scriptऑनलाइन शॉपिंग करते समय अगर डाला नाम और मोबाइल नंबर, तो समझिए इस बड़ी मुसीबत में फंस गए आप, तुरंत करें यह काम | Online shopping offer name and mobile number ATM pin fraud | Patrika News
बाराबंकी

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अगर डाला नाम और मोबाइल नंबर, तो समझिए इस बड़ी मुसीबत में फंस गए आप, तुरंत करें यह काम

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कभी भूल से भी न करें यह गलती, भुगतना पड़ेगा बड़ा अंजाम…

बाराबंकीOct 27, 2018 / 09:46 am

नितिन श्रीवास्तव

Online shopping offer name and mobile number ATM pin fraud

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अगर डाला नाम और मोबाइल नंबर, तो समझिए इस बड़ी मुसीबत में फंस गए आप, तुरंत करें यह काम

बाराबंकी. आज कल ऑनलाइन खरीददारी का चलन जोरों पर है और यही कारण है कि हर रोज एक नई कंपनी अस्तित्व में आ रही है। मगर इस ऑनलाइन खरीददारी के धंधे में कुछ लोग धोखा खाकर ठगी का शिकार भी हो रहे हैं। बाराबंकी पुलिस ने भी एक ऐसे ही गिरोह का भांडाफोड़ किया है जो पूरे देश में ऑनलाइन खरीदारी करने वालों के साथ लाखों रुपए की ठगी कर चुका है और हमेशा नए शिकार की तलाश में रहता है। मगर दिल्ली और बाराबंकी पुलिस ने इस गिरोह का भांडाफोड़ करके दिवाली से पहले ही इनका दीवाला निकाल दिया। इसके साथ ही पुलिस यह जांच भी कर रही है कि और कितने लोगों को इस गिरोह ने ठगी का शिकार बनाया है।
ऑनलाइन ठगी का नटवरलाल

लोगों को ठग कर लाखों रुपए ऐंठने वाले इस नटवरलाल का नाम आकाश चोपड़ा है। बाराबंकी पुलिस की गिरफ्त में आया यह युवक भोले-भाले मासूम लोगों को अपना शिकार बनाता था। यह युवक बगैर मेहनत के लाखों रुपये का मालिक बन चुका था और यह अब दिवाली के मौके पर करोड़ो का मालिक बनना चाह रहा था। मगर बाराबंकी पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर दिवाली से पहले ही इसका दीवाला निकालने का काम कर दिया। यह उन लोगों के लिए राहत की बात है जो घर बैठे ऑनलाइन खरीददारी करते हैं।
दिल्ली से पूरे देश में फैलाया था जाल

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक वीपी. श्रीवास्तव ने बताया कि इस युवक का नाम आकाश चोपड़ा है और यह राजधानी दिल्ली में रहकर पूरे देश में ऑनलाइन खरीददारी करने वालों के बीच अपनी ठगी का जाल फैलाए हुए था। कई राज्यों से इसकी ठगी के शिकार लोग बाराबंकी पुलिस से सम्पर्क कर अपनी व्यथा बता रहे थे। दिल्ली में जिस जगह पर इसने अपने ऑफिस का पता दे रखा था वहां एक कपड़े की दुकान के अलावा कुछ भी नही है। इस युवक ने fun2shop4u.com के नाम से ऑनलाइन खरीददारी की अपनी साइट बना रखी थी। इस साईट को जो भी ओपन करता उसका नाम और मोबाइल नंबर वहां पहुंच जाता और फिर उस नम्बर पर यह और इसके लोग सम्पर्क करके दिवाली के समय निकलने वाले लकी ड्रा में उसका नंबर निकलने की बात करते। उसे लक्सरी गाड़ी और रॉयल इनफील्ड बुलेट जैसे महंगे-महंगे उपहारों का लालच देकर पैसा जमा करवा लेते थे। ठीक इसी तरह का काम बाराबंकी के थाना जहांगीराबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के छात्र मोहम्मद तारिक के साथ हुआ था, जिसका मुकदमा भी थाना जहांगीराबाद में दर्ज हुआ था।
काले कारनामों का भांडाफोड़

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बाराबंकी पुलिस की साइबर सेल ने इस मामले का खुलासा कर आम आदमी को राहत देने का काम किया है। बाराबंकी पुलिस ने इसकी गिरफ्तारी के लिए दिल्ली पुलिस की भी मदद ली और इसके इस काले कारनामे का भांडाफोड़ कर दिया। इसकी गिरफ्तारी के बाद से देश के कई राज्यों से इसकी ठगी की वह लोग सूचना दे रहे हैं, जो इसकी ठगी का शिकार हुए। इसमें प्रमुख रूप से महाराष्ट्र निवासी निखिल मोहन 1 लाख 78 हजार रुपए, मध्यप्रदेश निवासी चन्दा ठाकुर ढाई लाख रुपए, मध्य प्रदेश के अजय धाकड़ 1 लाख 10 हजार रुपए, पश्चिम बंगाल निवासी अचिन्त्य कुमार 1 लाख 50 हजार रुपए, महाराष्ट्र निवासी कौशिक नीलकण्ठ 15 हजार रुपए, गुजरात निवासी रवि लुक्का 50 हजार रुपए, मिर्जापुर उत्तर प्रदेश निवासी राम सेवक 22 हजार रुपए, मध्य प्रदेश निवासी बलबीर सिंह 25 हजार की ठगी के साथ उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित अन्य कई राज्यों से लकी कस्टमर के नाम पर फेक ट्रू कलर आईडी बनाकर संपर्क करने का मामला सामने में आया। इसके साथ ही दूसरे सभी ठगी के शिकार लोगों का पता लगाया जा रहा है।

Home / Barabanki / ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अगर डाला नाम और मोबाइल नंबर, तो समझिए इस बड़ी मुसीबत में फंस गए आप, तुरंत करें यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो