scriptदम तोड़ रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी योजना | jan aushadhi yojna failed in bareilly due to not supply of medicine | Patrika News
बरेली

दम तोड़ रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी योजना

जन औषधि केंद्र में जरूरी दवाइयों की सप्लाई न होने के कारण ये योजना दम तोड़ने लगी है।

बरेलीJun 08, 2018 / 10:47 am

suchita mishra

jan aushadhi yojna

jan aushadhi yojna

बरेली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी योजना जन औषधि केंद्र फ्लॉप होती जा रही है। जन औषधि केंद्र में जरूरी दवाइयों की सप्लाई न होने के कारण ये योजना दम तोड़ने लगी है। जिले में जहां पहले 12 जन औषधि केंद्र संचालित हो रहे थे वहीं अब सिर्फ 10 केंद्र ही बचे हैं। काफी समय से दवाओं की सप्लाई नहीं हुई है जिसके कारण इन मेडिकल स्टोर का ये हाल भी बेहाल हो चुका है।
बन्द हो गए दवा खाने
गरीबों को सस्ती दवाई उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन औषधि योजना शुरू की थी जिसमें जेनेरिक दवाओं की बिक्री की जाती है। ये दवाइयां दूसरे ब्रांड की दवाओं से काफी सस्ती मिलती हैं। शुरू में सब कुछ ठीक चला और लोगों ने जेनेरिक दवाएं खरीदना शुरू कर दिया, लेकिन तीन चार माह बाद इन दवाखानों पर दवा की सप्लाई कम कर दी गई। दुकानदारों की मांग से बहुत कम मात्रा में दवा की सप्लाई की जा रही है। पहले 700 तरह की दवाइयों की सप्लाई की बात कही गई थी, लेकिन 200 दवाइयां ही सप्लाई हो पाईं। दवा न मिलने से मेडिकल स्टोर संचालक परेशानी में पड़ गए हैं इसलिए अब ये दवाखाने बन्द होना शुरू हो गए हैं। जोगी नवादा में खुला जन औषधि केंद्र बन्द हो चुका है और यहां के संचालक ने अपना लाइसेंस सरेंडर कर दिया है। कर्मचारी नगर के जन औषधि केंद्र में किराना का सामान बिकने लगा है। जन औषधि केंद्र चलाने वालों का कहना है कि यही हालात रहे तो उन्हें भी अपना केंद्र बन्द करना पड़ेगा क्योंकि दवाइयां नहीं होने के कारण ग्राहक लौट रहे हैं।
इन दवाइयों की कमी
शुगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर, टीबी के साथ दिल के बीमारियों की दवाओं की सप्लाई न आने के कारण इन दवाइयों का प्रयोग करने वाले मरीज अब लौटने लगे हैं। जन औषधि केंद्र के संचालकों का कहना है कि वो इस मुद्दे पर अफसरों से कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई हल नही निकला। यहां तक कि इन लोगों ने केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार से मिलकर भी दिक्कत बताई लेकिन कही सुनवाई नहीं हो रही है।

Home / Bareilly / दम तोड़ रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो