scriptबांसवाड़ा : लो आ गई नगर परिषद की एक और बजट बैठक, पहले हुए प्रस्ताव फाइलों से ही नहीं निकले अबतक | Banswara city council budget meeting will be held | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : लो आ गई नगर परिषद की एक और बजट बैठक, पहले हुए प्रस्ताव फाइलों से ही नहीं निकले अबतक

www.patrika.com/banswara-news

बांसवाड़ाFeb 19, 2019 / 03:32 pm

deendayal sharma

banswara

बांसवाड़ा : लो आ गई नगर परिषद की एक और बजट बैठक, पहले हुए प्रस्ताव फाइलों से ही नहीं निकले अबतक

मृदुल पुरोहित. बांसवाड़ा. नगर परिषद के लिए ‘नाम बड़े और दर्शन खोटे’ कहावत चरितार्थ होती प्रतीत हो रही है। शहरी क्षेत्र के विकास के लाख दावे बीते चार वर्षों में किए गए और विकास के प्रस्ताव भी लिए गए, लेकिन इन प्रस्तावों में से अधिकांश मूर्त रूप नहीं ले पाए और फाइलों में ही दबकर रह गए। अब एक बार फिर आने वाले दिनों में परिषद की बजट की बैठक होनी है, जिसमें फिर विकास के करोड़ों के प्रस्ताव लिए जाएंगे, लेकिन वे मूर्त रूप कब ले पाएंगे, इनके बारे में गत प्रस्तावों के हाल देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है। परिषद की ओर से बीते वर्षों में बजट बैठक में लिए गए प्रस्तावों पर पेश है समाचार शृंखला ‘विकास की अधूरी आस’।
शहरवासियों को बेतरतीब खड़े रहने वाले वाहनों के कारण यातायात बाधित होने की समस्या से निजात नहीं मिल पाई है। चंद्रपोल से लेकर किशनपोल तक आने वाले इलाकों मटावाव, पीपली चौक, सदर बाजार, आजाद चौक, सब्जी मंडी, डेगलीमाता चौक, कंधारवाड़ी में प्रतिदिन सैकड़ों वाहनधारियों की आवाजाही रहती है। यहां दुकानदारों के साथ आमजन भी वाहन मुख्य सडक़ पर ही खड़े करते हैं, जिससे रोजाना यातायात बाधित होता है। पीपली चौक अघोषित दुपहिया पार्र्किंग स्थल बना है तो चंद्रपोल के समीप वन-वे की पालना नहीं होती है।
यह है हाल
परिषद के अंतिम बजट के वर्ष आने के बाद भी बीते चार वर्षों में यह योजना अमलीजामा नहीं पहन पाई। परिषद की ओर से हालांकि कुशलबाग मैदान की चारदीवारी के बाहर की ओर टाइल्स आदि लगवाई, लेकिन पार्र्किंग को लेकर लिए प्रस्ताव कागजों से बाहर नहीं निकल पाए। राष्ट्रीय कार्यक्रमों और नवरात्रि मेले के अतिरिक्त अन्य दिनों में यहां लोग मैदान में ही वाहन खड़े रखने को मजबूर हैं। वहीं कुछ हिस्से में आए दिन निजी वाहन और वाहन कंपनियों की कैनोपी लगी रहती है।
धरी रह गई अंडरग्राउंड पार्किग
इन्हीं हालातों को देखते हुए 2015-16 की बजट बैठक में कुशलबाग में अंडरग्राउंड पार्र्किंग का प्रस्ताव लिया गया। इसमें कहा गया कि शहर के मध्य ऐसा स्थान नहीं है, जहां लोग सुबह की सैर कर सकें। ऐसे में लोग मुख्य सडक़ों पर सुबह मॉर्निंग वॉक करते हैं और कई बार हादसे हो जाते हैं। परिषद कार्यालय के समीप करीब 13 बीघा क्षेत्र में कुशलबाग मैदान हैं, लेकिन यह समतल नहीं है। बारिश में कीचड़ हो जाता है और राष्ट्रीय सहित अन्य कार्यक्रमों के लिए मिट्टी आदि डालकर समतलीकरण करना पड़ता है। इसे देखते हुए अंडरग्राउंड पार्र्किंग की कार्ययोजना तैयार की गई, जिसमें दो सौ वाहनों के खड़े रहने की क्षमता, मैदान का समतलीकरण, चारदीवारी को ढंककर मुख्य द्वार को सुंदर बनाने तथा मैदान के अंदर चारों ओर मोर्निंग वॉक के लिए इंटरलॉकिंग टाइल्स से पाथ-वे बनाना शामिल थ। इस कार्य पर करीब 460 लाख रुपए और 2015-16 में इस पर डेढ़ करोड़ रुपए खर्च करना प्रस्तावित था, लेकिन एक पाई खर्च नहीं हुई।

Home / Banswara / बांसवाड़ा : लो आ गई नगर परिषद की एक और बजट बैठक, पहले हुए प्रस्ताव फाइलों से ही नहीं निकले अबतक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो