scriptपरीक्षा या मखौल…राजस्थान में यहां कहीं बच्चे तो कहीं वीक्षकों ने ही हल कर दिए पर्चे | New India Literacy Programme : Somewhere the invigilator solved the paper in Banswara | Patrika News
बांसवाड़ा

परीक्षा या मखौल…राजस्थान में यहां कहीं बच्चे तो कहीं वीक्षकों ने ही हल कर दिए पर्चे

कई जगह परीक्षा के नाम पर मखौल साफ दिखाई दिया। स्वयं वीक्षक ही नवसाक्षरों के पर्चे हल करते दिखे, तो कई जगह परीक्षा में बच्चों को ही बिठा दिया। केंद्र के आस पास रहने वाले ग्रामीणों को बुलाकर कर टेबल पर बैठा कर फोटो लेने की खानापूर्ति भी साफ दिखी।

बांसवाड़ाMar 18, 2024 / 09:21 am

Anil Prajapat

exam.jpg

वरुण भट्ट, विनोद नायक
बांसवाड़ा/घाटोल। साक्षरता दर बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देशानुसार नवभारत साक्षरता कार्यक्रम अप्रेल 2022 के तहत रविवार को सतत् शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से जिले भर में मूलभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन हुआ। कई जगह तो नवसाक्षरों ने परीक्षा दी। कई जगह परीक्षा के नाम पर मखौल साफ दिखाई दिया। स्वयं वीक्षक ही नवसाक्षरों के पर्चे हल करते दिखे, तो कई जगह परीक्षा में बच्चों को ही बिठा दिया। केंद्र के आस पास रहने वाले ग्रामीणों को बुलाकर कर टेबल पर बैठा कर फोटो लेने की खानापूर्ति भी साफ दिखी।

 

1. राउमावि रघुनाथ सिंह का गड़ा : यहां 11:28 बजे स्कूल के बच्चे, बुजुर्ग व महिला बैठे नजर आए। शिक्षक द्वारा बताया गया कि परीक्षा अब शुरू होगी।

2. राउमावि बामन पाड़ा : यहां 11: 55 बजे कुछ लोगों को टेबल पर बैठा कर फोटो लिए जा रहे थे। पढ़े-लिखे लोगों से ही प्रश्न पत्र हल करवाया जा रहा था। प्रश्न पत्र हल कर रहे युवकों ने बताया कि वह दसवीं तक पास है। वहीं, वीक्षक भी पेपर हल कर रहे थे।

3. राउमावि बोरदा : 12:05 बजे यहां स्वयं शिक्षक राजेश कुमार ही प्रश्न पत्र हल कर रहे थे। केंद्र पर एक भी अभ्यर्थी नजर नहीं आया

4. राजकीय विद्यालय मोटागांव : शिक्षकों द्वारा ही प्रश्न पत्र हल किया जा रहा था। यहां 12: 38 बजे कोई भी अभ्यर्थी केंद्र पर नहीं था।

 

यह भी पढ़ें

राजस्थान में बड़ा रेल हादसा- सुपरफास्ट ट्रेन हुई बेपटरी, जानें हादसे का चौंकाने वाला कारण

राउमावि सागवाडिया : 11:38 बजे करीब 16 में से 15 अभ्यर्थियों के हाथ में पेपर था। इस दौरान एक युवक अभ्यर्थियों का पेपर हल करते दिखा। संवाददाता ने जब फोटो और वीडियो लिए, तो पीछे से एक अन्य शिक्षक आए और प्रश्न पत्र बंद करवा दिया।

. राबाउमावि ठीकरिया : 11 : 08 बजे साक्षरता परीक्षा सेंटर पर कोई अभ्यर्थी नहीं दिखा। एक टीचर दरी पर बैठकर पेपर पर कुछ लिखते हुए दिखाई दिया। उन्होंने संवाददाता को देखते ही लिखना बंद कर दिया। उपस्थित कार्मिकों ने बताया कि सुबह 10 बजे सात अभ्यर्थियों ने पर्चा दिया है। पेपर होने के बाद वह फसल काटने एवं ढूंढोत्सव कार्यक्रम होने से चले गए।

राउमावि भापोर : 11: 18 बजे कोई नजर नहीं आया। इस दौरान उपस्थित शिक्षक से परीक्षा के बारे में पूछा तो बताया कि परीक्षा 10 से 5 बजे तक की है। कुछ शिक्षक अभ्यर्थियों को लेने के लिए गए हैं। जल्द ही परीक्षा ली जाएगी।

 

 

323 सेंटरों पर मूल्यांकन की प्रक्रिया हुई है। अधिकारियों ने सघन निरीक्षण किया है। जिनका मूल्यांकन होना है। पूरी पारदर्शिता रखी गई है। गड़बड़ी जैसी स्थितियां कहीं नजर नही आई।
– निरंजन द्विवेदी, जिला साक्षरता अधिकारी, बांसवाड़ा

Home / Banswara / परीक्षा या मखौल…राजस्थान में यहां कहीं बच्चे तो कहीं वीक्षकों ने ही हल कर दिए पर्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो