scriptबस्तर की आराध्य देवी की दान पेटी से निकला एक पत्र, लिखा था कुछ ऐसा कि, पढ़े ये अनोखी खबर | A letter from the donation box of the goddess of Bastar was written | Patrika News
बस्तर

बस्तर की आराध्य देवी की दान पेटी से निकला एक पत्र, लिखा था कुछ ऐसा कि, पढ़े ये अनोखी खबर

पूरा बस्तर संभाग बारूदों के ढेर पर अपनी जिंदगी गुजार रहा है कहीं न कहीं ये नक्सली विचारधारा का ही दोश है कि हम बस्तरवासी आज बारूद से सने हुए है।

बस्तरJan 20, 2018 / 02:22 pm

Badal Dewangan

दान पेटी से निकला एक पत्र

75 दिवसीय बस्तर दशहरा का समापन आज, माता को दी जाएगी सलामी, मंदिर में पूजा विधान-सुबह 11 बजे, दंतेवाड़ा के लिए प्रस्थान दोपहर 12:30 बजे

दंतेवाड़ा. पूरा बस्तर संभाग बारूदों के ढेर पर अपनी जिंदगी गुजार रहा है कहीं न कहीं ये नक्सली विचारधारा का ही दोश है कि हम बस्तरवासी आज बारूद से सने हुए है। लेकिन ये नक्सली विचारधारा का विरोध करते बस्तरवासी अब माओवाद की समस्या से त्रस्त हो चुके हैं और इसका स्थाई हल चाहते हैं। इस आशय का एक पत्र मां दंतेश्वरी शक्तिपीठ की दानपेटी से निकली है। दान पेटी से एक ही नहीं बल्कि बहुत सारे पत्र लिखे हुए मिले जिसमें लोगों ने अपनी मन्नतें लिखी हुई मिली है।
पूरे बस्तर के लिए अपनी मन्नत रखी है
मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दंतेश्वरी मंदिर में दानपेटियां खोली गईं। इस दौरान नगदी के अलावा कई दिलचस्प पत्र भी मिले हैं। ऐसी ही एक पत्र में मांईजी के एक भक्त ने बस्तर की आराध्य देवी से बस्तर के लोगों को लाल आतंक से मुक्ति दिलाने व क्षेत्र में अमन चैन कायम करने की मन्नत मांगी है। ये पत्र खास इसलिए है क्योकिं इस पत्र ने न सिर्फ पत्र डालने वाले को ही नहीं बल्कि पूरे बस्तर के लिए अपनी मन्नत रखी है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि, कोयले की खान में जैसे हीरा निकलता है वैसे ही ये पत्र माता की पेटी से प्राप्त हुुआ है।
अपना सफर जीवन भर के लिए यादगार बना गया
ज्ञात हो कि, यह पत्र अंग्रेजी में लिखा गया है जिसमें प्रार्थी ने माओवाद की समस्या से हो रहे नुकसान का उल्लेख किया गया है। जिससे यह आशंका जताई जा रही है कि, यह पत्र किसी सैलानी ने डाला होगा जो मातारानी के दर्शन के लिए आया था वहां अपने मन्नत के रूप में मातारानी को ये पत्र दे गया। और अपना सफर जीवन भर के लिए यादगार बना गया।
3 दर्जन से ज्यादा पत्र दानपेटी से हुए प्राप्त
मंदिर की दानपेटियों में इस बार 3 दर्जन से ज्यादा पत्र मिले है। जिसमें किसी ने माता से मनपसंद जीवनसाथी मांगा है। तो किसी ने बीमारी और कर्ज से मुक्ति दिलाने का अनुरोध किया है। माता से किसी ने अपनी सूनी कोख को भरने की मिन्नत की है तो किसी ने अपनी खुशहाल जीवन के लिए कामना की है।
अनुपयोगी हो चुके इन नोटों को दफ्तर के संग्रहालय में रखा जाएगा
दानपेटियों को जब खोला गया तो इसमें 5 सौ के पुराने नोट भी निकले जो नोटबंदी के बाद अब चलन से बाहर हो चुके हैं। टेंपल कमेटी के व्यवस्थापक व तहसीलदार गौतम सिंह के मुताबिक अनुपयोगी हो चुके इन नोटों को दफ्तर के संग्रहालय में रखा जाएगा।

Home / Bastar / बस्तर की आराध्य देवी की दान पेटी से निकला एक पत्र, लिखा था कुछ ऐसा कि, पढ़े ये अनोखी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो