scriptसड़क का रंग देख लगाते हैं राज्यों की सीमा का अंदाजा | sadak ka rang dekhkar | Patrika News
बारां

सड़क का रंग देख लगाते हैं राज्यों की सीमा का अंदाजा

जिले को मध्यप्रदेश से जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग दोनों राज्यों की कब शुरू व खत्म होती है, वाहन चालकों को पता ही नहीं चलता। दरअसल

बारांNov 18, 2018 / 07:07 pm

Shivbhan Sharan Singh

baran

rang dekhkar road ka

आश्चर्य में पड़ जाते हैं अधिकांश वाहन चालक
कस्बाथाना. देश के सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर प्रान्तीय सीमा समाप्त व शुरू होने के बोर्ड लगे हो, लेकिन बारां जिले को मध्यप्रदेश से जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग दोनों राज्यों की कब शुरू व खत्म होती है, वाहन चालकों को पता ही नहीं चलता। दरअसल दोनों राज्यों की सीमा पर इस हाइवे के निर्माण के बाद से ऐसे कोई बोर्ड लगाया ही नहीं गया। ऐसे में वाहन चालक ठगे से रह जाते हैं। खास बात यह है कि अक्सर इस हाइवे से गुजरने वाले वाहन चालक सड़क का रंग देख राजस्थान व मध्यप्रदेश की सीमा में होने का पता लगाते हैं।
उधर काली, इधर सफेद
भंवरगढ़ से कस्बाथाना थाना तक राजस्थान राज्य की सीमा तक एक कम्पनी तथा इसके बाद मध्यप्रदेश की सीमा में दूसरी कम्पनी की ओर से सड़क का निर्माण कराया गया था। दोनों कम्पनी के कार्य व गुणवत्ता में खास अन्तर है।
मध्यप्रदेश की सीमा के बाद कोटा की ओर जाने वाली सड़क सफेद रंग की नजर आती है तो मध्यप्रदेश के हिस्से की यही सड़क काले रंग के डामर से बनाए जाने से काली दिखती है। इससे ही चालक दोनों राज्यों में होने का पता लगाते हैं।
एक दशक में बोर्ड भी नहीं
राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा समाप्त होने का बोर्ड अभी तक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से नहीं लगाया गया है। इससे वाहन चालक सीमा को लेकर गुमराह हो रहे हैं। कई वर्षों पूर्व दोनों तरफ एक-एक पिलर सीमा पर खड़े किए गए थे, जिनमें एक पर आकाशीय बिजली गिरने से क्षतिग्रस्त हो गया। जबकि दूसरे पिलर की लिखावट घिसने से फीकी पड़ गई, जो अब नजर ही नहीं आती। कई वाहन चालक हाइवे के किनारों के कस्बों में होटलों व ढाबों पर राज्य के बारे में पूछते रहते हैं।
फिर लगाने पड़ते हैं चक्कर
हाइवे पर सड़क दुर्घटना होने पर वाहन चालक व मालिक अपनी रिपोर्ट लिखवाने के लिए दोनों राज्यों के थानों के चक्कर लगाते रहते हैं। क्षेत्र के लोग सीमा का सड़क निर्माण से तो पता कर लेते हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश गुजरात और दूरदराज के वाहन चालको को सीमा का पता नहीं लगा पाते। ऐसे वाहन चालक राजस्थान क्षेत्र में घटना होने पर मध्य प्रदेश के तेंदुआ थाने पर पहुंच जाते हैं तो कभी मध्यप्रदेश क्षेत्र में दुर्घटना होने पर कस्बाथाना थाने में पहुंचते हैं। ऐसे में पुलिस को घटनास्थल का मौका मुआयना करने पर सीमा का पता चलता है।
रिपोर्ट – हंसराज शर्मा द्वारा
———————–

Home / Baran / सड़क का रंग देख लगाते हैं राज्यों की सीमा का अंदाजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो