा है। रविवार को भी बुजुर्गों के साथ युवा भक्तों की टोली ढोलक और मंजीरे बजाते हुए भक्ति भजन कीर्तन करते हुए गणेश प्रतिमा को गणेश घाट पर विसर्जन के लिए लेकर पहुंचे।

Home / Betul / खेतों में बनाए कुंड में किया विसर्जन,जयकारों के साथ दी बप्पा को विदाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो