scriptPM मोदी ने कहा किसानों को 6 हजार रुपये देंगे, लिस्ट में नाम डालने के लिये लेखपाल करने लगी वसूली… | Lekhpal Demand Bribe for enter Farmers Name in Kisan Samman Yojna List | Patrika News
बस्ती

PM मोदी ने कहा किसानों को 6 हजार रुपये देंगे, लिस्ट में नाम डालने के लिये लेखपाल करने लगी वसूली…

‘किसन सम्मान योजना’ पर लगने लगा भ्रष्टाचार का दीमक, लाभार्थियों की लिस्ट बनाने पहुंची लेखपाल ने सुविधा शुल्क के नाम पर वसूले रुपये, किसानों ने लेनदेन का वीडियो बनाकर किया वायरल।

बस्तीFeb 10, 2019 / 10:09 pm

रफतउद्दीन फरीद

Bribe

रिश्वत

बस्ती . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने इस कार्यकाल के आखिरी बजट में किसानों के लिये खजाना खोलते हुए ‘किसान सम्मान योजना’ छह हजार रुपये सालाना उनके एकाउंट में देने की घोषणा कर दी। पर उनकी यह घोषणा भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती दिख रही है। किसानों का हित सोच रही सरकार की मंशा को उनके ही कर्मचारी पलीता लगा रहे हैं। छह हजार रुपये के संभावित लाभार्थियों पात्रता सूची में नाम डालने के लिये रिश्वत लिये जाने क मामला सामने आया है। बस्ती जिले में बाकायदा किसानों ने रिश्वत लेते लेखपाल का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया है। इसमें लिस्ट बनाने वाले नाम आगे भेजने के लिये सुविधा शुल्क की मांग करते सुनायी भी दे रहे हैं। हालांकि इस मामले में लेखपाल पर कार्रवाई करते हुए जांच बैठा दी गयी है।
मामला बस्ती जिले का है जहां साढ़े तीन लाख किसान हैं, लेकिन इसका लाभ उन्हीं किसानों को मिलना है जिनके पास कम से कम दो एकड़ जमीन हो। योजना के अन्तर्गत आने वाले किसानों को पहली किस्त जल्द से जल्द देने की सरकार की मंशा के तहत इन किसानों में से पात्र किसानों की लिस्ट बनाने का काम शुरू हो गया है। लेखपाल इलाके में सर्वे कर पात्र किसानों की लिस्ट बनाने में जुटे हैं।
बस्ती के हरैया तहसील क्षेत्र में भी पात्र किसानों की लिस्ट बनाने के लिये इलाके के लेखपाल की टीम शनिवार की दोपहर अमारी गांव पहुंची थी। वहां के किसानों का आरोप था कि उनसे लिस्ट में नाम आगे भेजने के नाम पर घूस मांगा गया। पर इन आरोपों से लेखपाल ने इनकार किया, लेकिन पूरे मामले का वीडियो वायरल होने के बाद लेखपाल की असलियत खुल गयी। वीडियो में अमारी गांव में सूची बनाने के दौरान उनके साथ आया सहयोगी किसानों से रुपये लेकर जेब में रखता हुआ भी दिखा। यही नहीं खुद लेखपाल भी रुपये के लेनदेन का लेकर किसानों से बहस करती दिख रही हैं। वीडियो सामने आने के बाद भी लेखपाल अपनी गलती मनने को तैयार नहीं थीं। बल्कि उनका तो कहना था कि किसान अपनी खुशी से सुविधा शुल्क देते हैं तो वो ले लेती हैं।
वीडियो वायरल होने के बाद जब मामला आलाधिकारियों तक पहुंचा तो एसटीएम हरैया शिवप्रताप शुक्ला ने तत्काल कार्यवाही करते हुए लेखपाल को सस्पेंड कर उनके खिलाफ जांच का आदेश दिया है। तहसील के दो अधिकारियों की एक जांच टीम बनाकर उनसे रिपोर्ट मांगी है। बता दें कि योजना के तहत किसानो को दो हजार रुपये की पहली किस्त उनके खाते में दी जएगी। इसके लिये पात्र किसानों के पास दो हेक्टेयर जमीन होनी चाहिये। यदि परिवार में एक से ज्यादा किसान होंगे तो उनके नाम से खतौनी के आधार पर उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।
By Satish Srivastava

Home / Basti / PM मोदी ने कहा किसानों को 6 हजार रुपये देंगे, लिस्ट में नाम डालने के लिये लेखपाल करने लगी वसूली…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो