scriptतारे जमीं पर नहीं ला सके बाड़मेर जिले की सात विधानसभाओं के सितारे,आखिरी सत्र और अधूरी ख्वाहिशें,जानिए पूरी खबर | Stars cant get on grounds of seven assembly constituencies in barmer | Patrika News
बाड़मेर

तारे जमीं पर नहीं ला सके बाड़मेर जिले की सात विधानसभाओं के सितारे,आखिरी सत्र और अधूरी ख्वाहिशें,जानिए पूरी खबर

स्पॉट लाइट- आखिरी सत्र और अधूरी ख्वाहिशें

बाड़मेरFeb 06, 2018 / 12:36 pm

Ratan Singh Dave

 seven assembly constituencies,barmer

Stars cant get on grounds of seven assembly constituencies in barmer

बाड़मेर.वर्तमान राज्य सरकार का विधानसभा का आखिरी बजट सत्र शुरू हो रहा है। जिले की सात विधानसभाओं ने जिनको सितारे बनाकर भेजा उन्होंने आसमान से तारे तोडऩे जैसे वादे किए थे लेकिन जमीं पर एेसा नजर नहीं आ रहा है। मूलभूत समस्याओं से तो जंग जारी ही है विकास के सपने भी त्रिशंकु की तरह अधर में हैं। विधानसभा तक पहुंचे ये लोग सदन में ठोस पैरवी नहीं कर पाए। विधायकों की स्थिति यह है कि वे उतना ही बोलते हैं जितना इशारा है। मेहरबां के संकेतों पर जुबान खोलने की आदत का नतीजा है कि जनता की आवाज दब गई है।
बाड़मेर.जनता ने सितारा बनाकर जिनको विधायक पद सौंपा वे विधानसभा के आखिरी बजट सत्र तक भी कहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तो कहीं स्कूल-कॉलेज की मांग कर रहे हैं। रिफाइनरी का सपना सच में बदले, मेडिकल कॉलेज शुरू हो व बालोतरा जिला बने ऐसा सब चाहते हैं। लेकिन विधायकों की मांगें तो स्कूल-कॉलेज व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक हैं तो दूसरी मांगों को क्या यह सत्र कुछ दिशा दे पाएगा।
इतने लगाए हैं सवाल
हमीरसिंह- 80

मेवाराम जैन-78
कैलाश चौधरी- 40

तरूणराय कागा- 63
मानवेन्द्रसिंह- 40

सवाल कहते हैं कई काम बाकी

भाजपा के विधायक खुलकर तो यह नहीं कहते कि क्षेत्र के काम बाकी हैं और सरकार उनको जवाब नहीं दे रही लेकिन उनके सवालों से लगता है कि छोटे-छोटे कामों के लिए उन्हें विधानसभा में आवाज उठानी पड़ रही है।
किसको क्या चिंता

बायतु
बाटाडू में पुलिस चौकी, गिड़ा व पाटोदी में कॉलेज, गिड़ा में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बायतु बणियासांडा धोरा में समपार, पाटोदी में पुलिस थाना।

समाज कल्याण छात्रावास, बायतु कॉलेज में विज्ञान विषय, बायतु एसडीएम का भवन आदि ।
सिवाना
सिवाना कॉलेज में पदरिक्तता, सिवाना में नगरपालिका, सरकारी विद्यालयों में पदरिक्तता, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्वीकृति, बालोतरा को जिला बनाना आदि।

चौहटन
क्षेत्र के सरकारी विभागों में पदरिक्तता, कॉलेज, पुलिस प्रबंध, शरणार्थियों को बेदखल करने का मामला, क्षेत्र में बिजली-पानी की सुविधाएं।
शिव
पीएचसी व सामुदायिक स्वास्थ्य, सड़क की सुविधा बॉर्डर में, शिव में कॉलेज और उच्च माध्यमिक विद्यालय, मनरेगा की समस्याएं।

जो कहा वो अभी नहीं पूरा

ये किए थे वादे
– बालोतरा जिला

– रिफाइनरी पचपदरा
– पेयजल योजना का कार्य
ये हाल

– बालोतरा जिला नहीं बना
– रिफाइनरी का पुन: कार्यारंभ बीते दिनों किया गया

– पेयजल को लेकर अभी भी योजनाएं अधूरी

मंत्री बनकर घूमे- राज्य सरकार में राजस्व मंत्री बनाया गया। सदन में सीधे सवाल नहीं लगा पाए लेकिन राज्य केबिनेट का हिस्सा होने से पॉवरफुल रहे।
जिला बनने की उम्मीद
जिला बनने की पूरी उम्मीद है। विधानसभा में सीधे बात नहीं रख पाए लेकिन क्षेत्र की पैरवी में कोई कमी नहीं। बड़ा काम रिफाइनरी का कार्यारंभ करवाया है। क्षेत्र का खूब विकास होगा।- अमराराम चौधरी, राजस्व मंत्री
चौहटन
1. चौहटन में कॉलेज
2. नर्मदा का पानी चौहटन में

3. रिक्त पदों को भरवाना

ये हाल
– चौहटन में कॉलेज नहीं बना

– नर्मदा योजना अधर में
– रिक्त पद भरने की बजाय और खाली
आक्रोश जताया- चौहटन क्षेत्र के काम नहीं होने पर विधायक ने आक्रोश भी जताया। वे प्रभारी मंत्री की बैठक में भी भिड़े। विधानसभा में बोले पर काम नहीं हुआ।
कॉलेज नहीं मिला- कॉलेज नहीं मिला है। इसके लिए विधानसभा में फिर पैरवी करेंगे। जनता की समस्याओं का समाधान करवाने के पूरे प्रयास किए। -तरूणराय कागा
शिव
1. डेजर्ट नेशनल पार्क की समस्या का समाधान

2. शिव में कॉलेज
3. शिव में बालिका विद्यालय

ये हाल
– डेजर्ट नेशनल पार्क में जनसुविधा को मिली है रियायतें

– शिव में कॉलेज नहीं खुला
– बालिका विद्यालय भी नहीं खुला
जाहिर नहीं पर जगजाहिर- लोकसभा चुनावों में पिता जसवंतसिंह की टिकट कटने के बाद से मानवेन्द्र नाराज हैं। वे इसको खुलकर जाहिर नहीं कर रहे पर जगजाहिर है। सरकार से पटरी नहीं बैठने का खामियाज क्षेत्र को।
डीएनपी का कार्य हुआ-डीएनपी क्षेत्र में रियायत का बड़ा काम हुआ। जीएसएस बड़ी संख्या में खुले हैं। शिव में कॉलेज व विद्यालय की बात रखी है।- मानवेन्द्रसिंह
गुड़ामालानी
1. नर्मदा का पानी

2. विद्युतीकरण के लिए विशेष योजना
3. कॉलेज शिक्षा

ये हाल
– नर्मदा योजना का 160 करोड़ का भीमड़ी प्रोजेक्ट अटका हुआ

– दीनदयाल विद्युतीकण योजना में बड़ा बजट की कामयाबी पर काम मंथर
– कॉलेज प्रारंभ करवा दिया लेकिन अभी पदरिक्तता की समस्या
चुपड़ी और दो-दो– खुद संसदीय सचिव हैं और बेटे को भी भाजपा संगठन में मंत्री बना दिया गया। क्षेत्र में नर्मदा के पानी को लेकर लोगों की बड़ी मांग बाकी।
बिजली बड़ी उपलब्धि

पंडित दीनदयाल विद्युतीकरण योजना बड़ी उपलब्धि है। नर्मदा का कार्य भी चल रहा है। क्षेत्र में बाढ़ में मदद का बड़ा कार्य हुआ है।- लादूराम विश्नोई, संसदीय सचिव
बायतु
1. उच्च शिक्षा में सुधार
2. कंपनियों में स्थानीय को रोजगार

3.रिफाइनरी बायतु विधानसभा क्षेत्र में
ये हाल

– गिड़ा, पाटोदी और बायतु में आईटीआई व बायतु में कॉलेज खुला
– कंपनियों में स्थानीय लोगों को रोजगार का मामला रहा अधर में
– सांभरा बायतु में है, यहां कार्यारंभ पर विधायक इसको अपनी सफलता मान रहे
खास और चर्चा में- विधायक सरकार के खास लोगों में हैं। कई मामलों और टिप्पणियों को लेकर चर्चा में रहे। बायतु क्षेत्र में पानी की समस्या है।
बहुत काम हुए हैं- क्षेत्र में विकास के इतने काम हुए हैं कि कोई मांग अधूरी रही ही नहीं। विधानसभा में भी मांगों को पुरजोर उठाया है। बालोतरा जिला और सीएससी गिड़ा की मांग प्रमुख है।– कैलाश चौधरी, विधायक बायतु

सिवाना
1. सिवाना में नगरपालिका

2. पेयजल समस्या का समाधान

3. सिवाना में कॉलेज
ये हैं हाल

– नगरपालिका का वादा अधूरा
– खण्डप तक पानी पहुंचा

– सिवाना में कॉलेज तो खुला लेकिन व्याख्याता नहीं
मुद्दे उठाते रहे- विधानसभा में हमीरसिंह मुद्दे उठाते रहे। उन पर कार्रवाई को लेकर उनको निराशा हाथ लगी। सिवाना के गढ़ में पर्यटन विकास की बातें भी वादों में ही रही।
पेयजल का काम बड़ा
पेयजल का काम बड़ा था जिसको पूरा किया गया। कॉलेज में अभी व्याख्याता लगाए हैं। हाईवे का कार्य भी करवाया गया है।- हमीरसिंह भायल, सिवाना विधायक

बाड़मेर
– पेयजल समस्या का समाधान
– बाड़मेर में मेडिकल कॉलेज
– रिफाइनरी का कार्य शुरू करवाना

हाल
– पेयजल योजनाओं पर कार्य हुआ

– मेडिकल कॉलेज अभी भी अधूरा
– रिफाइनरी पचपदरा में ही कार्य

अकेले ही करते रहे शक्ति प्रदर्शन- कांग्रेस से जिले से जीतने वाले इकलौते विधायक। विपक्ष में होने से कांग्रेस की तरफ से विरोध प्रदर्शन को हर समय तैयार रहे। कई आयोजनों में भीड़ जुटाकर शक्ति प्रदर्शन भी किया।
सरकार ही फेल है- यह सरकार ही फेल है। किससे मांगंे और कौन पूरी करे। शासन-प्रशासन नाम की कोई चीज ही नहीं है। भेदभाव छोड़ जनता के प्रति तो जवाबदेह रहें।– मेवाराम जैन, विधायक
तैयारी एेसी
तीन विधायक उठाएंगे बालोतरा को जिला बनाने की मांग

विधानसभा के इस सत्र में बालोतरा को जिला बनाने की मांग इस बार पचपदरा विधायक व राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल और बायतु विधायक कैलाश चौधरी प्रमुखता से उठाएंगे। इसके लिए कैलाश और सिवाना विधायक की ओर से प्रश्न भी तैयार किए गए हैं।
मानवेन्द्र नहीं लगा रहे हैं ज्यादा प्रश्न
मानवेन्द्रसिंह ने इस सत्र में ज्यादा प्रश्न नहीं लगाए हैं। उनकी तरफ से प्रमुख मांगों को लेकर ही प्रश्न तैयार किए जा रहे हैं। मानवेन्द्र के लिए बालिका स्कूल और कॉलेज का मुद्दा प्रमुखता से रहेगा।
तो फिर अकाल पर कोई नहीं बोलेगा
क्षेत्र के 1756 गांवों में अकाल है। लाखों पशुपालक और किसान चारे और पानी की समस्या से रूबरू हैं। अकाल को लेकर पूर्व में सदन को ठप करने की स्थितियां रही हैं और सरकार के लिए जवाब देना भारी लेकिन इस बार तो अब तक अकाल को लेकर आवाज उठाने की तैयारी भी किसी विधायक ने नहीं की है।

Home / Barmer / तारे जमीं पर नहीं ला सके बाड़मेर जिले की सात विधानसभाओं के सितारे,आखिरी सत्र और अधूरी ख्वाहिशें,जानिए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो