scriptबरेली के बाद शाहजहांपुर में भी सपा प्रत्याशी का नामांकन खारिज, कश्यप जाति को लेकर नया बखेड़ा, जानें अब क्या होगा | After Bareilly, SP candidate's nomination rejected in Shahjahanpur too, new controversy over Kashyap caste, know what will happen now | Patrika News
बरेली

बरेली के बाद शाहजहांपुर में भी सपा प्रत्याशी का नामांकन खारिज, कश्यप जाति को लेकर नया बखेड़ा, जानें अब क्या होगा

शाहजहांपुर में नामांकन पत्रों की जांच प्रक्रिया के दौरान सपा प्रत्याशी राजेश कश्यप का नामांकन रद कर दिया गया। इस पर सपा ने प्लान बी अपनाते हुए हरदोई निवासी ज्योत्सा गोंडा को उम्मीदवार बनाया है।

बरेलीApr 27, 2024 / 11:39 am

Avanish Pandey

बरेली। शाहजहांपुर में नामांकन पत्रों की जांच प्रक्रिया के दौरान सपा प्रत्याशी राजेश कश्यप का नामांकन रद कर दिया गया। इस पर सपा ने प्लान बी अपनाते हुए हरदोई निवासी ज्योत्सा गोंडा को उम्मीदवार बनाया है। बताया जा रहा है कि राजेश कश्यप के जाति प्रमाण पत्र में गलती की वजह से उनका पर्चा खारिज हुआ है। हालांकि सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खान लगातार इसे अफवाह बताते आ रहे हैं।
पहले ही सपा के सिंबल पर नामांकन दाखिल करा चुकी हैं ज्योत्सना
सपा की ओर से राजेश कश्यप ही शाहजहांपुर सीट से मुख्य प्रत्याशी थे। बाद में सपा की ओर से फार्म एबी दाखिल किया गया, जिसमें ज्योत्सना को मुख्य प्रत्याशी के तौर पर बताया गया। इससे जो मुख्य प्रत्याशी था, वह डमी हो गया। नियम के मुताबिक एक निशान पर एक ही प्रत्याशी चुनाव लड़ सकता था, इसलिए सपा की वरीयता में सबसे आगे ज्योत्सना को प्रत्याशी माना गया और राजेश का नामांकन रद कर दिया गया।
बरेली में रहने वाले राजेश दिल्ली में रहते हैं
शाहजहांपुर सीट से सपा प्रत्याशी राजेश कश्यप के जाति प्रमाणपत्र को लेकर पहले से चर्चा थी। चर्चा के मुताबिक राजेश कश्यप मूल रूप से बरेली जिले के निवासी हैं और फिलहाल वे दिल्ली में रह रहे हैं। दिल्ली में राजेश का जाति प्रमाण पत्र एससी वर्ग का बना है जबकि यूपी में कश्यप ओबीसी में आते हैं। इस बिंदु पर सपा को पहले से नामांकन रद होने की आशंका थी। हालांकि तब राजेश कश्यप और सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खान ने इन्हें सिर्फ अफवाह बताया था, लेकिन चर्चा के बाद सपा ने प्लान बी पर काम शुरू कर दिया था।
भाजपा से महिला नेता के आने की चर्चा से ही बदलने लगे थे समीकरण
बता दें, 18 फरवरी को सपा ने राजेश को शाहजहांपुर लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था। बाद में उन्हें इंडी गठबंधन का भी साथ मिला। राजेश ने पूरे दमखम से चुनाव की तैयारी की थी। इसी बीच राजनीतिक गलियारे में अफवाह उड़ने लगी कि भाजपा की एक कद्दावर महिला नेता भी सपा में आ रही ही है। यदि ऐसा हुआ तो राजेश का टिकट कट सकता है। इसके बाद अफवाह उड़ाई जाने लगी कि राजेश कश्यप के जाति प्रमाणपत्र में गलती है। इस कारण उनका नामांकन रद्द हो जाएगा।
यहां मेरा ननिहाल मिलकर लड़ेंगे चुनाव
सपा प्रत्याशी ज्योत्सना गोंडा ने शाहजहांपुर सीट को लेकर कहा कि यहां मेरा ननिहाल है। पूरी पार्टी मुझे मिलकर चुनाव लड़ा रही हैं। राजेश कश्यप भी बाहर के नहीं है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व पर मुझे यहां भेजा गया है।
राजेश को भी मनाया जाएगा
सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खां ने कहा कि राजेश को हम लोग मनाएंगे। मेरी उनसे फोन पर भी बात हुई है। एक सिंबल पर दो पर्चा दाखिल हो सकते हैं, इसलिए ज्योत्सना ने भी नामांकन पत्र पार्टी सिंबल के साथ किया था और वह सिंबल के साथ चुनाव लड़ेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो