scriptबलरामपुर में चार विधानसभाओं के 865 बूथों का होगा लाइव वेबकास्टिंग, कंट्रोल रूम को मिलेगी पल-पल की रिपोर्ट | Patrika News
बलरामपुर

बलरामपुर में चार विधानसभाओं के 865 बूथों का होगा लाइव वेबकास्टिंग, कंट्रोल रूम को मिलेगी पल-पल की रिपोर्ट

Lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बलरामपुर जिले में प्रशासन ने संवेदनशीलता के आधार पर बूथों को चिन्हित किया है। जिले की चार विधानसभाओं की 865 बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग होगी।

बलरामपुरApr 26, 2024 / 03:26 pm

Mahendra Tiwari

Lok Sabha Election 2024

जिला निर्वाचन अधिकारी बलरामपुर

Lok sabha election 2024: बलरामपुर जिले में लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न करने के लिए 865 बूथों को लाइव वेब कास्टिंग के लिए चुना गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने वेबकास्टिंग की निगरानी के लिए अपर जिलाधिकारी न्यायिक प्रमोद कुमार और एडीएम प्रतीक नरेश को जिम्मेदारी सौंपी है। सतत निगरानी के लिए सभी विधानभाओं सहित जिला मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम के माध्यम से निगरानी की जाएगी।
Lok sabha election 2024: बलरामपुर जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदेय स्थलों की मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिए लगाये गये टीवी स्क्रीन पर नियमित अंतराल पर मतदेय स्थलों की लाईव फीड आती रहेगी। ऐसी सुविधा रहेगी। किसी भी विशिष्टि मतदेय स्थल की लाईव स्ट्रीमिंग को तत्काल देखा जा सकता है। साथ ही वेबकास्टिंग वाले सभी मतदेय स्थलों की रिकार्डिंग पोल की शुरूआत से मतदान की समाप्ति तक नियमित रूप से होती रहेगी।

Lok sabha election 2024: आईपी कैमरों से संवेदनशील एवं अति बूथों की निगरानी

डीएम ने बताया बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तकनीकी का उपयोग करते हुए आईपी कैमरों से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों की निगरानी की जाएगी। जिसमें 455 अतिसंवेदनशील तथा 227 संवेदनशील बूथ और अतिसंवेदनशील 208 तथा 117 संवेदनशील मतदान केन्द्रों की मॉनीटरिंग लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए जिला मुख्यालय सहित सभी विधान सभाओं में कण्ट्रोल रूम स्थापित होगा। जिसके माध्यम मतदान कार्य की पल-पल की अपडेट ली जाएगी। किसी भी बूथ पर समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान करायेगें। जिलाधिकारी कार्यालय में स्थापित कण्ट्रोल रूम में विधान सभावार टीवी के माध्यम से निर्बाध सतत निगरानी की व्यवस्था की जा रही है। वेबकास्टिंग के सकुशल संचालन के लिए आवश्यक विभागों के एक-एक प्रतिनिधित भी कण्ट्रोल रूम में उपस्थित रहेगें। जिससे किसी समस्या के उत्पन्न होने पर तुरन्त निराकरण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि बूथों की लाइव वेबकास्टिंग निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि आईपी कैमरो की मदद से न सिर्फ वेबकास्टिंग करायी जाएगी। बल्कि पूरी पारदर्शिता के साथ मतदान की कार्यवाही का रिकार्डिंग भी सुरक्षित जा सकेगी।

Home / Balrampur / बलरामपुर में चार विधानसभाओं के 865 बूथों का होगा लाइव वेबकास्टिंग, कंट्रोल रूम को मिलेगी पल-पल की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो