scriptजिम्मेदार अनजान और चोरी हो रहा है शहर का गंदा पानी, जानिए पूरी खबर | water theft in sewerage treatment plant | Patrika News
बाड़मेर

जिम्मेदार अनजान और चोरी हो रहा है शहर का गंदा पानी, जानिए पूरी खबर

पानी की नीलामी करने में नगर परिषद फेल, सिणधरी रोड़ पर स्थित है सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, सरकारी जमीन पर खेती, पहले एक बार हुई थी कार्रवाई

बाड़मेरJan 04, 2022 / 08:15 pm

भवानी सिंह

Barmer news

Barmer news

भवानीसिंह राठौड़@बाड़मेर.
शहर से निकलने वाले गंदे पानी को कुड़ला स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में छोड़ा जा रहा है। करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद प्लांट में पहुंचने वाले पानी को ट्रीटमेंट कर नीलामी करने में नगर परिषद फैल नजर आ रही है। ऐसे में आसपास के लोग बड़े स्तर पर प्लांट से पानी चोरी कर फसल ले रहे हैं, लेकिन नगर परिषद सब-कुछ जानने के बावजूद जिम्मेदार कुम्भकण जैसी नींद में सो रहे हैं।

शहर के कुड़ला सीवरेज प्लांट पर करोड़ों रुपए खर्च कर मशीनरी संयंत्र स्थापित की गई, लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते प्लांट का पानी न तो ट्रीटमेंट हुआ और न ही नीलामी कर नगर परिषद किसानों को बेच पाई। हालांकि दो महीने पहले नगर परिषद ने पानी की नीलामी के लिए 40 लाख रुपए का टेण्डर जारी किया, लेकिन रुचि नहीं दिखाने पर यह टेण्डर कम राशि में खुला तो नगर परिषद ने फाइल पर कुण्डली मार दी। जबकि इससे पूर्व यही टेण्डर तीस लाख में हुआ, लेकिन ठेकेदार ने रुपए जमा नहीं करवाए तो नगर परिषद ने अमानत राशि जब्त कर इतिश्री कर ली।

सैकड़ों पाइप से पानी की चोरी
ट्रीटमेंट के चहुंओर खेतों में सरसों की फसलें लहलाती नजर आ रही है। ये फसलें प्लांट का पानी चोरी कर बोई गई हैं। प्लांट पर सैकड़ों पाइप डाले गए हैं। इतना ही प्लांट की चारदिवारी पर इंजन व मोटर भी स्थापित की गई, लेकिन जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं।

सरकारी भूमि पर भी खेती
ट्रीटमेंट प्लांट के सामने सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर सरकारी पानी से खेती की जा रही है। इसी भूमि पर पूर्व में जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए फसल जब्त की गई, लेकिन अंधेरगर्दी के चलते फिर से कब्जा कर फसल की बुवाई कर दी गई है।

– मेरी जानकारी में नहीं है।
प्लांट से पानी चोरी होने की जानकारी नहीं है। प्लांट के पानी की नीलामी के लिए टेण्डर जारी किया था, लेकिन कम दर होने पर हुआ नहीं। अब दोबारा टेण्डर जारी करेंगे। अगर पानी चोरी हो रहा है तो कल पता करवाते हैं।- दलीप पूनिया, आयुक्त, नगर परिषद, बाड़मेर।

Home / Barmer / जिम्मेदार अनजान और चोरी हो रहा है शहर का गंदा पानी, जानिए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो